Pages

Wednesday, December 2, 2020

निष्ठा कोर्स-10 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण के अन्तर्गत कोर्स/मॉड्यूल-10 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी-

कोर्स-10: UP_ सामाजिक विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)






1. राजतंत्रात्मक शासन की प्रणाली में कौन निर्णय लेता है और सरकार चलाता है?

(अ) प्रधानमंत्री

(ब) राष्ट्रपति

(स) मुख्यमंत्री

(द) राजा या रानी✅

2. सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन वर्ग में मॉक संसद का संचालन करने का मुख्य कारण क्या है?

(अ) स्कूल के लिए धन जुटाने के लिए।

(ब) राजनीतिक संस्थाओं के कामकाज की कुछ समझ विकसित करना।✅

(स) कक्षा में छात्रों के व्यवहार का आकलन करने के लिए।

(द) राजनीति विज्ञान की अवधारणाओं को याद रखना।

3. एक ग्लोब के बारे में निम्नलिखित बयान में से कौन सा सही नहीं है?

(अ) ग्लोब पृथ्वी का एक मॉडल है।

(ब) ग्लोब महाद्वीपों का सही आकार नहीं दिखाता है।✅

(स) स्पर्श ग्लोब विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(द) एक ग्लोब की विशेषताओं में अक्षांश और देशांतर है।

4. 23.5 डिग्री दक्षिण अक्षांश के रूप में जाना जाता है-

(अ) भूमध्य रेखा को।

(ब) कर्क रेखा को।

(स) मानक मध्याह्न रेखा को।

(द) मकर रेखा को।

5. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है:

(अ) अक्षांशों की सभी रेखाएँ भूमध्य रेखा से छोटी होती हैं।

(ब) देशांतर रेखाओं को सामानांतर रेखाएं भी कहा जाता है।

(स) देशांतर की सभी रेखाएँ लंबाई में भिन्न होती हैं।

(द) अक्षांश रेखाओं को मेरिडियन कहा जाता है।

6. कॉलम ए को कॉलम बी के साथ मैच करें और नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर का चयन करें।

कॉलम- 'अ'

(A) पाण्डुलिपियाँ

(B) शिलालेख

(C) स्मारक

(D) पुरातात्विक साक्ष्य

कॉलम- 'ब'

(i) चीजें जो जमीन से खोदकर निकाली जाती हैं।

(ii) अतीत से सम्बन्धित इमारतें या तो जमीन से खोदकर निकाली गईं या जमीन पर स्थित।

(iii) हस्तलिखित प्राचीन पुस्तकें।

(iv) लेखा-जोखा जो पत्थर की सतह पर या धातु पर या ईंटों पर उत्कीर्ण है।

(अ) A-III, B-IV, C-II, D-I✅

(ब) A-IV,B-III,C-I, D-II

(स) A-III,B-I,C-II, D-IV

(द) A-IV,B-III,C-I, D-II

7. साहित्यिक स्रोत हैं?

(अ) पत्थर के औजार, मिट्टी के बर्तन, जले हुए अनाज।

(ब) इमारतों, गड्ढे में बने घर, सिक्का।

(स) ग्लोब, नक्शे, जानवरों की हड्डियाँ।

(द) महाकाव्य, पुराण, स्मृति।✅

8. विभिन्न आजीविकाओं के बारे में पढ़ाते समय, निम्नलिखित में से कौन सी विधि सबसे उपयुक्त होगी ?

(अ) बहसों का आयोजन।

(ब) पाठ्यपुस्तक को जोर से पढ़ना।

(स) व्याख्यान विधि का उपयोग करना

(द) ड्रॉ / लिखें और चर्चा करें।✅

9. कौन सी विधि शिक्षार्थी द्वारा इस सीखने के प्रतिफल की योग्यता को प्राप्त करने के लिए सबसे सटीक होगी 'जाँच करना कि क्या लोगों के पास जीविका कमाने के समान अवसर हैं ?

(अ) केवल पाठ्यपुस्तकों से पढ़ना।

(ब) व्याख्यान विधि का उपयोग करना।

(स) परियोजना आधारित ज्ञान।✅

(द) पूरा करने हेतु दिया गया कार्य।

10. सामाजिक विज्ञान का पठन-पाठन बढ़ावा देता है?

