Pages

Monday, December 14, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-12 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण कोर्स-12: सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी (गतिविधि आधारित प्रश्नोत्तरी सहित)। 


UP_विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)।






गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:


सत्य है या असत्य चुनें-


1. यह छात्रों और शिक्षक के समय और प्रयास को नहीं बचाता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


2. यह सभी छात्रों को आसानी से दिखाई देता है और चर्चा के बिंदु को याद करने का लगभग कोई मौका नहीं देता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


3. यह एक अवधारणा या एक सिद्धांत को दर्शाता है।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य।


4. इसमें एक सक्रिय छात्र भागीदारी होती है।

(A) सत्य।

(B) असत्य।☑️


5. यह छात्रों में विचारधारा का आरंभ करता है।

(A) असत्य।

(B) सत्य।☑️




गतिविधि-4 आधारित प्रश्नोत्तरी:


आघातवर्धनीय और वे वस्तुएँ जो आघातवर्धनीय नहीं हैं चुनें-


1. बोतल और किताब-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं हैं।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


2. कागज का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


3. कपड़े का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


4. तांबे का तार-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️


5. लोहे की चाबी-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।


6. एल्यूमीनियम का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️





मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. शिक्षक शिक्षार्थियों को हर्बल उद्यान में अपनी ऊँचाई का उपयोग करते हुए पौधों की तुलनात्मक लंबाई मापकर तथा धागे का उपयोग करते हुए और पौधे के तने की सतह को छूते हुए मोटाई मापकर डेटा का संग्रह करने के लिए एक गतिविधि में शामिल करते हैं।

इस गतिविधि को करने के दौरान शिक्षार्थी कौन से विज्ञान प्रक्रिया कौशल से गुजरेंगे? निम्नलिखित को देखें:

(i) लंबाई का तुलनात्मक माप।

(ii) स्पर्श अनुभव के माध्यम से अवलोकन।

(iii) धागा और स्केल का उपयोग कर सटीक माप।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें:

(A) केवल 'i' सही है।

(B) केवल 'iii' सही है।

(C) 'i', 'ii' और 'iii' सही है।☑️

(D) केवल 'ii' सही है।


2. शिक्षक ने छात्रों को नोटबुक में अपनी पसंद के पौधों के स्केच बनाने और उसे रंगने, चित्र लेने और कोलाज बनाने के लिए एक गतिविधि में शामिल किया।

इस गतिविधि के माध्यम से शिक्षक निम्नलिखित मुख्य अवधारणाओं में से शिक्षार्थियों के बीच निर्माण करने की कोशिश कर रहा है?

(A) पौधों की वृत्तियों में विविधता।☑️

(B) केवल पेड़ों के बारे में।

(C) केवल झाड़ियों के बारे में।

(D) केवल शाक के बारे में।


3. विभिन्न पौधों की प्रवृत्तियों के डेटा के संग्रह के लिए कक्षा VI के छात्रों के साथ एक शिक्षक द्वारा संचालित हर्बल उद्यान में प्रकृति की सैर के दौरान, विषय शिक्षक ने निष्कर्ष निकाला कि कुछ शिक्षार्थियों ने गुलाब को पेड़ और सुनहरे सेब को झाड़ी बताया। शिक्षक का उद्देश्य इस प्रकृति-भ्रमण गतिविधि के माध्यम से शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन सी दक्षताओं का विकास करना है?

(A) शिक्षार्थी विभिन्न पौधों का संबंध एक-दूसरे के साथ स्थापित कर सकेंगे।

(B) शिक्षार्थी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे।

(C) शिक्षार्थी जीवन के प्रति मूल्यों का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

(D) शिक्षार्थी पौधों को उनकी प्रवृत्तियों के आधार पर वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे।☑️


4. आप नीचे दी गई गतिविधि छात्रों के समक्ष प्रदर्शित कर रहे हैं।

प्याज को काटकर पानी में मिला दिया। अब यह जल धनात्मक लिटमस परीक्षण दिखाएगा। इसके कारण का अध्ययन करते हैं-

(A) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।

(B) क्षार उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।

(C) अम्ल उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।☑️

(D) अम्ल उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।


5. छात्रों से कहा जाता है कि प्रोटीन से बने विभिन्न रेशों के बारे में जानकारी एकत्र करें। निम्न में से किसके बारे में वे जानकारी एकत्र करेंगे?

