9ledge Quest is an informative and educational blog aimed at providing valuable knowledge and insights on a range of subjects. From science and technology to personal development and lifestyle; 9ledge Quest covers a diverse array of topics designed to enrich readers' lives and broaden their horizons. The blog is a platform for evergreen learners and enthusiasts to share their knowledge, experience, and perspectives creating a space for meaningful discussions and continuous learning.
Friday, November 12, 2021
NISHTHA 3.0 FLN COURSE-4: ENTIRE QUESTIONNAIRE
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.
Saturday, November 6, 2021
NISHTHA 3.0 FLN- COURSE 3: ENTIRE QUESTIONNAIRE
निष्ठा 3.0 (FLN) कोर्स-3: UP_बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना: बच्चे कैसे सीखते हैं? (निष्ठा FLN)
संक्षिप्त परिचय:
कोर्स का सिंहावलोकन:
कोर्स निर्देश:
उद्देश्य:
कोर्स की रूपरेखा:
गतिविधि आधारित प्रश्नोत्तरी:
गतिविधि-1: अपनी समझ की जाँच करें-
गतिविधि-4: अपनी समझ की जाँच करें-
आकलन प्रश्नोत्तरी:
आकलन हेतु 40 महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर सहित संकलन-
सारांश:
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.
Friday, November 5, 2021
NISHTHA 3.0 (FLN): COURSE 2- ENTIRE QUESTIONNAIRE
निष्ठा (FLN) 3.0: कोर्स-2:- UP_दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना।
HEADING TOWARDS COMPETENCY BASED EDUCATION
परिचय: इस कोर्स में दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। इसमें बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के तीन विकासात्मक लक्ष्यों पर चर्चा की गई है। इसमें प्रतिभागियों के सीखने के प्रतिफलों के संहिताकरण से परिचित भी कराया गया है।
कोर्स का सिंहावलोकन: (i) शिक्षार्थियों के लिये निर्देश- प्रशिक्षण, आकलन एवम् प्रमाण-पत्र प्राप्ति सम्बन्धी निर्देश।
(ii) उद्देश्य: इस कोर्स को पूरा करने के पश्चात शिक्षार्थी निम्न उद्देश्यों को प्राप्त कर सकेंगे-
(iii) कोर्स की रूपरेखा:
सम्पूर्ण गतिविधि एवम् प्रश्नोत्तरी संकलन:
गतिविधि-1: अपने विचार साझा करें-
गतिविधि-3: कथन पढ़ें और 'सही' या 'गलत' के रूप में चिन्हित करें-
गतिविधि-5: अपनी समझ की जाँच करें-
गतिविधि-6: अपने विचार साझा करें-
आकलन प्रश्नोत्तरी (41 प्रश्नों का संग्रह)-
सारांश:
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.
NISHTHA 3.0 (FLN)- COURSE 1: ENTIRE QUESTIONNAIRE
COURSE-1: UP_बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (निष्ठा FLN)
FUNDAMENTAL LITERACY AND NUMERACY MISSION
परिचय: बच्चों की शिक्षा के प्रारंभिक वर्षों में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करने और दिशा-निर्देश प्रदान करने के लिये भारत सरकार ने बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (FLN) आरम्भ किया है। यह कोर्स मिशन के उद्देश्यों और लक्ष्यों से सम्बन्धित है और इस सम्बन्ध में विभिन्न हितधारकों की भूमिका पर प्रकाश डालता है।
उद्देश्य: इस कोर्स को करने के पश्चात शिक्षार्थी सक्षम होंगे-
कोर्स की रूपरेखा:
सम्पूर्ण गतिविधि एवम् प्रश्नोत्तरी संकलन-
गतिविधि-3: अपने विचार साझा करें-
गतिविधि-4: प्रश्नोत्तरी- सहमत या असहमत
आकलन प्रश्नोत्तरी-
सारांश-
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.
Thursday, September 23, 2021
बालगीत- बदरा (बादल)
बालगीत- बदरा (बादल)
स्वरचित बालगीत प्रारम्भिक स्तर के शिक्षार्थियों हेतु-
स्वरचित बालगीत-
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.