(अ) सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर सरकार के नजरिए का ज्ञान।

(ब) पाठ्यपुस्तक में व्यक्त किए गए विचारों को जानने और उनका पालन करने की क्षमता।

(स) उच्च स्तर पर इन विषयों का अध्ययन करने के लिए तैयार होना।

(द) स्वतंत्रता, विश्वास और विविधता के लिए सम्मान जैसे मानवीय मूल्य।✅







#Nishtha_Course_10_Questionairre
#Nishtha_Course_10_Quiz
#Nishtha_Module_10_Prashnottri
#UP_सामाजिक_विज्ञान_का_शिक्षणशास्त्र_उत्तर_प्रदेश


Tuesday, November 24, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-9 सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-9 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी।


UP_गणित का शिक्षाशास्त्र उत्तर प्रदेश





गतिविधि 3 : अपनी समझ की जाँच करे-


1. छात्र 'जोड़' के तथ्यों के साथ पूरी तरह से सहज है, जैसे 8 + 5 लेकिन यह नहीं जानता कि इस तथ्य को 38+ 5 समस्या के लिए कैसे बढ़ाया जाए। यहाँ कौन सी वैचारिक समझ को मजबूत करने की आवश्यकता है?

(अ) अभिव्यक्ति और समीकरण

(ब) मापन

(स) स्थानिक मान✅

(द) गुणा और भाग


गतिविधि 6: अपनी समझ की जाँच करें-


सही विकल्प चुनें-


1. निम्नलिखित में से कौन सी विधि आप भिन्न अंकों का परिचय देने के लिए उपयोग करेंगे?


(क) सभी

(ख) कोई अन्य, कृपया निर्दिष्ट करें।

(ग) आरेख और ब्लैकबोर्ड पर व्याख्या करना।

(घ) गतिविधि का उपयोग करना।✅

(ङ) चॉक और बात विधि।



मॉड्यूल 9: मुख्य/मूल प्रश्नोत्तरी-


1. इनमें से किसे गणित को आनंददायी बनाने की जरूरत नहीं है?


(अ) केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना।✅

(ब) परिकल्पना करना और उनका सत्यापन करना।

(स) भागीदारी।

(द) कार्य मे मग्न रखना।

2. व्यंजक x + 2 हैः


(अ) X^2

(ब) सिर्फ दो प्रतीकों की नियुक्ति।

(स) 2X

(द) किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध।✅

3. निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है? 
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है-


(अ) बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के विकास के लिए समर्थन।

(ब) बच्चों की ऊर्जा और समय की बर्बादी के लिए।✅

(स) गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए।

(द) गणितीय समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए।

4. संदर्भों पर विचार करें :


एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपने बाईं ओर 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक और व्यक्ति अपने दाईं ओर 20 मीटर की दूरी पर चलता है।

अवनी और शुभम 5 मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर खड़े हैं। अवनी चौथी मंजिल की ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल की ओर जाता है।

सविता ने बैंक से 10 हजार रुपये निकाले और रमन्ना ने बैंक में 5000 रुपये जमा कराए।

(अ) अंश

(ब) पूर्णांक✅

(स) लाइन

(द) चर

5. इनमें से कौन सा बयान सही नहीं है ? गणित की पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं-


(अ) विचारों को सामान्यीकृत करना।

(ब) गणितीय बयानों को याद करना।✅

(स) सिद्धांत तैयार करना।

(द) तर्क के आधार पर बयान साबित करना।

6. गणित कक्षा में बच्चों को-


(अ) शिक्षक द्वारा दी गई समस्याओं के समाधान को लिखना चाहिए और चुप रहना चाहिए।

(ब)गणितीय अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर और चर्चा करना चाहिए।✅

(स) शिक्षक को कोई सुझाव नहीं देना चाहिए।

(द) अध्याय के अभ्यास से सवालों के अलावा कुछ और नहीं पढ़ना चाहिए।

7. एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुए छात्र से उम्मीद है -


(अ) परीक्षा में लिखने के लिए।

(ब) इसमें शामिल गणितीय सिद्धांत की पहचान करें।✅

(स) यह सिर्फ मजाक के लिए करें।

(द) अध्यापक ज़ोर देता है इसलिए करें।

8. गणित में की गई गतिविधियाँ-


(अ) छात्रों को खुशी से गणित की अवधारणाओं को ढूँढने के योग्य बनाती हैं।✅

(ब) छात्रों को तेजी से गणना के योग्य बनाती हैं।

(स) छात्रों को शारीरिक रूप से तैयार करती हैं।

(द) छात्रों को अवधारणाओं को याद रखने में मदद करती हैं।

9. प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के मूल्यांकन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए:


(अ) बच्चे कैसे सीखते हैं?✅

(ब) बच्चे कितना गणित याद कर सकते हैं?