(A) रेयॉन।

(B) सूती।

(C) पॉलिस्टर।

(D) रेशम।☑️


6. कक्षा में घोल के बारे में चर्चा करते हुए आप एक विद्यार्थी को पानी में किसी पदार्थ को डालने के लिए आमंत्रित करते हैं। पदार्थ की निश्चित मात्रा को जोड़ने के बाद, वह पात्र के नीचे दिखाई देने लगता है । आप छात्रों से कौन से निष्कर्ष की अपेक्षा करते हैं?

(A) पदार्थ जमने लगेगा।

(B) घोल असंतृप्त हो जाएगा।

(C) घोल संतृप्त हो जाएगा।☑️

(D) पानी जमने लगेगा।


7. आप छात्रों को यह महसूस करने में मदद करना चाहते हैं कि सभी ध्वनियाँ मनुष्य के लिए श्रव्य नहीं हैं। आपकी राय में इसकी सबसे प्रभावी कार्यनीति क्या हो सकती है?

(A) प्रश्नोत्तरी।

(B) रोल प्ले।

(C) परियोजना।☑️

(D) स्थानीय दौरा।


8. ध्वनि उत्पन्न करने के विभिन्न तरीकों का परिचय कराने के लिए, पड़ोसी कक्षा के एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से ध्वनि उत्पन्न करने का अवसर देने की योजना बना रहे हैं। लेकिन आप नहीं चाहते कि आपके छात्र अशान्त हों तो आप उस शिक्षक को क्या करने की सलाह देंगे?

(A) कक्षा के दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर दें और विद्यार्थियों से जोर से न बोलने के लिए कहें।

(B) ऐसी गतिविधियों से बचें।

(C) विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए सभी कक्षाओं से दूर खेल के मैदान में ले जायें।☑️

(D) विद्यार्थियों को ऐसी गतिविधियाँ घर पर करने के लिए कहें।


9. मीरा आपकी कक्षा में एक दृष्टिबाधित छात्रा है। निम्नलिखित में से कौन सा दृष्टिकोण आप उसका समावेश सभी गतिविधियों में सुनिश्चित करने के लिए अपनाएंगे?

(A) कंपन करने वाली विभिन्न वस्तुओं को छूने और महसूस करने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करना।

(B) तबले की सतह पर फैलाए हुए चावल के दानों को महसूस करवाना।

(C) एक अन्य छात्रा का ये बताना कि वह क्या अवलोकन कर रही है।

(D) सभी दृष्टिकोणों का मिश्रण।☑️


10. भारत में, स्कूली शिक्षा के किस चरण में विज्ञान को एक अलग विषयशास्त्र के रूप में शुरू किया जाता है?

(A) प्राथमिक।

(B) उच्च प्राथमिक।☑️

(C) माध्यमिक।

(D) उच्च माध्यमिक।


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।









#Nishtha_Course_12_Questionairre
#Nishtha_Course_12_Quiz
#Nishtha_Module_12_Prashnottri
#UP_विज्ञान_का_शिक्षणशास्त्र_उत्तर_प्रदेश

Saturday, December 12, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-11 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

कोर्स/मॉड्यूल-11: UP_भाषा का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)।





सम्पूर्ण मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. निम्नलिखित में से कौन-सा पढ़ने के समय करने का कार्य है?


(A) शिक्षक का पाठकों के विचारों के बारे में शिक्षार्थियों के साथ एक संपूर्ण कक्षा गतिविधि के रूप में चर्चा करना।


(B) कक्षा को चार या दो के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी-बारी से पढ़वाना । शिक्षक द्वारा बच्चों को समझ के साथ पाठ को डिकोड (व्याख्या ) करने को कहना।☑️


(C) शिक्षक का घर से पाठ पढ़कर आना और कक्षा में उसी को पढ़ाना।


(D) शिक्षार्थियों को कल्पना करने के लिए कहना कि वे कहानी के पात्रों में से एक हैं और अपने अनुभवों को अपनी डायरी में लिखने को कहना।


2. एक पूर्व-पठन कार्य का उद्देश्य........................है?


(A) पाठ के विचारों के साथ सीखने वाले के पिछले अनुभव और ज्ञान को जोड़ना।☑️


(B) पाठ के लेखक और पढ़े जाने वाले नए शब्दों के बारे में बात करके नए पाठ की शुरुआत करना।


(C) शिक्षार्थियों से उनके पिछले ज्ञान के बारे में बात करना।


(D) कठिन शब्दों को खोजने के लिए शिक्षार्थियों को स्वयं पढ़ने के लिए कहना।


3. 'पढ़ना अर्थ गढ़ना है'  इस कथन से क्या अभिप्राय है?


