UP_ध्यानाकर्षण_शैक्षिक गतिविधियाँ, खेल तथा नवाचार
आमतौर पर शिक्षक अपनी पाठ्य विषयों की आवश्यकता अनुसार बच्चों को समूह में बाँटकर शैक्षिक गतिविधियाँ, खेलों का आयोजन करते हैं। कक्षा की फर्श पर ग्रिड गेम, साँप सीढ़ी, लूडो आदि खेलों को स्थाई तौर पर बनाकर बच्चों को खेल के माध्यम से सीखने का अवसर मिलता है। कुछ शिक्षक पढ़ाए गए विषयों को पुनर्बलन की दृष्टि से रोल प्ले के माध्यम से विषय वस्तु का बोध कराते हैं। भाषा शिक्षक प्रायः बच्चों हाव-भाव से कहानी सुनाते हैं जो बच्चों के लिए रुचिकर होने के कारण आनन्दवर्धक सिद्ध होती है।
आकलन:-
1. बच्चे सब्र से सुन सकें, अनुमान लगा सकें व् एकाग्रता से चीजों को याद रख सकें, इस हेतु कौन-सी गतिविधि करायेंगे-
(क) कविता।
(ख) एकांकी।
(ग) कहानी।√
(घ) सभी विकल्प सही हैं।
2. कक्षा शिक्षण संबंधी वह क्रियाकलाप जो मुख्य पाठ्यक्रम का पूरक होता है, कहलाता है-
(क) नाटक।
(ख) रोल प्ले।
(ग) खेल।
(घ) गतिविधियाँ।√
3. अपने पढ़ाए गए पाठ के पुनर्बलन हेतु शिक्षक कौन-सी गतिविधि कराते हैं-
(क) कहानी।
(ख) सभी विकल्प सही हैं।
(ग) रोल प्ले।√
(घ)कविता।
4. गतिविधियों का प्रयोग शिक्षक करते हैं-
(क)सभी विकल्प सही हैं।√
(ख) पढ़ाये गए पाठ के पुनर्बलन हेतु।
(ग)सीखने को स्थाई बनाने हेतु।
(घ)पाठ को रोचक बनाने हेतु।
5. गतिविधियों के दौरान शिक्षक की भूमिका होती है-
(क) दर्शक की।
(ख) दिए गए विकल्पों में से कोई नहीं।
(ख) मैनेजर की।
(घ) नियोजक एवं आयोजक की।√
6. निम्नलिखित कथनों में से सही कथन है-
(क) प्रत्येक बच्चा कक्षा-कक्ष में पारंपरिक शिक्षण विधि में रुचि लेता है।
(ख) बच्चे एक समान गति से सीखते हैं।
(ग) कुछ बच्चे बिल्कुल नहीं सीख सकते।
(घ) बच्चों की सीखने की गति अलग-अलग होती है।√
7. शिक्षक गतिविधियों का चयन करते हैं-
(क) बच्चों की रुचि के अनुसार।
(ख) अपने पाठ्य विषयों की आवश्यकता के अनुसार।
(ग) सभी विकल्प सही हैं।√
(घ) बच्चों के सीखने की गति के अनुसार।
8. गतिविधियाँ कराई जा सकती हैं-
(क) बच्चों के आकलन हेतु।
(ख) सभी विकल्प सही हैं।√
(ग) शिक्षण से पूर्व।
(घ) शिक्षण के दौरान।
9. दिखाए गए वीडियो में शिक्षिका, दुकानदार खेल के माध्यम से कौन से विषय का शिक्षण कर रही हैं। -
(क) गणित।√
(ख)दिए गए विकल्पों में से कोई नहीं।
(ग) सामाजिक विषय।
(घ) हिंदी।
10. शिक्षण के दौरान हम विभिन्न गतिविधियों का प्रयोग करते हैं क्योंकि -
(क) बच्चे गतिविधि के अलावा अन्य तरीकों से सीखना ही नहीं।
(ख) गतिविधियों में समय कम लगता है।
(ग) विभिन्न बच्चों की सीखने की गति भिन्न होती है।√
(घ) बच्चे सिर्फ गतिविधियों से ही सीखते हैं।