(स) बच्चे क्यों सीखते हैं?

(द) बच्चे क्या सीखते हैं?

10. गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता:


(अ) तार्किक विचार

(ब) अमूर्त सोच

(स) शारीरिक शक्ति✅

(द) कल्पना।








#Nishtha_Course_9_Questionairre
#Nishtha_Course_9_Quiz
#Nishtha_Module_9_Prashnottri
#UP_गणित_का_शिक्षाशास्त्र_उत्तर_प्रदेश

Friday, November 20, 2020

निष्ठा कोर्स-8 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-8 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

UP_पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)




गतिविधि-1 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही या गलत बताएँ-

1. पर्यावरण अध्ययन कला-शिक्षा, गणित और भाषा से संबंधित नहीं है।

(A) सही

(B) गलत☑️

2. स्वास्थ्य शिक्षा, पर्यावरण अध्ययन में एक विषय के रूप में शामिल है।

(A) सही☑️

(B) गलत

3. चित्र 1 में दिए गए सभी विषय पर्यावरण अध्ययन से जुड़े हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

4. केवल सामाजिक विज्ञान और राजनीति विज्ञान पर्यावरण अध्ययन से जुड़े विषय हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही




गतिविधि-4 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही या गलत बताएँ-

1. जल संसाधनों में पीने योग्य और न पीने योग्य दोनों जल होते हैं।

(A) गलत

(B) सही☑️

2. जल संग्रहण इकाइयाँ केवल मानव निर्मित हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही

3. सभी जल भंडारण इकाइयाँ जल संसाधन भी हैं।

(A) सही

(B) गलत☑️

4. जल संसाधन प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

5. सभी जल संसाधन जल भंडारण इकाइयाँ हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत




मुख्य/मूल प्रश्नोत्तरी-


1. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है?

(A) सीखने के प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेंगे।

(B) प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यचर्या अपेक्षाएँ अलग होती हैं।

(C) पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई संबंध नहीं है।

(D) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं।☑️

2. कक्षा I और II में, पर्यावरण अध्ययन :

(A) पढ़ाना संभव नहीं है।

(B) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है।☑️

(C) किसी भी तरह से नहीं पढ़ाया जाता है।

(D) अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाता है।

3. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के सीखने-सिखाने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है :

(A) विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना।☑️

(B) विद्यार्थियों को उनके सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना।

(C) शिक्षार्थियों को उनके भौतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना।

(D) शिक्षार्थियों को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्व बताना।

4. विभिन्न मापदंडों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा सबसे उपयुक्त है?

(A) वर्कशीट

(B) मौखिक परीक्षा

(C) लिखित परीक्षा

(D) रुब्रिक्स (मापदंडों का सेट)☑️

5. पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन 'र' हैं?

(A) रिज़र्व (आरक्षित करना), रिड्यूस (कम करना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना)

(B) रिकवर (पुन: प्राप्त करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना), रिटेन (रोक कर रखना)

(C) रेकग्नाइज़ (पहचानना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना)

(D) रिड्यूस (कम करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना)।☑️

6. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण-अधिगम के अनुरूप नहीं है?

(A) प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है।

(B) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है।☑️

(C) प्रत्येक बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकार है।

(D) प्रत्येक बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है।

7. निम्नलिखित में से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है?

(A) विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना।

(B) कक्षा में इस पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5 मिनट की बात करना।

(C) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना।☑️

(D) संबंधित मुद्दे पर विशेष व्याख्यान आयोजित करना।

8. प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए :

(A) केवल पाठ्यपुस्तक में संकल्पनाओं की पूरी व्याख्या पर ध्यान केंद्रित करें।

(B) अध्याय के अंत में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें।

(C) शब्दों की पूर्ण रूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दें।

(D) आसपास की चीजों की जाँच-पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवायें।☑️

9. पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है :

(A) बहुत सवाल पूछना

(B) करके सीखना

(C) पूछताछ और जाँच-पड़ताल

(D) परिभाषाओं को याद करना।☑️

10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिये कौन-सा वाक्यांश सही है?