(A) पढ़ना पाठ के वर्णमाला और शब्दों के अक्षरों की डिकोडिंग (व्याख्या ) है।


(B) पढ़ना पाठ के विचारों को समझना है।☑️


(C) पढ़ना शिक्षार्थी को विषय वस्तु के साथ विभिन्न अर्थ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।


(D) पढ़ना ध्वनि, पुराना ध्वनि समूहों, शब्दों और वाक्यों को सीखने से शुरू होता है।


4. वर्तमान भाषा सीखने के नजरिए से निम्नलिखित में से कौन-सा/से सच है/हैं?


(i) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक साथ विकसित होता है।

(ii) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक रैखिक तरीके से विकसित होता है।

(iii) लिखने से पहले सुनना, बोलना और पढ़ना विकसित होता है।

(iv) लेखन एक भाषा सीखने में शिक्षार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला अन्तिम कौशल है।


विकल्प-


(A)- (ii) सत्य है।


(B)- (ii) सत्य है।


(C)- (i) सत्य है।☑️


(D)- (iv)सत्य है।


5. जब बच्चे स्कूल में प्रवेश करते हैं, तो हमें.........


(A) वाक्य और कहानियाँ पढ़ने के लिए उन्हें पढ़ाना शुरू करना है।


(B) उन्हें वर्णमाला के अक्षर पढ़ाना शुरू करना है।


(C) भाषा कौशल का निर्माण करना है।


(D) मौखिक-कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के साथ परिचित कराना है।☑️


6. निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं?


(i) मातृभाषा दूसरी भाषा की शिक्षा में हस्तक्षेप करती है।

(ii) दूसरी भाषा सीखने में मातृभाषा न तो समर्थन करती है और न ही हस्तक्षेप करती है।

(iii) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने के लिए एक संसाधन है।

(iv) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने का समर्थन करती है।


विकल्प-


(A) कथन ii और iii सही हैं।


(B) कथन i और ii सत्य हैं।


(C) कथन iii और iv सही हैं।☑️


(D) कथन i और iv सत्य हैं।


7. बच्चे / मानव सीखता है.........।


(A) काफी प्रयास के बिना मातृभाषा।☑️


(B) बिना किसी प्रयास के विदेशी भाषा।


(C) बहुत प्रयास से मातृभाषा।


(D) स्कूल में केवल मातृभाषा।


8. भाषा सीखने में केंद्रीयता का अर्थ है कि ..........।


(A) सभी (विषय-वस्तु) सीखना मूल रूप से भाषा सीखना है।☑️


(B) सभी भाषा सीखना मूल रूप से विषय-वस्तु सीखना है।


(C) विषय-वस्तु को भाषा की चिंता नहीं करनी चाहिए।


(D) भाषा शिक्षण का केंद्रीय उद्देश्य केवल विषय-वस्तु पर केंद्रित है।


9. मातृभाषा आधारित बहुभाषिकता क्या है?


(A) सभी बच्चे राज्य भाषा के माध्यम से सीखते हैं ।


(B) सभी बच्चे अपनी मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओं को जोड़ते हुए आगे बढ़ते हैं।☑️


(C) स्कूल में सभी बच्चे केवल एक ही भाषा और अंग्रेजी सीखते हैं।


(D) सभी बच्चे सीखने के प्रारंभिक वर्षों के दौरान अधिक से अधिक भाषाएँ सीखते हैं।


10. भाषा सीखने की रणनीति के रूप में 'बहुभाषिकता' का क्या अर्थ है?


(A) कक्षा में शिक्षण-अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का उपयोग करना।☑️


(B) त्रिभाषा सूत्र को लागू करना।


(C) कई भाषाओं का सीखना - सिखाना और शिक्षण।


(D) माध्यम और आकलन के रूप में एक ही भाषा में विषय-वस्तु सीखना।


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।








#Nishtha_Course_11_Questionairre
#Nishtha_Course_11_Quiz
#Nishtha_Module_11_Prashnottri
#UP_भाषा_का_शिक्षणशास्त्र_उत्तर_प्रदेश

Wednesday, December 9, 2020

कृषि एवम् कृषक कल्याण- M.S.P. या M.R.P.??

