Pages

Thursday, December 24, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-13 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

 कोर्स-13: UP_विद्यालय नेतृत्व- संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)



गतिविधि-5: निष्क्रिय एवम् सक्रिय अधिगम आधारित प्रश्नोत्तरी-


नीचे लिखे कथन को निष्क्रिय और सक्रिय वाक्य में वर्गीकृत करें ।

1. रट्टा प्रणाली को प्रोत्साहित करना।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


2. शिक्षार्थी दिए गए कार्यों, कक्षा में होने वाली परीक्षाओं, क्षेत्र कार्यों एवं शिक्षण अभ्यासों पर व्यक्तिगत रूप से कार्य करते हैं।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


3. शिक्षक शिक्षार्थियों को गहन विचार-विमर्श व चिंतन संलग्न रखते हैं। शिक्षार्थियों को स्व-अध्ययन और समीक्षात्मक विचार कौशलों के विकास के लिए मुद्दों को समझने एवं पहचानने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शिक्षार्थी अपने द्वारा किये गए अवलोकन, स्व-चिंतन जिसमें विवादों का भी उल्लेख हो, इन सभी विषयों पर चिंतनयुक्त लेख लिखते हैं।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


4. अध्यापक बच्चों एवं अधिगम से जुड़े सामान्य सिद्धांतों को ही शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में प्रयोग में लाते हैं।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


5. चिन्तन मनन व स्व-अध्ययन के कम अवसर।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


6. शिक्षार्थियों की विषय ज्ञान की अवधारणा को जानने के लिए कोई स्थान नहीं होता।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


7. मूल्य आधारित शिक्षा की ओर न ले जाना।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


8. रट्टा प्रणाली को हतोत्साहित करना, शिक्षण अधिगम को एक आनंददायी व सहभागी गतिविधि बनाना, बाल-केंद्रित, क्रियाकलाप - आधारित, सहभागी अधिगम अनुभवों जैसे, नाटक, प्रोजेक्ट, विचार-विमर्श, संवाद, अवलोकन, भ्रमण आदि को सुनियोजित करना और सृजनात्मक कार्यों के साथ शिक्षण अधिगम को एकीकृत करना।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


9. ज्ञानात्मक अवधारणाओं को परखने, जानने एवं चुनौती देने हेतु पर्याप्त अवसर।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


10. शिक्षार्थी के लिए ज्ञान को 'बाहरी' एवं ऐसा माना जाता है जिसे प्राप्त किया जाना है।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


11. शिक्षार्थियों को समाज में अपनी स्थिति और अपनी मान्यताओं का पता लगाने व परखने के लिए कक्षा शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं में स्थान दिया जाता है।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


12. शिक्षार्थियों को दल में काम करने, एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और विभिन्न तरह के विषयों क्षेत्रों पर प्रोजेक्ट्स करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सामूहिक प्रस्तुतियों को प्रोत्साहित किया जाता है।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


13. सामाजिक पुनः निर्माण के लिए जीवन के लोकतांत्रिक तरीकों, समानता, न्याय, स्वतंत्रता, बन्धुत्व, धर्म निरपेक्षता एवं उत्साह को बढ़ावा देना।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


14. अध्यापक उन सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संदर्भों को समझते हैं जिनमें शिक्षार्थी पलते व विकसित होते हैं। वे शिक्षार्थियों को सैद्धांतिक जानकारी के साथ-साथ जीवन की वास्तविक स्थितियों से भी परिचित कराते हैं।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B)निष्क्रिय अधिगम।


15. सामाजिक वास्तविकताओं, शिक्षार्थी और अधिगम प्रक्रिया के बारे में छात्रों की मान्यताओं का निराकरण करने के लिए कोई 'स्थान' नहीं होता।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


16. समीक्षात्मक विचार कौशलों के माध्यम से शिक्षण, अधिगम, व्यक्तिगत व सामाजिक अनुभवों के साझा संदर्भों में ज्ञान को अर्जित किया जाता है ।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


मुख्य प्रश्नोत्तरी-

1. विद्यालय के स्टाफ के साथ दल अधिगम की प्रक्रिया का समेकन करने के लिए उचित अवसर क्या है?

