ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-9 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी।
UP_गणित का शिक्षाशास्त्र उत्तर प्रदेश
गतिविधि 3 : अपनी समझ की जाँच करे-
1. छात्र 'जोड़' के तथ्यों के साथ पूरी तरह से सहज है, जैसे 8 + 5 लेकिन यह नहीं जानता कि इस तथ्य को 38+ 5 समस्या के लिए कैसे बढ़ाया जाए। यहाँ कौन सी वैचारिक समझ को मजबूत करने की आवश्यकता है?
(अ) अभिव्यक्ति और समीकरण
(ब) मापन
(स) स्थानिक मान✅
(द) गुणा और भाग
गतिविधि 6: अपनी समझ की जाँच करें-
सही विकल्प चुनें-
1. निम्नलिखित में से कौन सी विधि आप भिन्न अंकों का परिचय देने के लिए उपयोग करेंगे?
(क) सभी
(ख) कोई अन्य, कृपया निर्दिष्ट करें।
(ग) आरेख और ब्लैकबोर्ड पर व्याख्या करना।
(घ) गतिविधि का उपयोग करना।✅
(ङ) चॉक और बात विधि।
मॉड्यूल 9: मुख्य/मूल प्रश्नोत्तरी-
1. इनमें से किसे गणित को आनंददायी बनाने की जरूरत नहीं है?
(अ) केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना।✅
(ब) परिकल्पना करना और उनका सत्यापन करना।
(स) भागीदारी।
(द) कार्य मे मग्न रखना।
2. व्यंजक x + 2 हैः
(अ) X^2
(ब) सिर्फ दो प्रतीकों की नियुक्ति।
(स) 2X
(द) किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध।✅
3. निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है?
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है-
(अ) बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के विकास के लिए समर्थन।
(ब) बच्चों की ऊर्जा और समय की बर्बादी के लिए।✅
(स) गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए।
(द) गणितीय समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए।
4. संदर्भों पर विचार करें :
एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपने बाईं ओर 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक और व्यक्ति अपने दाईं ओर 20 मीटर की दूरी पर चलता है।
अवनी और शुभम 5 मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर खड़े हैं। अवनी चौथी मंजिल की ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल की ओर जाता है।
सविता ने बैंक से 10 हजार रुपये निकाले और रमन्ना ने बैंक में 5000 रुपये जमा कराए।
(अ) अंश
(ब) पूर्णांक✅
(स) लाइन
(द) चर
5. इनमें से कौन सा बयान सही नहीं है ? गणित की पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं-
(अ) विचारों को सामान्यीकृत करना।
(ब) गणितीय बयानों को याद करना।✅
(स) सिद्धांत तैयार करना।
(द) तर्क के आधार पर बयान साबित करना।
6. गणित कक्षा में बच्चों को-
(अ) शिक्षक द्वारा दी गई समस्याओं के समाधान को लिखना चाहिए और चुप रहना चाहिए।
(ब)गणितीय अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर और चर्चा करना चाहिए।✅
(स) शिक्षक को कोई सुझाव नहीं देना चाहिए।
(द) अध्याय के अभ्यास से सवालों के अलावा कुछ और नहीं पढ़ना चाहिए।
7. एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुए छात्र से उम्मीद है -
(अ) परीक्षा में लिखने के लिए।
(ब) इसमें शामिल गणितीय सिद्धांत की पहचान करें।✅
(स) यह सिर्फ मजाक के लिए करें।
(द) अध्यापक ज़ोर देता है इसलिए करें।
8. गणित में की गई गतिविधियाँ-
(अ) छात्रों को खुशी से गणित की अवधारणाओं को ढूँढने के योग्य बनाती हैं।✅
(ब) छात्रों को तेजी से गणना के योग्य बनाती हैं।
(स) छात्रों को शारीरिक रूप से तैयार करती हैं।
(द) छात्रों को अवधारणाओं को याद रखने में मदद करती हैं।
9. प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के मूल्यांकन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए:
(अ) बच्चे कैसे सीखते हैं?✅
(ब) बच्चे कितना गणित याद कर सकते हैं?
(स) बच्चे क्यों सीखते हैं?
(द) बच्चे क्या सीखते हैं?
10. गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता:
(अ) तार्किक विचार
(ब) अमूर्त सोच
(स) शारीरिक शक्ति✅
(द) कल्पना।
#Nishtha_Course_9_Questionairre
#Nishtha_Course_9_Quiz
#Nishtha_Module_9_Prashnottri
#UP_गणित_का_शिक्षाशास्त्र_उत्तर_प्रदेश
No comments:
Post a Comment
Thanks for visiting. We are committed to keep you updated with reasonable & authentic facts.