निष्ठा FLN 3.0 कोर्स-11: UP_शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण (निष्ठा FLN)
◼️ संक्षिप्त परिचय:-
यह पाठ्यक्रम एक शिक्षक को प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के उद्देश्य तथा प्रभावी एकीकरण के लिये विचार किये जाने वाले मापदंडों और प्रौद्योगिकी एकीकरण की विभिन्न सम्भावनाओं का पता लगाने में सक्षम बनाता है।
◼️ कोर्स का सिंहावलोकन:-
◾️ कोर्स निर्देश:-
प्रशिक्षुओं के लिये प्रशिक्षण, आकलन एवम् प्रमाण-पत्र विषयक सामान्य दिशा-निर्देश।
◾️ उद्देश्य:-
◾️ कोर्स की रूपरेखा:-
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◼️ ICT की अवधारणा:-
◼️ गतिविधि-1: अपनी समझ की जाँच करें-
आईसीटी और गैर-आईसीटी के उदाहरण के रूप में वर्गीकृत करने के लिये ड्रैग और ड्रॉप का उपयोग करें।
उदाहरण-
ई-मेल, डिजिटल समाचार-पत्र, बॉयोमेट्रिक प्रणाली, स्मार्ट टीवी
गैर-उदाहरण-
मुद्रित पाठ्यपुस्तक, रेडियो, टेलीफोन, सिम कार्ड
◼️ गतिविधि-3: खोजें-
प्रौद्योगिकी की संभावनाएँ खोजें-
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◼️ अतिरिक्त गतिविधि: डिजिटल पहलों का अन्वेषण करें-
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◼️ सारांश-
◼️ प्रश्नोत्तरी-
1. ECCE अधिगम के अनुभवों में प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा जा सकता है। ये _ _ _ _ _ _ _ _ _ हो सकते हैं।
उ. समष्टि स्तर, मध्य-स्तर और सूक्ष्म-स्तर पर।
2. प्राथमिक स्तर पर, _ _ _ _ _ _ _ _ _ का उपयोग शिक्षकों द्वारा भागीदारी को प्रोत्साहित करने और आनन्ददायक तरीके से अधिगम को बढ़ावा देने के लिये, किया जा सकता है।
उ. डिजिटल गेम।
3. पक्षियों, जानवरों और विभिन्न प्राकृतिक ऑडियो आदि की विभिन्न ध्वनियों को सिखाने के लिये उपयोग किया जाने वाला अधिक उपयुक्त संसाधन है।
उ. ऑडियो स्रोत।
4. _ _ _ _ _ _ _ _ _ को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के मध्य नहीं अपनाया जा सकता।
उ. मुद्रित सामग्री।
5. रचनात्मकता के लिये निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है?
उ. टक्सपेंट।
6. किसी शब्द के रिकॉर्ड किये गये उच्चारण की सही उच्चारण से तुलना करने की गतिविधि का अभ्यास कहाँ किया जा सकता है?
उ. भाषा प्रयोगशालाएँ।
7. SWAYAM का पूर्ण रूप है?
उ. स्टडी वेव्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स।
8. NEP 2020, वर्ष _ _ _ _ _ _ _ _ _ तक प्राथमिक विद्यालय में सार्वभौमिक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता
प्राप्त करने के लिये सिफारिश करता है।
उ. 2025
9. _ _ _ _ _ _ _ _ _ ऐसे वातावरण का विश्लेषण करता है जिसमें एक आईसीटी सक्षम शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया संचालित होती है।
उ. सन्दर्भ।
10. _ _ _ _ _ _ _ _ _ वास्तविकता, वास्तविक दुनिया Kके वातावरण का एक संवादात्मक अनुभव है जहाँ वास्तविक दुनिया में स्थित वस्तुओं को कम्प्यूटर द्वारा उत्पन्न अवधारणात्मक जानकारी कभी-कभी दृश्य, श्रवण, हेप्टिक, सोमैटोसेंसरी और सूँघने सम्बन्धित सहित कई संवेदी तौर-तरीकों द्वारा बढ़ाया जाता है।
उ. संवर्धित।
11. TPACK का अर्थ है?
उ. टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एन्ड कंटेंट नॉलेज।
12. यदि कोई स्कूल अपने छात्रों के वास्तविक अध्ययन समय को कम किये बिना दोहरी पाली (Dual-Shift) प्रणाली अपनाता है तो उसे _ _ _ _ _ _ _ _ _ कहा जाता है।
उ. क्षमता वृद्धि।
13. टक्स मैथ (Tux Math) है-
उ. खेल।
14. NEP 2020 के केंद्रीय क्षेत्रों में से एक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता (FLN) है जो हमेशा से _ _ _ _ _ _ _ _ _ का केंद्र था।
उ. पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा।
15. शिक्षार्थी के आयाम जिन्हें ICT का उपयोग करने के लिये समझने की आवश्यकता है, वे क्या हैं?