(A) पर्यावरण अध्ययन को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की तरह अलग से पढ़ाया जाना चाहिये।

(B) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है।☑️

(C) पर्यावरण अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पनाओं पर केंद्रित रहना चाहिये।

(D) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकल विषयक है।






नोट- प्रश्नों तथा विकल्पों के क्रम में अन्तर से भ्रमित न हों, यह पृथक-पृथक अध्यापकों के स्क्रीन पर भिन्न हो सकता है।


#Nishtha_Course_8_Questionairre
#Nishtha_Course_8_Quiz
#UP_पर्यावरण_अध्ययन_का_शिक्षाशास्त्र_उत्तर_प्रदेश





Thursday, November 19, 2020

निष्ठा कोर्स-7 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-7 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

UP_विद्यालय आधारित आकलन (उत्तर प्रदेश)



गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही विकल्प चुनें-

1. "सीखने के लिए" मूल्यांकन में समग्र पाठ्यक्रम अपेक्षा ओं का मूल्यांकन किया जाता है।

(A) गलत☑️

(B) सही

2. पोर्टफ़ोलियो, परीक्षणों और परीक्षाओं, प्रदर्शनियों, उपलब्धि, प्रस्तुतियों, सिमुलेशन "सीखने के रूप में मूल्यांकन" के उदाहरण हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही

3. स्व-मूल्यांकन और सहकर्मी- मूल्यांकन कौशल का विकास "सीखना" के मूल्यांकन में आता है।

(A) सही

(B) गलत☑️

4. सीखने के लिए मूल्यांकन में शिक्षक अपनी योजनाओं को समायोजित करते हैं और सुधारात्मक शिक्षण में संलग्न होते हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

5. शिक्षक और छात्र दोनों मूल्यांकन के रूप में "सीखने" में निरंतर प्रगति का निरीक्षण और प्रक्रिया के बारे में समीक्षा करते हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

गतिविधि-6 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही विकल्प चुनें-


1. शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के कार्यों के साथ-साथ अपने साथियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त अवसर नहीं दिए जाने की आवश्यकता है।

(A) गलत☑️

(B) सही

2. क्षेत्र का दौरा, सर्वेक्षण, कला कार्य ( जैसे मॉडल बनाना, रंगोली बनाना), प्रयोग, परियोजनाएं आदि समूह कार्य की मांग करते हैं और प्रक्रिया कौशल के साथ साथ सामाजिक कौशल का आकलन करने के लिए उत्कृष्ट अवसरों के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

(A) गलत

(B) सही☑️

3. पोर्टफोलियो से माता-पिता अपनी संतान की क्षमताओं और उनकी रुचियों के बारे में जान सकते हैं, जिनकी वे अनदेखी करते हैं और प्रतिक्रिया के साथ अब वे अपने बच्चों की प्रगति के लिए समर्थन कर सकते हैं।

(A) गलत

(B) सही☑️

4. रुब्रिक्स में गैर-लचीलेपन और अनुकूलनशीलता होती है जो बहुत कम अन्य मूल्यांकन उपकरण के पास होती है।

(A) गलत☑️

(B) सही

5. एक रूब्रिक कई कार्यों पर छात्रों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों का एक व्यापक समूह है।

(A) सही

(B) गलत☑️

मूल/मुख्य प्रश्नोत्तरी:


1. गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों में से किसके द्वारा उचित रूप से किया जा सकता है?

(A) अभिक्षमता परीक्षण (एप्टीट्यूड टेस्ट)

(B) नैदानिक परीक्षण☑️

(C) छानबीन (स्क्रीनग) परीक्षण

(D) उपलब्धि (एचीवमेंट) परीक्षण

2. एक शिक्षिका कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है, फिर छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुए समायोजित करती है। वह कर रही है:

(A) सीखने का आकलन

(B) सीखने के लिए आकलन☑️

(C) सीखने के रूप में आकलन

(D) सीखने पर आकलन

3. सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है:

(A) अधिक-बारंबार त्रुटियों की तुलना में कम- बारंबार त्रुटियों को ठीक करने के लिए

(B) शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही को कम करने के लिए

(C) शिक्षण के साथ परीक्षणों को सुधारने (फाईन ट्यूनिंग) के लिए

(D) यह समझना के लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है।☑️

4. निम्नलिखित में से कौन सा एक उपयुक्त प्रारंभिक आकलन कार्य नहीं है ?

(A) खुले (ओपन-एंडेड) प्रश्न

(B) परियोजना

(C) अवलोकन

(D) छात्रों की रैंकिग।☑️

5. कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों में निम्नलिखित में से किसे विकसित किया जाता है?