Wednesday, August 25, 2021
ध्यानाकर्षण: शिक्षण तकनीक-12
UP_ध्यानाकर्षण_परिवेशीय संसाधनों का उपयोग: कोर्स-12
आकलन प्रश्नोत्तर-
1. कक्षा शिक्षण में परिवेशीय संसाधनों का प्रयोग सर्वाधिक किया जाना चाहिए-
(A) कक्षा शिक्षण से पहले।
(B) कक्षा शिक्षण के बाद।
(C) कक्षा शिक्षण के दौरान।🆗
(D) छुट्टी के समय।
2. शिक्षण अधिगम में परिवेशीय संसाधनों का प्रयोग प्रभावी होता है क्योंकि यह-
(A) सरल एवं सहज है।
(B) रुचिकर है।
(C) प्रकृति आधारित है।
(D) ज्ञानेंद्रियों और पूर्व अनुभव पर आधारित है।🆗
3. परिवेशीय संसाधनों का लाभ है कि इसके उपयोग से-
(i) बच्चों का सैद्धांतिक विकास क्रियात्मक रूप से होता है।
(ii) बच्चों में प्रकृति के प्रति सम्मान का भाव पैदा होता है।
(iii) बच्चों की सृजनात्मकता का विकास होता है।
(iv) बच्चे परिवेशीय संसाधनों के महत्व को समझ पाते हैं।
(A) i, ii
(B) i, iii
(C) i, iii, iv
(D) i, ii, iii, iv🆗
4. परिवेशीय संसाधनों का शिक्षण में उपयोग करने से सीखना होगा-
(A) आसान एवं अवधारणाओं को स्पष्ट करने वाला।🆗
(B) अव्यवहारिक, महंगा व दुष्कर।
(C) व्यवहारिक परंतु समय अधिक लेने वाला।
(D) क्षणिक व आनंददायी।
5. परिवेशीय संसाधनों का प्रयोग किया जा सकता है-
(A) विज्ञान में।
(B) गणित में।
(C) भाषा में।
(D) सभी विषयों के शिक्षण में।🆗
6. परिवेश में उपलब्ध संसाधनों के उपयोग से कक्षा शिक्षण के किस उद्देश्य की प्राप्ति में सर्वाधिक सहायता मिलती है ?
(A) ज्ञानात्मक उद्देश्य की प्राप्ति में।
(B) बोधात्मक उद्देश्य की प्राप्ति में।🆗
(C) प्रयोगात्मक उद्देश्य की प्राप्ति में।
(D) कौशलात्मक उद्देश्य की प्राप्ति में।
7. शिक्षण में परिवेशीय संसाधनों के उपयोग से तात्पर्य है-
(A) प्राकृतिक संसाधन।
(B) विद्यालय व कक्षा में उपस्थित संसाधन।
(C) शिक्षार्थी के घर, गाँव, आसपास की वस्तुएँ।
(D) परिवेश में पाई जाने वाली सभी वस्तुएँ।🆗
8. परिवेशीय संसाधन हैं-
(A) अनाज के दानें, पत्तियाँ, फल, फूल, बीज, कंकड़।
(B) माचिस की तीलियाँ, आइसक्रीम में प्रयुक्त चम्मच, पेंसिल, रबर, कटर।
(C) विद्यालय में उपलब्ध वस्तुएँ।
(D) उपरोक्त सभी।🆗
9. परिवेशीय संसाधनों से बच्चों का विशेष जुडाव होता है क्योंकि-
(A) इनकी उपलब्धता हर स्थान पर होती है।
(B) निःशुल्क और कम दाम में मिलते हैं।
(C) बच्चे इनको स्वयं परिवेश से प्राप्त कर एकत्र करते हैं।🆗
(D) सभी के लिए सर्व सुलभ होते हैं।
10. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में प्रयोग किए जाने वाले उदाहरण होने चाहिए-
(A) पूर्व अनुभव आधारित।
(B) पुस्तक पर आधारित।
(C) परिवेशीय संसाधनों पर आधारित।
(D) दोनों A और C।🆗
I like to express my opinion on trending global issues, current affairs, general studies, motivational anecdotes, moral stories & versatile topics.

