Pages

Saturday, November 6, 2021

NISHTHA 3.0 FLN- COURSE 3: ENTIRE QUESTIONNAIRE

निष्ठा 3.0 (FLN) कोर्स-3: UP_बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना: बच्चे कैसे सीखते हैं? (निष्ठा FLN)

संक्षिप्त परिचय: 

बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमताओं और सीखने की शैली में भिन्नता होती है तभी तो वे अलग ढंग से सोचते और व्यवहार करते हैं, विश्लेषण भी अलग ढंग से करते हैं और उसी के अनुसार निर्णय लेते हैं। इन सभी बातों की समझ बच्चों को सीखने के अनुभव प्रदान करने से पहले उनकी सीखने की जरूरतों को जानने में शिक्षक की मदद करती है। इसी बात को ध्यान में रखकर इस कोर्स को तैयार किया गया है।

कोर्स का सिंहावलोकन:

कोर्स निर्देश:

विद्यार्थियों के लिये प्रशिक्षण, आकलन एवम् प्रमाण-पत्र प्राप्ति सम्बन्धी निर्देश।


उद्देश्य:

इस कोर्स को पूर्ण करने के पश्चात शिक्षार्थी सक्षम होंगे-

◆ बच्चों को और उनके सीखने के तरीकों की व्याख्या करने में।
◆ बच्चों में सीखने की विभिन्न दक्षताओं पर चर्चा करने में।
◆ सीखने के परिवेश के सृजन करने में।
◆ बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं को पहचानने के तरीकों का विवरण करने में।
◆ बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं को सम्बोधित करने के तरीकों का विवरण करने में।

कोर्स की रूपरेखा:

◆ बच्चों को और उनके सीखने के तरीकों को समझने का महत्व।
◆ बच्चों को और उनके सीखने के तरीकों को जानना।
◆ सीखने की जरूरतों को पहचानने के तरीके।
◆ सीखने के परिवेश का सृजन।
◆ बच्चों के सीखने को बढ़ावा देने के तरीके।


गतिविधि आधारित प्रश्नोत्तरी:

गतिविधि-1: अपनी समझ की जाँच करें-

कक्षा में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किसे बढ़ावा दें और किसे नहीं, इसे हाँ या नहीं द्वारा वर्गीकृत करें।

1. लगातार नकारात्मक फीडबैक देना।
उ० नहीं।

2. सीखना केवल पाठ्यपुस्तकों तक ही सीमित रखना।
उ० नहीं।

3. पहल करने के लिये उत्प्रेरित करना।
उ० हाँ।

4. स्वयं सीखने के अवसर देना।
उ० हाँ।

5. खोजबीन के अवसर देना।
उ० हाँ।

6. भय उत्पन्न करना।
उ० नहीं।

7. स्वस्थ और प्रेरक परिवेश का निर्माण करना।
उ० हाँ।

8. परस्पर बातचीत के अवसर प्रदान करना।
उ० हाँ।

गतिविधि-4: अपनी समझ की जाँच करें-

1. जब कार्य बच्चों की पसंद और रुचि का होता है तो बच्चे बेहतर तरीके से सीखते हैं।
उ० हाँ।

2. समूहीकरण प्राथमिकता का अर्थ है शिक्षक के निर्देशानुसार बच्चों को समूह में शामिल होना पड़ेगा।
उ० नहीं।

3. किसी समस्या या विचार को नये तरीके से सम्बोधित करने का तरीका ही सृजनात्मक बुद्धिमत्ता है।
उ० हाँ।

4. पहले से मौजूद रुचि, दृढ़ता या चाव को दर्शाती है जबकि सम्भावित रुचि वह है जिसे पाने की बच्चे कोशिश कर सकते हैं।
उ० हाँ।

5. व्यवहारिक बुद्धिमत्ता का अर्थ है समस्या का समाधान बच्चे के लिये उस समय के महत्व के आधार पर करना।
उ० हाँ।

आकलन प्रश्नोत्तरी:

आकलन हेतु 40 महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर सहित संकलन-

1. सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का केन्द्र कौन होता है?
उ० बच्चे।

2. 'सृजनात्मक बुद्धि' का क्या अर्थ है?
उ० नवीन और अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को सम्बोधित करना।

3. खोजबीन क्षेत्र के लिये किस प्रकार की सामग्री की आवश्यकता होती है?
उ० मैग्निफाइंग ग्लास (आवर्धक लेंस) और चुम्बक।

4. कक्षा में कितने प्रकार के परस्पर संवाद होते हैं?
उ० तीन।

5. कक्षा में तीन प्रकार के परस्पर संवाद कौन-कौन से हैं?
उ० साथियों के साथ परस्पर संवाद, बड़ों के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद।

6. 'सामग्री के साथ परस्पर संवाद' का क्या अर्थ है?
उ० बच्चों का विभिन्न प्रकार की सीखने/ खेल सामग्री के साथ संलग्न (engage) होना।

7. बच्चों के सीखने के पूर्व ज्ञात अनुभव कैसे प्राप्त होते हैं?
उ० प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते हैं।