उ. जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक।
16. पूर्व प्राथमिक/ प्राथमिक स्तर पर निष्पादित सामग्री को मोटे तौर पर ज्ञान को निम्नलिखित आयामों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है-
उ. तथ्यात्मक, संकल्पनात्मक, प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन।
17. एजुकेटिव 8 (Educative 8) भी एक ऐसा ओपन स्रोत टूल है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ के लिये एक गेम होता है।
उ. प्राथमिक स्तर।
18. ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रोत्साहित करता है-
(i) निजीकृत अधिगम।
(ii) सेल्फ पेस्ड अधिगम।
(iii) कदाचार।
(iv) आजीवन अधिगम।
सही विकल्प का चयन करें-
उ. i, ii, iv
19. उपकरणों/ मीडिया को एकीकृत करना तभी प्रभावी होता है जब इसका उपयोग सामग्री और शिक्षण-अधिगम की _ _ _ _ _ _ _ _ _ विधि के साथ उचित रूप से किया जाता है।
उ. शिक्षाशास्त्र।
20. कक्षा के वातावरण में _ _ _ _ _ _ _ _ _ से तात्पर्य शिक्षकों/ प्रौद्योगिकीय व्यक्तियों की उपलब्धता, ICT को संभालने में शिक्षक की योग्यता आदि से है।
उ. मानवीय संसाधन।
21. आईसीटी का अर्थ _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. इन्फॉर्मेशन एन्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी।
22. MOOC का पूर्ण रूप है-
उ. मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स।
23. आईसीटी व्यक्तियों से लेकर समुदायों तक सभी के लिये उनके आर्थिक और सामाजिक कल्याण में सुधार के अवसर प्रदान करता है और समाज में हाशिये पर स्थित लोगों को मुख्यधारा में लाना _ _ _ _ _ _ _ _ _ का हिस्सा है।
उ. सामुदायिक सम्बन्धों में उन्नति।
24. निम्नलिखित में से किस सॉफ्टवेयर में बच्चा स्टैम्प ड्रॉइंग के माध्यम से अभिव्यक्त कर सकता है-
उ. टक्स पेंट (Tux paint)।
25. ई-पाठशाला (ePathshala) द्वारा विकसित एक पोर्टल और ऐप है:
उ. CIET, NCERT
26. छात्रों को अधिगम गतिविधियों के लिये प्रेरित करना और प्रामाणिक, चुनौतीपूर्ण, बहु-विषयक और बहु-संवेदी बनाना _ _ _ _ _ _ _ _ _ का हिस्सा है।
उ. अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि।
27. _ _ _ _ _ _ _ _ _ विज़ुलाईज़ेशन प्रक्रियाओं का समर्थन नहीं करता है, जो कक्षा की स्थिति में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।
उ. मुद्रित सामग्रियाँ।
28. _ _ _ _ _ _ _ _ _ का अर्थ वर्ग आकार, आयु के संदर्भ में विविधता, सांस्कृतिक सन्दर्भ, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, लिंग, सीमांतता, भौगोलिक स्थिति और प्रौद्योगिकी की उपलब्धता/ पहुँच है।
उ. जनसांख्यिकीय।
29. ICT में तुल्यकालीन के साथ-साथ अतुल्यकालीन सीखने के अवसरों की पेशकश करने की क्षमता है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ में सबसे उपयुक्त है।
उ. जीवनपर्यंत अधिगम बनाये रखना।
30. शिक्षण-अधिगम में ICT एकीकरण का अर्थ है-
(i) केवल इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का उपयोग।
(ii) प्रौद्योगिकी का सावधानी पूर्वक उपयोग।
(iii) आवश्यक उद्देश्यों और अधिगम के परिणामों को प्राप्त करने के साधन के रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग।
(iv) शैक्षिक प्रक्रियाओं के लिये प्रौद्योगिकी का निर्बाध उपयोग।
सही विकल्प चुनें-
उ. ii, iii और iv
31. ICT को एकीकृत करते समय विचार किये जाने योग्य मापदंड निम्नलिखित हैं:
उ. सामग्री की प्रकृति, आधारभूत संरचना और मानव संसाधन।
32. निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य नहीं है। ICT शिक्षण सामग्री को होना चाहिये-
उ. सदैव उच्च भुगतान प्राप्तकर्ता बने रहें।
33. निम्नलिखित में से किस मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग प्रक्रियात्मक ज्ञान आयाम में वृद्धि के लिये नहीं किया जा सकता है?
उ. टेक्स्ट (पाठ)।
34. बच्चे _ _ _ _ _ _ _ _ _ के सम्पर्क में आने पर असुरक्षित स्थितियों में आ जाते है।
उ. हानिकारक और शोषक साइट।
35. सूक्ष्म स्तर इंगित करता है-
उ. वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहाँ शिक्षण-अधिगम होता है।
36. टक्स गणित एक _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. गणित सॉफ्टवेयर।
37. ICT तकनीकी उपकरणों और संसाधनों का एक सेट है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ द्वारा परिभाषित डिजिटल जानकारी का निर्माण, भंडारण और संचारण करता है।
उ. यूनेस्को।
38. _ _ _ _ _ _ _ _ _ प्रयोगशाला के अनुभवों और भौतिक प्रदर्शन/ परीक्षण की भौतिक ढाँचागत चुनौतियों को हल करने में मदद करती हैं।
उ. आभासी प्रयोगशालाएँ।
39. _ _ _ _ _ _ _ _ _ स्तर पर निष्पादित सामग्री में पढ़ने, लिखने और अंकगणित के लिये तत्परता शामिल हो सकती है।
उ. पूर्व-प्राथमिक/ प्राथमिक।
40. पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में ICT का अतिरिक्त उपयोग _ _ _ _ _ _ _ _ _ होगा।
उ. शारीरिक रूप से हानिकारक।
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