(A) सहयोग☑️

(B) अनुशासन

(C) उत्साह की भावना

(D) नेतृत्व की भावना

6. छात्र अधिगम मानदण्ड (बेंचमार्किंग) हिस्सा है:

(A) सीखने पर आकलन

(B) सीखने के रूप में आकलन

(C) सीखने का आकलन☑️

(D) सीखने के लिए आकलन

7. निम्न में से कौन सी विद्यालय आधारित आकलन (एसबीए) की मुख्य विशेषता है?

(A) प्रशिक्षण (ड्रिल) आधारित गतिविधि

(B) योग्यता आधारित गतिविधि☑️

(C) शिक्षक केंद्रित गतिविधि

(D) सामग्री आधारित गतिविधि

8. आकलन का उद्देश्य है:

(A) किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना☑️

(B) किसी छात्र को अंक प्रदान करना

(C) छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करना

(D) किसी एक विषय में छात्र का परीक्षण करना

9. निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना:

(A) नैदानिक आकलन है

(B) सीखने के लिए आकलन है

(C) सीखने के रूप में आकलन है।

(D) सीखने का आकलन है☑️

10. अधिगम का अनुविक्षक आकलन हिस्सा है:

(A) सीखने का आकलन का

(B)नैदानिक आकलन का

(C) रचनात्मक आकलन का☑️

(D)सारांशित आकलन का






नोट- प्रश्नों तथा विकल्पों के क्रम में अन्तर से भ्रमित न हों, यह पृथक-पृथक अध्यापकों के स्क्रीन पर भिन्न हो सकता है।


#Nishtha_Course_7_Questionairre
#Nishtha_Course_7_Quiz
#UP_विद्यालय_आधारित_आकलन_उत्तर_प्रदेश


Monday, November 16, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-6 आधारित प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-6 आधारित प्रश्नोत्तरी

UP_कला समेकित शिक्षा (उत्तर प्रदेश)






गतिविधि-1 आधारित प्रश्नोत्तरी-

सही /गलत चुनें-


1. फोटोग्राफी, कठपुतली बनाना, मुखौटा बनाना प्रदर्शन कला के उदाहरण हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही

2. विजुअल आर्ट्स में ड्रॉइंग, पेंटिंग, क्ले-मॉडलिंग, पेपर क्राफ्ट आदि शामिल हैं।

(A) गलत

(B) सही☑️

3. कला समेकित शिक्षा सक्षमता आधारित शिक्षण को बढ़ाता है।

(A) सही

(B) गलत☑️

4. कला समेकित शिक्षा एक विषय है।

(A) गलत☑️

(B) सही




गतिविधि-3 आधारित प्रश्नोत्तरी-


सही विकल्प चुनें-


1. बारिश की आवाज उत्पन्न करने की गतिविधि इंद्रियों के माध्यम से सीखना है। क्या आप इस कथन से सहमत हैं?

(A) सही☑️

(B) गलत

2. उँगलियों से ताली बजाने और चारों ओर बारिश को महसूस करने के साथ बारिश की आवाज़ बनाना एक अनुभवात्मक सीख है?

(A) गलत

(B) सही☑️

3. उँगलियों से ताली बजाने के साथ बारिश की आवाज़ बनाना मुख्य रूप से एक _ _ _ _ _ गतिविधि है?

(A) मनोज्ञानात्मक☑️

(B) संज्ञानात्मक




कोर्स-6 आधारित मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. समेकित का अर्थ है?

(A) विभिन्न पाठ्यक्रम क्षेत्रों के शिक्षण के साथ कला का संयोजन।☑️

B) विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के साथ कला का संयोजन।

(C) भाषा और सामाजिक आध्यन के साथ कला का संयोजन।

(D) कम से कम एक कला रूप के विषय का गहन ज्ञान।

2. कला समेकित शिक्षा में, 'कला' को किस सन्दर्भ में लिया गया है?

(A) लोक कला।

(B) परीक्षा की एक पद्धति।

(C) परंपरागत कला।

(D) शिक्षण-शास्त्र का एक टूल।☑️

3. गणित की विभिन्न अवधारणाएँ, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और भाषा को समेकित अधिगम के ज़रिये प्रभावकारी ढंग से पढ़ाया जा सकता है?

(A) केवल एक अवधारणा में।

(B) गलत।

(C) संभव नहीं है।

(D) सही।☑️

4. कला रूपों के एकीकरण के माध्यम से, शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है?

(A) केवल एक अवधारणा में।

(B) गलत।☑️

(C) संभव नहीं है।

(D) सही।

5. कला समेकित गतिविधियाँ इनमें से किस सिद्धांत पर आधारित हैं?

