Pages

Tuesday, January 4, 2022

NISHTHA 3.0 FLN COURSE-7: ENTIRE QUESTIONAIRRE

निष्ठा FLN 3.0 कोर्स-7: UP_प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण (निष्ठा FLN)

● संक्षिप्त परिचय-

इस कोर्स में बताया गया है आरम्भिक शिक्षण में बच्चों की मातृभाषा इस्तेमाल करना क्यों अनिवार्य है और ऐसा करने के लिये किन रणनीतियों को अपनाया जा सकता है। यह कोर्स हमें सीखने-सिखाने की प्रक्रियाओं में बच्चों की भाषा के प्रयोग के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेगा।

● कोर्स का सिंहावलोकन-

◆ कोर्स निर्देश-

शिक्षार्थियों/ प्रशिक्षुओं के लिये प्रशिक्षण, आकलन एवम् प्रमाण-पत्र सम्बन्धी निर्देश।

● उद्देश्य-

इस कोर्स को पूर्ण करने के पश्चात् शिक्षार्थी सक्षम होंगे-

◆ हमारे देश की बहुभाषिकता का वर्णन कर सकेंगे।
◆ बच्चों के संदर्भ में भाषा सम्बन्धी परिस्थिति का विश्लेषण कर सकेंगे।
◆ शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में बच्चों की परिचित भाषा के इस्तेमाल का महत्व बता सकेंगे।
◆ बहुभाषी शिक्षण की अवधारणा और महत्व की व्याख्या कर सकेंगे।
◆ शिक्षण में बच्चों की भाषा के इस्तेमाल की कुछ रणनीतियाँ बता सकेंगे।
◆ दूसरी भाषा सिखाने के कुछ कारगर तरीकों की व्याख्या कर सकेंगे।

● कोर्स की रूपरेखा-

◆ हमारे देश में भाषाओं का तानाबाना।
◆ बच्चों पर भाषा सम्बन्धी अंतर का दुष्प्रभाव।
◆ शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में बच्चों की परिचित भाषा का महत्व।
◆ बच्चों की मातृभाषा के प्रयोग हेतु प्रावधान।
◆ बहुभाषी शिक्षण-अर्थ और महत्व।
◆ बालवाटिका में बहुभाषी शिक्षण।
◆ बहुभाषी शिक्षण की रणनीतियाँ।

● बहुभाषी शिक्षण की विशेषतायें-

बहुभाषी शिक्षण पद्धति की आधारभूत विशेषतायें-

◆ कक्षा में किसी एक विशेष भाषा का प्रभुत्व न होना।
◆ अपरिचित भाषा सिखाने के लिये मजबूत शिक्षण तकनीकों और बच्चों की भाषाओं की मदद लेना।
◆ भाषाओं को अलग-अलग खाँचों में न रखकर उनका मिला-जुला/ मिश्रित प्रयोग करना।
◆ बच्चों की भाषाओं को कक्षा में सम्मानजनक स्थान मिलना और शिक्षण प्रक्रिया में भरपूर इस्तेमाल करना।
◆ बच्चों के परिवेश, अनुभवों, पूर्वज्ञान और संस्कृति को पाठ्यचर्या में शामिल करना और सीखने-सिखाने का आधार बनाना।
◆ सभी विषयों के शिक्षण के लिये बहुभाषी शिक्षण की पद्धति को अपनाना।

● गतिविधि-3: अपनी समझ की जाँच करें-

1. यदि कक्षा में केवल स्कूल की भाषा का प्रयोग किया जाता है और बच्चों की मातृभाषा का प्रयोग वर्जित किया जाता है, तो बच्चों का आत्मविश्वास बेहतर होता है।
(A) सही
(B) गलत√

2. यदि बच्चों की अपनी मातृभाषा पर बेहतर पकड़ बनेगी, तो उनको अन्य भाषाएँ सीखने में भी मदद मिलेगी।
(A) गलत 
(B) सही√

3. शिक्षण में L1 का इस्तेमाल करने से बच्चों के भाषा सम्बन्धी कौशल तो बेहतर होते हैं, पर अन्य विषयों में अकादमिक उपलब्धि नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है।
(A) गलत√
(B) सही

● कक्षा में बहुभाषी शिक्षण कैसे करें?