(A) खेल का मैदान।

(B) कक्षा कक्ष।

(C) स्टाफ मीटिंग।√

(D) रसोई घर।


2. "विद्यालय नेतृत्व का सीधा प्रभाव छात्र अधिगम पर पड़ता है" इसका अर्थ है-

(A) विद्यालय का चक्कर लगाना।

(B) विद्यालय प्रमुख द्वारा कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सम्मिलित होना।√

(C) अकस्मात् छात्रों की नोटबुक का निरिक्षण करना।

(D) अध्यापकों को नए शिक्षण तरीको का प्रयोग करने में सहायता करना।


3. विद्यालय विकास योजना किसके लिए उपयोगी नही है ?

(A) विद्यालय का विज़न निर्मित करने में।

(B) विद्यालय से सम्बंधित क्षेत्रों का आकलन करने में।

(C) विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का आकलन करने में।

(D) केवल प्रशासकीय उद्देश्यों के लिए।√


4. इनमें से कौन सा विकल्प सक्रिय अधिगम नही है?

(A) सक्रिय अधिगम एक दूसरे से सीखने को प्रेरित करता है।

(B) सक्रिय अधिगम व्यक्तिगत सोच को प्रोत्साहित नहीं करता।√

(C) सक्रिय अधिगम विश्लेषणात्मक सोच पर जोर देता है।

(D) सक्रिय अधिगम में अध्यापक सुगमकर्ता होता है।


5. विद्यालय में अधिगम संस्कृति विकसित करने की संकल्पना को इनमें से कौन सा विकल्प सुपरिभाषित कर सकता है?

(A) अधिगम प्रतिफल।

(B) विद्यालय विकास योजना।

(C) साझा दृष्टिकोण का निर्माण करना।

(D) दल अधिगम।√


6. इनमें से कौन से अकादमिक नेतृत्व के मुख्य अवयव नही है?

(A) सक्रिय अधिगम।

(B) शिक्षणशास्त्र-विषयवस्तु ज्ञान।

(C) अकादमिक पर्यवेक्षण।

(D) प्रशासनिक नियमों एवं विनियमों की समझ।√


7. शिक्षणशास्त्र-विषयवस्तु ज्ञान की संकल्पना में निम्न में से कौन सा बिंदु सहायक नहीं है?

(A) विषयवस्तु ज्ञान।

(B) विषय की शिक्षणशास्त्र सम्बन्धी समझ।

(C) छात्रों की अधिगम सम्बन्धी आवश्यकताएं एवं विविधता।

(D) विद्यालय के भौतिक संसाधन।√


8. स्वयं को विद्यालय/अध्यापक नेतृत्वकर्ता के रूप में विकसित करने हेतु तीन मुख्य अवयव क्या हैं?

(A) ज्ञान, संप्रेषण एवं नकारात्मक सोच।

(B) ज्ञान, कौशल एवं अभिवृत्ति।√

(C) सकारात्मक सोच, अनम्य होना एवं सम्प्रेषण।

(D) अभिवृत्ति कौशल एवं सम्प्रेषण।


9. विद्यालय प्रमुख के तौर पर विद्यालय नेतृत्वकर्ता की क्या भूमिका होनी चाहिए?

(A) एक नेतृत्वकर्ता के रूप में।

(B) लीडर बाई पोजीशन।

(C) लीडर बाई एक्शन।

(D) लीडर बाई पोजीशन के साथ साथ लीडर बाई एक्शन होना।√


10. प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनने के लिए स्वयं के कौन से दो महत्वपूर्ण गुण आवश्यक है?

(A) प्रशासक एवं प्रबन्धक।

(B) आयोजक एवं योजनाकर्ता।

(C) पहलकर्ता एवं सकारात्मक दृष्टिकोण।√

(D) खलल पैदा करने वाला एवं शिकायती रवैया।

सारांश-











#Nishtha_Course_13_Questionairre
#Nishtha_Course_13_Quiz
#Nishtha_module_13_Prashnottri
#UP_विद्यालय_नेतृत्व_ संकल्पना_और_अनुप्रयोग_उत्तर_प्रदेश

No comments:

Post a Comment

Thanks for visiting. We are committed to keep you updated with reasonable & authentic facts.