(A) रट कर याद करना।

(B) सही उत्तर लिखना।

(C) पाठ्य पुस्तक से नकल करना।

(D) अनुभव आधारित अधिगम।☑️

6. निम्नलिखित में से कौन सी कला प्रदर्शन कला नहीं है?

(A) संगीत।

(B) नृत्य।

(C) चित्रकला।☑️

(D) स्वाभिनय।

7. समेकित शिक्षा निम्नलिखित में से किन क्षेत्रों के विकास में सहायक होती है?

(A) सभी।☑️

(B) मनोज्ञानात्मक क्षेत्र (Psycho-motor domain)।

(C) भावनात्मक क्षेत्र।

(D) संज्ञानात्मक क्षेत्र।

8. कला समेकित शिक्षा के माध्यम से शिक्षक क्या विकसित कर सकेंगे?

(A) कलानुभव के लिए गतिविधियाँ।☑️

(B) कला आधारित एतिहासिक परियोजनाएँ।

(C) अकादमिक परिणाम के लिए परीक्षा के संसाधन।

(D) कला प्रतियोगिता की भावना।

9. विशेष जरूरतों वाले बच्चों (CWSN) को निम्न में से किसके माध्यम से आनंददायी अधिगम में लगाया जा सकता है ?

(A) पाठ को याद करवा कर।

(B) कला समेकित शिक्षा।☑️

(C) लिखने का अभ्यास करवा कर।

(D) ऊँची आवाज़ में पढ़ कर।

10. कला समेकित शिक्षा की गतिविधियों का वीडियो देखने के बाद, कौन सी ध्वनियाँ उँगलियों से बनाई जा सकती हैं?

(A) हवा की ध्वनि।

(B) बारिश की ध्वनि।☑️

(C) आग की ध्वनि।

(D) पानी की ध्वनि।



#Nishtha_Course_6_Questionairre




Sunday, November 15, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-5 प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-5 आधारित प्रश्नोत्तरी

UP_शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में आई.सी.टी. का समन्वय (उत्तर प्रदेश)




गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी-

कथन: आई.सी.टी. (ICT) के उदाहरण और गैर-उदाहरण के रूप में चुनें-


1. डिजिटल समाचार पत्र-

(A) उदाहरण☑️

(B) गैर-उदाहरण

2. टेलीफोन-

(A) गैर-उदाहरण☑️

(B) उदाहरण

3. स्मार्ट टीवी-

(A) उदाहरण☑️

(B) गैर-उदाहरण

4. रेडियो-

(A) गैर-उदाहरण☑️

(B) उदाहरण

5. मेल-

(A) गैर उदाहरण

(B) उदाहरण☑️

6. बायोमेट्रिक सिस्टम-

(A) उदाहरण☑️

(B) गैर उदाहरण

7. मुद्रित पाठ्यपुस्तक-

(A) उदाहरण

(B) गैर उदाहरण☑️





कोर्स-5 आधारित मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. ई - सामग्री निर्माण के नि: शुल्क एवम् ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर/मंच है-

(A) ऑडेसिटी और ओपेनशॉट वीडियो एडिटर।

(B) H5P

(C) स्क्रैच

(D) सभी☑️

2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है-

(A) फ्री माइंड और फ्री प्लेन, माइंड मैपिंग के नि: शुल्क शैक्षिक सॉफ्टवेयर हैं, जिनका इस्तेमाल विचारों और अवधारणाओं का चित्र के माध्यम से प्रस्तुतीकरण के लिए किया जाता है।

(B) स्टेलेरियम, जियोजेब्रा , कालज़ियम और एवोगैड्रो विषय विशेष नि: शुल्क और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर हैं।

(C) गूगल फॉर्म्स (google form), काहूट (Kahoot), हॉट पोटैटो (Hot potato) और मेन्टीमीटर (Mentimeter ), आकलन के लिए ऑनलाइन टूल्स / प्लेटफॉर्म हैं ।

(D) ओपेनशॉट वीडियो एडिटर गेम्स और एनिमेशन बनाने के लिए फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर हैं।☑️

3. ई -पाठशाला है-

(A) सभी☑️

(B) हर समय और हर जगह पर निःशुल्क उपलब्ध।

(C) सभी शैक्षिक ई-संसाधनों जैसे; पाठ्यपुस्तकें, ऑडियो, वीडियो, पत्र-पत्रिका और अन्य प्रिंट और नॉन प्रिंट किस्म के शैक्षिक ई-संसाधनों का प्रदर्शन और प्रसार।

(D) एक वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप जो छात्रों, शिक्षकों, माता-पिता और शोधकर्ताओं के लिए शैक्षिक संसाधन उपलब्ध करता है।

4. एक फ्री और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है-

(A) जिसे उपयोग करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

(B) कोई भी नहीं।☑️

(C) स्वामित्व (Proprietary)वाले सॉफ्टवेयर।

(D) जिसे कॉपीराइट धारक से पुनः उपयोग और पुनर्वितरण की अनुमति की आवश्यकता होती है।

5. आईसीटी समेकित शिक्षण के लिए विषय-वस्तु विश्लेषण की क्या आवश्यकता है ?