● गतिविधि-6: अपनी समझ की जाँच करें-

सही विकल्प का चुनाव कर वाक्य पूरा करें-

1. बहुभाषी कक्षा में _ _ _ _ _ _ _ _ _
(A) बच्चों और स्कूल की भाषा को एक समान महत्व दिया जाता है।√
(B) बच्चों को प्रतिदिन स्कूल की भाषा के शब्द लिखने का अभ्यास करवाया जाता है।

2. बहुभाषी शिक्षण वाली कक्षाओं का एक महत्वपूर्ण गुण है- _ _ _ _ _ _ _ _ _
(A) सीखने-सिखाने के लिये भाषाओं का मिलाजुला प्रयोग करना।√
(B) बच्चों की भाषा में शब्दकोष तैयार करना।

3. यदि कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण के सिद्धांतों को लागू किया जायेगा तो _ _ _ _ _ _ _ _ _
(A) बच्चों और शिक्षक के बीच तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो जायेगी।
(B) बच्चे रटने की जगह समझ बनाने की प्रक्रिया में जुड़ पायेंगे।√

●प्रश्नोत्तरी-

1. भारत की जनगणना 2011 के अनुसार भारत में कुल कितनी मातृभाषाएँ बोली जाती हैं?
उ. 1369

2. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020, मातृभाषा के प्रयोग के बारे में क्या कहती है?
उ. छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा के माध्यम से बेहतर रूप से सीखते हैं।

3. गलत कथन चुनें-
उ. मातृभाषा में अध्यापन से बच्चों को अन्य भाषाएँ सीखने में कठिनाई होती है।

4. आरम्भिक वर्षों में बच्चों की शिक्षा का माध्यम उनके घर की भाषा ही होनी चाहिये क्योंकि?
उ. भाषा सोचने-समझने व सभी विषयों को सीखने का आधार है।

5. बहुभाषी शिक्षण के लाभ में शामिल नहीं है?
उ. कक्षा एक में अंग्रेजी पढ़ना-लिखना सीखा जाना।

6. लिंक भाषा का प्रयोग किस परिस्थिति में किया जाता है?
उ. जब विभिन्न भाषा सम्बन्धी समुदाय के लोग एक साथ रहते हों।

7. शिक्षण कार्य में L1 का प्रयोग करने से-
उ. बच्चों को सभी विषय समझने में मदद मिलती है।

8. UDISE के अनुसार भारत के स्कूलों में शिक्षण का माध्यम कितनी भाषाएँ हैं?
उ. 36

9. ज्ञान के सृजन के लिये किस भाषा का पुल आवश्यक है?
उ. परिचित भाषा।

10. निम्न में से कौन-सा बच्चा सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करेगा?
उ. रमेश, जिसके घर और समुदाय में सब भोजपुरी बोलते हैं और कक्षा में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होता है।

11. भाषा शिक्षण से जुड़ी भ्रांति चुनिये।
उ. जितनी छोटी उम्र में बच्चों को अपरिचित भाषा में पाठ्यपुस्तकें पढ़ने के लिये देंगे, बच्चे वह भाषा उतनी जल्दी सीखेंगे।

12. बहुभाषी शिक्षण पद्धति की विशेषता नहीं है?
उ. कक्षा में किसी एक भाषा का प्रभुत्व होना।

13. कक्षा में दूसरी भाषा सिखाने की आधारभूत शर्त नहीं है?
उ. शुरुआत से ही L 2 की शब्दावली लिखना।

14. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में उल्लेख किया गया है?
उ. जहाँ तक सम्भव हो कक्षा पाँचवी तक शिक्षण का माध्यम बच्चों की समझ की भाषा हो।

15. कोर्स में 'वारली पेंटर' की कहानी देने का उद्देश्य क्या है?
उ. आवश्यकतानुसार एक से अधिक भाषाओं के उपयोग के बारे में बताना।

16. असम में चाय के बगीचों में काम करने वाले आदिवासी समूहों के बीच की भाषा को कह सकते हैं?
उ. लिंक भाषा।

17. इस कोर्स से हमने यह सीखा कि-
उ. जिन क्षेत्रों में बच्चों की भाषा को शिक्षण का माध्यम नहीं बनाया जा सकता, वहाँ बच्चों की भाषा का कार्य नैतिक तौर पर मौखिक प्रयोग करना चाहिए।

18. इनमें से शोधकर्ता 'वुल्फ' का कथन है?
उ. शिक्षा में भाषा ही सब कुछ नहीं है, लेकिन भाषा के बिना शिक्षा में सब कुछ, कुछ भी नहीं है।

19. कमला राजस्थान के कोटा जिले में रहती है, उसके घर की भाषा हाड़ोती है। उसने स्कूल शुरू होने के 4 महीने बाद स्कूल में दाखिला लिया है और आज उसका स्कूल में पहला दिन है। आप ऐसा क्या करेंगे जिससे कमला सहज महसूस कर सके?
उ. कमला से हाड़ोती भाषा में खूब सारी अनौपचारिक बातचीत करेंगे।

20. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (FLN) मिशन की सफलता के लिये आवश्यक है?
उ. बच्चों की परिचित भाषा का प्रयोग करना।

21. बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में निम्न में से गलत वाक्य चुनें।
उ. अलग-अलग भाषाओं को कक्षा में जगह देने से बच्चों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

22. ज्ञान के सृजन के लिये किस भाषा की आवश्यकता है?
उ. परिचित भाषा।

23. इनमें से कौन सा कथन बहुभाषी शिक्षण के संदर्भ में सही है?
उ. बच्चों की भाषा को दूसरी भाषा सिखाने के लिये स्कैफोल्ड के रूप में प्रयोग किया जाता है।

24. प्राथमिक स्कूलों में लगभग 25% बच्चों को आरम्भिक वर्षों में गम्भीर चुनौतियों का सामना क्यों करना पड़ता है?
उ. घर की और स्कूल की भाषा में अंतर होना।

25. रोज़मर्रा के जीवन में हममें से अधिकतर लोग कैसी भाषा का प्रयोग करते हैं?
उ. मिली-जुली भाषा।

26. इनमें से सही कथन है?
उ. भाषाएँ परस्पर एक दूसरे से मिले-जुले रूप में ही विकसित होती है।

27. भाषा के कारण क्षति उठाने वाले बच्चों में कौन शामिल नहीं है?
उ. अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चे जिनके घर में अंग्रेजी भाषा का माहौल है।

28. इनमें से कौन सा वाक्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार नहीं है?
उ. मातृभाषा में शिक्षण से बच्चे अन्य भाषाएँ नहीं सीख पाते, क्योंकि उसके लिये समय नहीं बचता।

29. कमला जी कक्षा-2 के बच्चों को हिंदी सिखाना चाहती हैं। उन्हें अपनी कक्षा में निम्न में से कौन-सी रणनीति अपनानी चाहिये?
उ. हिंदी भाषा का प्रयोग पूरी तरह से बच्चों के हिंदी समझने के स्तर के अनुसार करना।

30. वह भाषा जो औपचारिक तौर पर पाठ्यपुस्तकों, शिक्षण सामग्री और शिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाती है, वह _ _ _ _ _ _ _ _ _ कहलाती है।
उ. शिक्षण का माध्यम।

31. प्रथम भाषा (L1) से तात्पर्य है?
उ. बच्चे की समझ की भाषा।

32. इथियोपिया के भाषा सम्बन्धी मॉडल के अध्ययन से निष्कर्ष निकलता है कि-
उ. मातृभाषा में अध्यापन से बच्चों ने सभी विषयों में बेहतर प्रदर्शन किया।

33. "प्रत्येक राज्य और राज्य के भीतर प्रत्येक स्थानीय प्राधिकारी भाषा सम्बन्धी अल्पसंख्यक-वर्गों के बालकों को शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा की पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था करने का प्रयास करेगा।" यह कथन कौन से दस्तावेज़ में कहा गया है?
उ. भारत का संविधान।

34. बहुभाषिकता का अर्थ है?
उ. किसी व्यक्ति का दो या दो से अधिक भाषाओं का प्रयोग करना।

35. "सीखने की प्रक्रिया में ज्ञात से अज्ञात या परिचित से अपरिचित की ओर ही बढ़ना चाहिए।" यह बात आई है?
उ. NCF-2005 में।

36. भारत में हुई 2011 की जनगणना से यह बात उभरकर सामने आई है कि-
उ. अधिकतर लोग एक से अधिक भाषाएँ बोलते हैं।

37. "भाषा अंतर्निहित निपुणता" का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था?
उ. जिम कमिंस।

38. आरम्भिक वर्षों में L2 के विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन-सी रणनीति लाभदायक नहीं होगी?
उ. L2 सिखाने के लिये वर्णमाला को याद कराना और पाठ्यपुस्तक के अभ्यास करना।

39. इनमें से मिश्रित भाषा का उदाहरण नहीं है-
उ. शिक्षक L2 में बोलते हैं और बच्चे L2 में जवाब देते हैं।

● सारांश-




#NISHTHA_FLN_3.0_COURSE_7_UP_प्राथमिक_कक्षाओं_में_बहुभाषी_शिक्षण_निष्ठा_FLN_ENTIRE_QUESTIONAIRRE_AND_ONE_LINERS


No comments:

Post a Comment

Thanks for visiting. We are committed to keep you updated with reasonable & authentic facts.