कृषि एवम् कृषक कल्याण हेतु क्या है तर्कसंगत??

M.S.P. या M.R.P.??

मुझ अबोध-अज्ञानी के व्यक्तिगत तुच्छ सुझाव⤵️


मुझ अबोध-अज्ञानी के मन में सहज एक जिज्ञासा जागृत हुई है जिसे आप सभी महानुभवों से साझा करने से स्वयं को रोक पाने में असमर्थ हूँ-

यदि भारतीय सत्ता प्रतिष्ठान विशुद्ध वोट बैंक पर आश्रित कपोलकल्पित 'न्यूनतम समर्थन मूल्य (M.S.P.)' के स्थान पर पूर्णतः वैध 'न्यूनतम खुदरा मूल्य (M.R.P.)' को अन्नदाता की प्रत्येक फसल हेतु सार्वभौमिक स्तर पर प्रभावी बना दें तो??!! 

जब प्रत्येक तैयार उत्पाद हेतु 'न्यूनतम खुदरा मूल्य (M.R.P.)' का अखिल राष्ट्र स्तर पर एक समान प्रावधान है तो फिर कृषक वर्ग द्वारा अथाह परिश्रम, त्याग एवम् संघर्ष उपरान्त उत्पादित अन्न के प्रत्येक दाने के लिये समुचित मूल्य क्यों नहीं निर्धारित हो सकता जो समस्त भारतवर्ष से लेकर वैश्विक स्तर तक सर्वमान्य हो तथा जिसकी दरें प्रतिवर्ष मुद्रास्फीति के सापेक्ष पुनरीक्षित होती रहें!!??

यदि सरकारी मशीनरी खेतों में पराली-दहन के प्रकरणों की सैटेलाइट मॉनिटरिंग हेतु अपनी समस्त ऊर्जा एवम् क्षमता खपा सकती है तो क्या ऐसा सर्वेक्षण सम्भव नहीं जिसके द्वारा सार्वजनिक आँकड़े जारी हो सकें कि देश और दुनिया में किस खाद्यान्न की बहुतायत है और किस फसल की माँग न्यून आपूर्ति के कारण चरम पर है जिसके निष्कर्षों व निहितार्थों को भारत व्यवस्थित,योजनाबद्ध व समयबद्ध चरणों के तहत  जमीनी स्तर पर कार्यान्वित कर लाभान्वित हो सके??!!

क्या सरकारी सिस्टम प्रतिवर्ष कृषक हित, जनहित व राष्ट्रहित में ऐसी तार्किक एडवाइजरी जारी नहीं कर सकता जिससे प्रेरित होते हुये हमारे अन्नदाता माँग आधारित फसलों का उत्पादन करते हुये स्वयं के साथ-साथ राष्ट्र का भी परमोध्दार  सुनिश्चित कर एक नवयुग का सूत्रपात कर सकें??!!


Disclaimer: All the Images belong to their respective owners which are shown here to just illustrate the core concept in a better & informative way.


Wednesday, December 2, 2020

निष्ठा कोर्स-10 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण के अन्तर्गत कोर्स/मॉड्यूल-10 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी-

कोर्स-10: UP_ सामाजिक विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)






1. राजतंत्रात्मक शासन की प्रणाली में कौन निर्णय लेता है और सरकार चलाता है?

(अ) प्रधानमंत्री

(ब) राष्ट्रपति

(स) मुख्यमंत्री

(द) राजा या रानी✅

2. सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन वर्ग में मॉक संसद का संचालन करने का मुख्य कारण क्या है?

(अ) स्कूल के लिए धन जुटाने के लिए।

(ब) राजनीतिक संस्थाओं के कामकाज की कुछ समझ विकसित करना।✅

(स) कक्षा में छात्रों के व्यवहार का आकलन करने के लिए।

(द) राजनीति विज्ञान की अवधारणाओं को याद रखना।

3. एक ग्लोब के बारे में निम्नलिखित बयान में से कौन सा सही नहीं है?