(A) विभिन्न आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके शिक्षण दृष्टिकोण या विधियों की योजना।

(B) आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके कक्षा में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन।

(C) सीखने के परिणामों को प्राप्त करने और उनका आकलन करने के लिए उन अवधारणाओं पर जोर दें, जहाँ आईसीटी को एकीकृत किया जा सकता है।

(D) सभी।☑️

6. ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (OER) हैं?

(A) अधिगम, शिक्षण और मूल्यांकन के लिए उपयोगी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध, खुलेआम लाइसेंस प्राप्त सामग्री और मीडिया।

(B) NROER सुलभ स्कूल विषय अवधारणा आधारित एक पुस्तकालय है जिसमें ऑडियो, वीडियो, सीखने की वस्तुएं, चित्र, प्रश्न बैंक, गतिविधियाँ / प्रस्तुतियाँ हैं, जिन्हें डाउनलोड और साझा किया जा सकता है और जिन पर टिप्पणी की जा सकती है।

(C) यह पूर्ण पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम सामग्री, मॉड्यूल, पाठ्यपुस्तक, स्ट्रीमिंग वीडियो, सॉफ्टवेयर, और कोई भी अन्य उपकरण, सामग्री, या तकनीक का समावेश है जो ज्ञान के अभिगमन में मदद करता है।

(D) सभी।☑️

7. ई - सामग्री है-

(A) सूचना जो की इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों, कम्प्यूटर/ संगणक जाल-तंत्र जैसे इंटरनेट द्वारा उपलब्ध कराई जाए।

(B) सभी।☑️

(C) रिपॉजिटरी और वेब पोर्टल जैसे NROER, ई-पाठशाला, साक्षात, ओलाब आदि से प्राप्त सामग्री।

(D) डिजिटल टेक्स्ट , चित्र, ऑडियो, वीडियो, एनिमेशन, इंटरैक्टिव और सिमुलेशन के रूप में सामग्री।

8. आई सी टी कैसे अधिगम, शिक्षण और मूल्यांकन में सहयोग देता है?

(A) स्वयं निर्धारित गति से अधिगम और अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित करता है।

(B) सभी।☑️

(C) अधिगम के साधनों का कहीं भी और कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है।

(D) श्रव्य-दृश्य सहित बहु ज्ञानेन्द्रिय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है जिससे अधिगम की वृद्धि होती है।

9. आई सी टी सम्बंधित नहीं है?

(A) सृजन (Creation)।

(B) पुनः प्राप्ति (Retreive)।

(C) कल्पना (Imagine)।☑️

(D) प्राप्त करना (Receive)।


10. अधिगम एवं शिक्षण के लिए आई सी टी क्यों महत्वपूर्ण है?

(A) सभी।☑️

(B) शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए।

(C) गुणवत्ता में सुधार के लिए।

(D) पारंपरिक विधि में बदलाव के लिए।





#Nishtha_Course_5_Questionairre

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-4 प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-4 प्रश्नोत्तरी

UP_शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता (उत्तर प्रदेश)





गतिविधि-1 आधारित प्रश्नोत्तरी-


कथन- निम्नलिखित में से कौन सी रूढ़िबद्ध धारणायें आमतौर पर पुरुष, महिला या दोनों से जुड़ी  हैं।


1. निर्णय लेना-

(A) पुरुष☑️

(B) स्त्री

(C) दोनों

2. सक्षम-

(A) दोनों

(B) पुरुष☑️

(C) स्त्री

3. आश्रित-

(A) स्त्री☑️

(B) दोनों

(C) पुरुष

4. भावुक-

(A) पुरुष

(B) स्त्री☑️

(C) दोनों

5. निडर और बहादुर-

(A) पुरुष☑️

(B) स्त्री

(C) दोनों

6. शक्तिशाली-

(A) पुरुष☑️

(B) दोनों

(C) स्त्री






कोर्स आधारित मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. क्या यह कथन सही है, राजनीति में सत्ता और अधिकार के पदों को सँभालने में पुरुषों की तुलना में महिलाएँ कम सक्षम हैं?

