कोर्स/मॉड्यूल-11: UP_भाषा का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)।
सम्पूर्ण मुख्य प्रश्नोत्तरी-
1. निम्नलिखित में से कौन-सा पढ़ने के समय करने का कार्य है?
(A) शिक्षक का पाठकों के विचारों के बारे में शिक्षार्थियों के साथ एक संपूर्ण कक्षा गतिविधि के रूप में चर्चा करना।
(B) कक्षा को चार या दो के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी-बारी से पढ़वाना । शिक्षक द्वारा बच्चों को समझ के साथ पाठ को डिकोड (व्याख्या ) करने को कहना।☑️
(C) शिक्षक का घर से पाठ पढ़कर आना और कक्षा में उसी को पढ़ाना।
(D) शिक्षार्थियों को कल्पना करने के लिए कहना कि वे कहानी के पात्रों में से एक हैं और अपने अनुभवों को अपनी डायरी में लिखने को कहना।
2. एक पूर्व-पठन कार्य का उद्देश्य........................है?
(A) पाठ के विचारों के साथ सीखने वाले के पिछले अनुभव और ज्ञान को जोड़ना।☑️
(B) पाठ के लेखक और पढ़े जाने वाले नए शब्दों के बारे में बात करके नए पाठ की शुरुआत करना।
(C) शिक्षार्थियों से उनके पिछले ज्ञान के बारे में बात करना।
(D) कठिन शब्दों को खोजने के लिए शिक्षार्थियों को स्वयं पढ़ने के लिए कहना।
3. 'पढ़ना अर्थ गढ़ना है' इस कथन से क्या अभिप्राय है?
(A) पढ़ना पाठ के वर्णमाला और शब्दों के अक्षरों की डिकोडिंग (व्याख्या ) है।
(B) पढ़ना पाठ के विचारों को समझना है।☑️
(C) पढ़ना शिक्षार्थी को विषय वस्तु के साथ विभिन्न अर्थ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।
(D) पढ़ना ध्वनि, पुराना ध्वनि समूहों, शब्दों और वाक्यों को सीखने से शुरू होता है।
4. वर्तमान भाषा सीखने के नजरिए से निम्नलिखित में से कौन-सा/से सच है/हैं?
(i) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक साथ विकसित होता है।
(ii) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक रैखिक तरीके से विकसित होता है।
(iii) लिखने से पहले सुनना, बोलना और पढ़ना विकसित होता है।
(iv) लेखन एक भाषा सीखने में शिक्षार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला अन्तिम कौशल है।
विकल्प-
(A)- (ii) सत्य है।
(B)- (ii) सत्य है।
(C)- (i) सत्य है।☑️
(D)- (iv)सत्य है।
5. जब बच्चे स्कूल में प्रवेश करते हैं, तो हमें.........
(A) वाक्य और कहानियाँ पढ़ने के लिए उन्हें पढ़ाना शुरू करना है।
(B) उन्हें वर्णमाला के अक्षर पढ़ाना शुरू करना है।
(C) भाषा कौशल का निर्माण करना है।
(D) मौखिक-कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के साथ परिचित कराना है।☑️
6. निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं?
(i) मातृभाषा दूसरी भाषा की शिक्षा में हस्तक्षेप करती है।
(ii) दूसरी भाषा सीखने में मातृभाषा न तो समर्थन करती है और न ही हस्तक्षेप करती है।
(iii) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने के लिए एक संसाधन है।
(iv) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने का समर्थन करती है।
विकल्प-
(A) कथन ii और iii सही हैं।
(B) कथन i और ii सत्य हैं।
(C) कथन iii और iv सही हैं।☑️
(D) कथन i और iv सत्य हैं।
7. बच्चे / मानव सीखता है.........।
(A) काफी प्रयास के बिना मातृभाषा।☑️
(B) बिना किसी प्रयास के विदेशी भाषा।
(C) बहुत प्रयास से मातृभाषा।
(D) स्कूल में केवल मातृभाषा।
8. भाषा सीखने में केंद्रीयता का अर्थ है कि ..........।
(A) सभी (विषय-वस्तु) सीखना मूल रूप से भाषा सीखना है।☑️
(B) सभी भाषा सीखना मूल रूप से विषय-वस्तु सीखना है।
(C) विषय-वस्तु को भाषा की चिंता नहीं करनी चाहिए।
(D) भाषा शिक्षण का केंद्रीय उद्देश्य केवल विषय-वस्तु पर केंद्रित है।
9. मातृभाषा आधारित बहुभाषिकता क्या है?
(A) सभी बच्चे राज्य भाषा के माध्यम से सीखते हैं ।
(B) सभी बच्चे अपनी मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओं को जोड़ते हुए आगे बढ़ते हैं।☑️
(C) स्कूल में सभी बच्चे केवल एक ही भाषा और अंग्रेजी सीखते हैं।
(D) सभी बच्चे सीखने के प्रारंभिक वर्षों के दौरान अधिक से अधिक भाषाएँ सीखते हैं।
10. भाषा सीखने की रणनीति के रूप में 'बहुभाषिकता' का क्या अर्थ है?
(A) कक्षा में शिक्षण-अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का उपयोग करना।☑️
(B) त्रिभाषा सूत्र को लागू करना।
(C) कई भाषाओं का सीखना - सिखाना और शिक्षण।
(D) माध्यम और आकलन के रूप में एक ही भाषा में विषय-वस्तु सीखना।