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Wednesday, July 21, 2021

ध्यानाकर्षण: शिक्षण तकनीक-1

UP_ध्यानाकर्षण_संसाधनों से पूर्ण कक्षा कक्ष


कक्षा कक्ष का वातावरण शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को बहुत प्रभावित करता है । यदि कक्षा कक्ष रोचक एवं आकर्षक चित्रों , लेखन, विषयगत शिक्षण सामग्रियों, अनुपूरक पठन-पाठन संसाधनों आदि से परिपूर्ण है तथा उसमें बच्चों द्वारा किए गए कार्य प्रदर्शित किए गए हैं तो ऐसे वातावरण में बच्चे निश्चित रूप से पढ़ने के लिए तत्पर होंगे।





आकलन प्रश्नोत्तरी-


१. बच्चों द्वारा बनाये गए चित्र, पोस्टर्स व विषयगत शिक्षण सामग्री कक्षा कक्ष में लगाना-

(क) संसाधनों से पूर्ण कक्षा-कक्ष वातावण का अंग नहीं है।

(ख) बच्चों को उत्साहित होकर सीखने में मदद करता है।√

(ग) शिक्षकों के बोझ को हल्का कर देता है।

(घ) ध्यानाकर्षण शिविर के लिए तैयार करते हैं।


२. संसाधनों से परिपूर्ण कक्षा-कक्ष वातावरण निर्माण करते समय शिक्षक को ध्यान रखना चाहिए कि-

(क) कक्षा-कक्ष प्रासंगिक चित्रों / चार्टों / पोस्टर्स / आकृतियों से युक्त हो।

(ख) बच्चों के स्थानीय परिवेश से जुड़ी हो।

(ग) लर्निंग आउटकम की प्राप्ति में सहायक हों।

(घ) उपरोक्त सभी।√


३. लर्निंग कॉर्नर से क्या आशय है ?

(क) बच्चों का कोने में बैठकर पढ़ने का स्थान।

(ख) कक्षा का एक कोना बच्चों को पढ़ने के लिए अभिप्रेरित करने हेतु सुसज्जित करना।√

(ग) शिक्षक की कुर्सी एक कोना में रखना।

(घ) शिक्षक कमजोर बच्चों को एक कोने में बैठाते हैं।


४. आप बच्चों को प्रिंट समृद्ध वातावरण से जोड़ने के लिए-

(क) बच्चों को कक्षा में पोस्टर्स और चित्रों के अवलोकन का अवसर देंगे।

(ख) बच्चों को चित्रों पर बात-चीत का अवसर और प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

(ग) बच्चों को चित्रों पर बात-चीत का अवसर और प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

(घ) उपरोक्त सभी।√


५. एक विद्यालय के आदर्श कक्षा कक्ष की कुछ प्रमुख शिक्षण सामग्री हैं-

(क) निर्धारित माप का श्यामपट्ट।

(ख) मानचित्र, ग्लोब, घड़ी, कूड़ादान।

(ग) प्रिंट समृद्धता व आई.सी.टी शिक्षण हेतु उपकरण।

(घ) उपरोक्त सभी।√


६. "एक ऐसी कक्षा जिसकी दीवारें रंगारंग व प्रेरणादायक है, पोस्टर्स, चार्ट पेपर्स व अन्य रोचक प्रिंट सामग्री से परिपूर्ण हैं। बच्चों की जिज्ञासा व दैनिक अनुभवों को अभिव्यक्ति के अवसर सृजित करते हैं" क्या आप इस कथन से सहमत हैं ?

(क) सहमत हैं।√

(ख) परिषदीय विद्यालयों के लिए निरर्थक है।

(ग) असहमत हैं।

(घ) प्रेरणा लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं।


७. मिशन प्रेरणा के तहत सरकार द्वारा निर्धारित ----- के सभी विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा तालिका कक्षा-कक्ष में लगी होनी चाहिए।

(क) कक्षा 6 से 8 तक।

(ख) कक्षा 1 से 8 तक।

(ग) कक्षा 1 से 5 तक।√

(घ) कक्षा 1 से 3 तक।


८. ध्यानाकर्षण शिविर को ध्यान में रखकर बनाई गई आदर्श समय सारिणी कहाँ लगाना है ?

(क) प्रधानाध्यापक कक्ष में।

(ख) कक्षा-कक्ष में।√

(ग) विद्यालयीय अभिलेखों में।

(घ) बच्चों की कॉपियों में।


९. कक्षा-कक्ष में प्रेरणा लक्ष्यों की सूची और तालिकाओं को लगाने का उद्देश्य है-

(क) शिक्षकों और अन्य अनुश्रवणकर्ताओं को बच्चों के आकलन में सुविधा हो।√

(ख) सरकार का निर्देश है।

(ग) कक्षा-कक्ष प्रिंट रिच हो जाएगा।

(घ) उपरोक्त में से कोई नहीं।


१०. कक्षा कक्ष को प्रिंट रिच बनाने का एक महत्वपूर्ण लाभ है कि-

(क) बच्चे बार बार देखते हैं।

(ख) बच्चों की साक्षरता का पहला चरण होता है।

(ग) चारों ओर दिखाई देने वाले प्रिंट में अर्थ भी छिपे होते हैं।

(घ) उपरोक्त (क)(ख)(ग)।√

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