(A) हाँ। महिलाओं को जैविक रूप से कमजोर यौन (सेक्स) माना जाता है।

(B) हाँ। महिलाएँ घर के काम करने के लिए अधिक अनुकूल हैं।

(C) नहीं, वे सत्ता और अधिकार के पदों को सँभालने में पुरुषों की तरह ही सक्षम हैं।☑️

(D) हाँ, वे भावनात्मक रूप से कमजोर हैं और निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं।

2. निम्नलिखित में से कौन सा गुण लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सही है?

(A) स्वतंत्र

(B) सभी☑️

(C) भावुक

(D) मेहनती।

3. निम्नलिखित में से कौन सा कथन जेंडर मिथक नहीं है, पहचानें-

(A) लड़कों के लिए विज्ञान और तकनीक है।

(B) मेन्शुरेशन के दौरान लड़कियों को रसोई में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

(C) लड़के तर्कशील होते हैं और लड़कियाँ तर्कहीन होती हैं।

(D) लड़कों और लड़कियों के बीच जैविक अंतर उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं से संबंधित नहीं है।☑️

4. निम्नलिखित में से कौन सा कार्य लिंग भेद को नहीं दर्शाता है?

(A) शारदा अपना ज्यादातर समय रसोई में खाना बनाने में बिताती है।

(B) बंटी और उसके दोस्त आमतौर पर टॉय कार और टॉय गन के साथ खेलते हैं।

(C) परिवार की रोटी कमाने वाला होने के कारण रोहित अपने परिवार के लिए सभी फैसले लेता है।

(D) शेफाली पर्वतारोही बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही है।☑️

5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कों / पुरुषों के बारे में एक जेंडर स्टीरियोटाइप नहीं है?

(A) लड़के / पुरुष बच्चे पैदा करने के साथ-साथ खाना भी बना सकते हैं।☑️

(B) लड़के / पुरुष बेहतर चालक होते हैं।

(C) लड़का / पुरुष परिवार के पालनकर्ता हैं।

(D) लड़कों / पुरुषों को रोना नहीं चाहिए।

6. जेंडर के बारे में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है?

(A) जेंडर महिलाओं, पुरुषों और ट्रांसजेंडर के बीच एक सामाजिक रूप से निर्मित अंतर है।

(B) जेंडर पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर के बीच जैविक अंतर को दर्शाता है।☑️

(C) कोई भी नहीं

(D) जेंडर संबंध समय के साथ और लोगों के विभिन्न समूहों के बीच भिन्न होते हैं।

7. निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कियों / महिलाओं के बारे में एक जेंडर स्टीरियोटाइप नहीं है?

(A) लड़कियों / महिलाओं के पास नेतृत्व कौशल है और वे किसी भी पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती हैं।☑️

(B) लड़कियाँ / महिलाएँ खराब निर्णय लेने वाली होती हैं।

(C) लड़कियों / महिलाओं को पतली और सुंदर होना चाहिए।

(D) लड़कियाँ / महिलाएँ बातूनी होती हैं।


8. निम्नलिखित में से कौन सा वाक्य सही है ?

(A) महिलाओं का स्थान घर है।

(B) लड़कियों को स्कूल नहीं भेजा जाना चाहिए वह शादी के लिए बनी हैं।

(C) लड़के और लड़कियों के साथ बराबरी का व्यवहार किया जाना चाहिए।☑️

(D) लड़के लड़कियों से अधिक मेहनती होते हैं।

9. पुरुषत्व और स्त्रीत्व को संदर्भित करता है-

(A) यौन (सेक्स)

(B) पितृसत्तात्मकता

(C) लिंगभेद

(D) जेंडर

10. जेंडर और यौन (सेक्स) के बीच आवश्यक अंतर क्या है?

(A) यौन (सेक्स) एक जैविक अंतर है जबकि जेंडर पुरुषों और महिलाओं के बीच एक सामाजिक रूप से निर्धारित अंतर है।☑️

(B) जेंडर एक जैविक अंतर है जबकि यौन (सेक्स) पुरुषों और महिलाओं के बीच सामाजिक रूप से निर्धारित अंतर है।

(C) जेंडर और यौन (सेक्स) में कोई अंतर नहीं है।

(D) कोई भी नहीं।




#Nishtha_Course_4