8. चिंतनशील बनने से बच्चों को कैसे मदद मिलती है?
उ० नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिये पूर्व अनुभव का प्रयोग करके।

9. 'उच्च श्रेणी की बुद्धि' वाले बच्चे का क्या अर्थ है?
उ० अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला।

10. सीखना क्या है?
उ० एक सक्रिय, सहयोगपूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है।

11. बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के कितने तरीके है?
उ० तीन।

12. सबसे अधिक सीखना कब होता है?
उ० जब सीखने में सभी इंद्रियों का उपयोग या भागीदारी हो।

13. अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है?
उ० मस्तिष्क का रुझान, जेंडर और निजी अनुभव।

14. हमारे पास कितनी इन्द्रियाँ हैं?
उ० पाँच।

15. 'बड़ों के साथ परस्पर संवाद' का क्या अर्थ है?
उ० अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करें।

16. जानकारी प्राप्त करने के चार साधन क्या हैं?
उ० दृश्य, श्रव्य, गति संवेदी और स्पर्श।

17. 'सीखने के तरीके जानना' से हम क्या समझते हैं?
उ० निजी पसन्द।

18. 'करके सीखने का अनुभव' का क्या अर्थ है?
उ० करके सीखना।

19. बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के तीन तरीकों के नाम क्या हैं?
उ० बच्चों की रुचि जानना, पसन्द जानना, सीखने की शैली को जानना।

20. बच्चों के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिये?
उ० सहायक बनना।

21. N.C.F.-2005 का पूर्ण रूप क्या है?
उ० नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क-2005।

22. कक्षा के बाहर के वातावरण/ प्रकृति की पहुँच और स्वयं करने का अनुभव किस प्रकार की बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण हैं?
उ० समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता।

23. जो बच्चे बहुत प्रश्न पूछते हैं, वह हो सकते हैं?
उ० जिज्ञासु।

24. बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये गतिविधि/ रुचि क्षेत्र की मुख्य विशेषता क्या है?
उ० कक्षा में हर तरफ से पहुँच में हो।

25. बच्चों के अलग-अलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किसके फलस्वरूप होती है?
उ० जानकारी ग्रहण करने, परिस्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके।

26. सक्रिय और स्वायत्तशासी (Autonomous) छात्र बनने के लिये बच्चों को क्या करना चाहिये?
उ० जिज्ञासु, पहल करने वाला, आत्मविश्वासी, खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर।

27. एक बार बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं की खोज के बाद शिक्षक को क्या करना चाहिये?
उ० सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रिया बनायें।

28. बच्चों के वर्तमान स्कूल, कार्य और भविष्य के शैक्षिक व आजीविका के लक्ष्य के बीच का सह-सम्बन्ध कब देखा जाता है?
उ० जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसमें उन्हें आनन्द आता है।

29. गतिविधि/ रुचि क्षेत्र के सही उदाहरण क्या हैं?
उ० कला, खोज, ब्लॉक, संगीत।

30. बच्चे बेहतर कब सीखते हैं?
उ० जब स्वयं करके सीखने में युक्त रहते हैं।

31. कक्षा में एक ही समय में सभी गतिविधि, रुचि, क्षेत्रों की व्यवस्था करने के लिये स्थान की कमी हो तो क्या करना चाहिये?
उ० एक समय में कम से कम चार की व्यवस्था करना और प्रत्येक पन्द्रह दिन में बारी-बारी बदलते रहना।

32. पाँचों इंद्रियों का नाम क्या है?
उ० देखना, स्वाद, स्पर्श, सूँघना, सुनना।

33. गतिविधि/ रुचि क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उ० अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना।

34. सीखने के अनुभव शुरू करने से पहले शिक्षकों को क्या करना चाहिये?
उ० बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं का पता लगायें।

35. 'बच्चों की रुचि जानना' इसके अन्तर्गत कौन सी रुचियाँ आती हैं?
उ० पहले से मौजूद रुचि और सम्भावित रुचि।

36. कला के द्वारा सीखने के सही उदाहरण क्या हैं?
उ० आकार बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना।

37. सम्भावित रुचि में क्या शामिल है?
उ० किसी ऐसी चीज में रुचि जिसके बारे में बच्चा जानता नहीं है, शायद जान जाये तो उसमें ही रुचि हो जाये।

38. बच्चों के अलग-अलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किसके फलस्वरूप होती है?
उ० जानकारी ग्रहण करने, परिस्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके।

39. सामूहिक पसन्द का अर्थ क्या है?
उ० किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना, साथी के साथ कार्य करना, बड़े-छोटे समूह में कार्य करना।

40. बच्चे 'समग्र रूप से सीखते हैं' का क्या अर्थ है?
उ० बच्चे सभी प्रकार के स्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं।

सारांश:



#NISHTHA_FLN_3.0_COURSE_3_ENTIRE_ONE_LINER_QUESTIONNAIRE

No comments:

Post a Comment

Thanks for visiting. We are committed to keep you updated with reasonable & authentic facts.