Pages

Monday, December 14, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-12 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण कोर्स-12: सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी (गतिविधि आधारित प्रश्नोत्तरी सहित)। 


UP_विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)।






गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:


सत्य है या असत्य चुनें-


1. यह छात्रों और शिक्षक के समय और प्रयास को नहीं बचाता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


2. यह सभी छात्रों को आसानी से दिखाई देता है और चर्चा के बिंदु को याद करने का लगभग कोई मौका नहीं देता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


3. यह एक अवधारणा या एक सिद्धांत को दर्शाता है।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य।


4. इसमें एक सक्रिय छात्र भागीदारी होती है।

(A) सत्य।

(B) असत्य।☑️


5. यह छात्रों में विचारधारा का आरंभ करता है।

(A) असत्य।

(B) सत्य।☑️




गतिविधि-4 आधारित प्रश्नोत्तरी:


आघातवर्धनीय और वे वस्तुएँ जो आघातवर्धनीय नहीं हैं चुनें-


1. बोतल और किताब-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं हैं।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


2. कागज का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


3. कपड़े का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


4. तांबे का तार-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️


5. लोहे की चाबी-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।


6. एल्यूमीनियम का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️





मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. शिक्षक शिक्षार्थियों को हर्बल उद्यान में अपनी ऊँचाई का उपयोग करते हुए पौधों की तुलनात्मक लंबाई मापकर तथा धागे का उपयोग करते हुए और पौधे के तने की सतह को छूते हुए मोटाई मापकर डेटा का संग्रह करने के लिए एक गतिविधि में शामिल करते हैं।

इस गतिविधि को करने के दौरान शिक्षार्थी कौन से विज्ञान प्रक्रिया कौशल से गुजरेंगे? निम्नलिखित को देखें:

(i) लंबाई का तुलनात्मक माप।

(ii) स्पर्श अनुभव के माध्यम से अवलोकन।

(iii) धागा और स्केल का उपयोग कर सटीक माप।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें:

(A) केवल 'i' सही है।

(B) केवल 'iii' सही है।

(C) 'i', 'ii' और 'iii' सही है।☑️

(D) केवल 'ii' सही है।


2. शिक्षक ने छात्रों को नोटबुक में अपनी पसंद के पौधों के स्केच बनाने और उसे रंगने, चित्र लेने और कोलाज बनाने के लिए एक गतिविधि में शामिल किया।

इस गतिविधि के माध्यम से शिक्षक निम्नलिखित मुख्य अवधारणाओं में से शिक्षार्थियों के बीच निर्माण करने की कोशिश कर रहा है?

(A) पौधों की वृत्तियों में विविधता।☑️

(B) केवल पेड़ों के बारे में।

(C) केवल झाड़ियों के बारे में।

(D) केवल शाक के बारे में।


3. विभिन्न पौधों की प्रवृत्तियों के डेटा के संग्रह के लिए कक्षा VI के छात्रों के साथ एक शिक्षक द्वारा संचालित हर्बल उद्यान में प्रकृति की सैर के दौरान, विषय शिक्षक ने निष्कर्ष निकाला कि कुछ शिक्षार्थियों ने गुलाब को पेड़ और सुनहरे सेब को झाड़ी बताया। शिक्षक का उद्देश्य इस प्रकृति-भ्रमण गतिविधि के माध्यम से शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन सी दक्षताओं का विकास करना है?

(A) शिक्षार्थी विभिन्न पौधों का संबंध एक-दूसरे के साथ स्थापित कर सकेंगे।

(B) शिक्षार्थी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे।

(C) शिक्षार्थी जीवन के प्रति मूल्यों का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

(D) शिक्षार्थी पौधों को उनकी प्रवृत्तियों के आधार पर वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे।☑️


4. आप नीचे दी गई गतिविधि छात्रों के समक्ष प्रदर्शित कर रहे हैं।

प्याज को काटकर पानी में मिला दिया। अब यह जल धनात्मक लिटमस परीक्षण दिखाएगा। इसके कारण का अध्ययन करते हैं-

(A) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।

(B) क्षार उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।

(C) अम्ल उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।☑️

(D) अम्ल उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।


5. छात्रों से कहा जाता है कि प्रोटीन से बने विभिन्न रेशों के बारे में जानकारी एकत्र करें। निम्न में से किसके बारे में वे जानकारी एकत्र करेंगे?

(A) रेयॉन।

(B) सूती।

(C) पॉलिस्टर।

(D) रेशम।☑️


6. कक्षा में घोल के बारे में चर्चा करते हुए आप एक विद्यार्थी को पानी में किसी पदार्थ को डालने के लिए आमंत्रित करते हैं। पदार्थ की निश्चित मात्रा को जोड़ने के बाद, वह पात्र के नीचे दिखाई देने लगता है । आप छात्रों से कौन से निष्कर्ष की अपेक्षा करते हैं?

(A) पदार्थ जमने लगेगा।

(B) घोल असंतृप्त हो जाएगा।

(C) घोल संतृप्त हो जाएगा।☑️

(D) पानी जमने लगेगा।


7. आप छात्रों को यह महसूस करने में मदद करना चाहते हैं कि सभी ध्वनियाँ मनुष्य के लिए श्रव्य नहीं हैं। आपकी राय में इसकी सबसे प्रभावी कार्यनीति क्या हो सकती है?

(A) प्रश्नोत्तरी।

(B) रोल प्ले।

(C) परियोजना।☑️

(D) स्थानीय दौरा।


8. ध्वनि उत्पन्न करने के विभिन्न तरीकों का परिचय कराने के लिए, पड़ोसी कक्षा के एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से ध्वनि उत्पन्न करने का अवसर देने की योजना बना रहे हैं। लेकिन आप नहीं चाहते कि आपके छात्र अशान्त हों तो आप उस शिक्षक को क्या करने की सलाह देंगे?

(A) कक्षा के दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर दें और विद्यार्थियों से जोर से न बोलने के लिए कहें।

(B) ऐसी गतिविधियों से बचें।

(C) विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए सभी कक्षाओं से दूर खेल के मैदान में ले जायें।☑️

(D) विद्यार्थियों को ऐसी गतिविधियाँ घर पर करने के लिए कहें।


9. मीरा आपकी कक्षा में एक दृष्टिबाधित छात्रा है। निम्नलिखित में से कौन सा दृष्टिकोण आप उसका समावेश सभी गतिविधियों में सुनिश्चित करने के लिए अपनाएंगे?

(A) कंपन करने वाली विभिन्न वस्तुओं को छूने और महसूस करने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करना।

(B) तबले की सतह पर फैलाए हुए चावल के दानों को महसूस करवाना।

(C) एक अन्य छात्रा का ये बताना कि वह क्या अवलोकन कर रही है।

(D) सभी दृष्टिकोणों का मिश्रण।☑️


10. भारत में, स्कूली शिक्षा के किस चरण में विज्ञान को एक अलग विषयशास्त्र के रूप में शुरू किया जाता है?

(A) प्राथमिक।

(B) उच्च प्राथमिक।☑️

(C) माध्यमिक।

(D) उच्च माध्यमिक।


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।









#Nishtha_Course_12_Questionairre
#Nishtha_Course_12_Quiz
#Nishtha_Module_12_Prashnottri
#UP_विज्ञान_का_शिक्षणशास्त्र_उत्तर_प्रदेश

No comments:

Post a Comment

Thanks for visiting. We are committed to keep you updated with reasonable & authentic facts.