(अ) ग्लोब पृथ्वी का एक मॉडल है।

(ब) ग्लोब महाद्वीपों का सही आकार नहीं दिखाता है।✅

(स) स्पर्श ग्लोब विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(द) एक ग्लोब की विशेषताओं में अक्षांश और देशांतर है।

4. 23.5 डिग्री दक्षिण अक्षांश के रूप में जाना जाता है-

(अ) भूमध्य रेखा को।

(ब) कर्क रेखा को।

(स) मानक मध्याह्न रेखा को।

(द) मकर रेखा को।

5. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है:

(अ) अक्षांशों की सभी रेखाएँ भूमध्य रेखा से छोटी होती हैं।

(ब) देशांतर रेखाओं को सामानांतर रेखाएं भी कहा जाता है।

(स) देशांतर की सभी रेखाएँ लंबाई में भिन्न होती हैं।

(द) अक्षांश रेखाओं को मेरिडियन कहा जाता है।

6. कॉलम ए को कॉलम बी के साथ मैच करें और नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर का चयन करें।

कॉलम- 'अ'

(A) पाण्डुलिपियाँ

(B) शिलालेख

(C) स्मारक

(D) पुरातात्विक साक्ष्य

कॉलम- 'ब'

(i) चीजें जो जमीन से खोदकर निकाली जाती हैं।

(ii) अतीत से सम्बन्धित इमारतें या तो जमीन से खोदकर निकाली गईं या जमीन पर स्थित।

(iii) हस्तलिखित प्राचीन पुस्तकें।

(iv) लेखा-जोखा जो पत्थर की सतह पर या धातु पर या ईंटों पर उत्कीर्ण है।

(अ) A-III, B-IV, C-II, D-I✅

(ब) A-IV,B-III,C-I, D-II

(स) A-III,B-I,C-II, D-IV

(द) A-IV,B-III,C-I, D-II

7. साहित्यिक स्रोत हैं?

(अ) पत्थर के औजार, मिट्टी के बर्तन, जले हुए अनाज।

(ब) इमारतों, गड्ढे में बने घर, सिक्का।

(स) ग्लोब, नक्शे, जानवरों की हड्डियाँ।

(द) महाकाव्य, पुराण, स्मृति।✅

8. विभिन्न आजीविकाओं के बारे में पढ़ाते समय, निम्नलिखित में से कौन सी विधि सबसे उपयुक्त होगी ?

(अ) बहसों का आयोजन।

(ब) पाठ्यपुस्तक को जोर से पढ़ना।

(स) व्याख्यान विधि का उपयोग करना

(द) ड्रॉ / लिखें और चर्चा करें।✅

9. कौन सी विधि शिक्षार्थी द्वारा इस सीखने के प्रतिफल की योग्यता को प्राप्त करने के लिए सबसे सटीक होगी 'जाँच करना कि क्या लोगों के पास जीविका कमाने के समान अवसर हैं ?

(अ) केवल पाठ्यपुस्तकों से पढ़ना।

(ब) व्याख्यान विधि का उपयोग करना।

(स) परियोजना आधारित ज्ञान।✅

(द) पूरा करने हेतु दिया गया कार्य।

10. सामाजिक विज्ञान का पठन-पाठन बढ़ावा देता है?

(अ) सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर सरकार के नजरिए का ज्ञान।

(ब) पाठ्यपुस्तक में व्यक्त किए गए विचारों को जानने और उनका पालन करने की क्षमता।

(स) उच्च स्तर पर इन विषयों का अध्ययन करने के लिए तैयार होना।

(द) स्वतंत्रता, विश्वास और विविधता के लिए सम्मान जैसे मानवीय मूल्य।✅







#Nishtha_Course_10_Questionairre
#Nishtha_Course_10_Quiz
#Nishtha_Module_10_Prashnottri
#UP_सामाजिक_विज्ञान_का_शिक्षणशास्त्र_उत्तर_प्रदेश


Tuesday, November 24, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-9 सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-9 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी।


UP_गणित का शिक्षाशास्त्र उत्तर प्रदेश





गतिविधि 3 : अपनी समझ की जाँच करे-


1. छात्र 'जोड़' के तथ्यों के साथ पूरी तरह से सहज है, जैसे 8 + 5 लेकिन यह नहीं जानता कि इस तथ्य को 38+ 5 समस्या के लिए कैसे बढ़ाया जाए। यहाँ कौन सी वैचारिक समझ को मजबूत करने की आवश्यकता है?

(अ) अभिव्यक्ति और समीकरण

(ब) मापन

(स) स्थानिक मान✅

(द) गुणा और भाग


गतिविधि 6: अपनी समझ की जाँच करें-


सही विकल्प चुनें-


1. निम्नलिखित में से कौन सी विधि आप भिन्न अंकों का परिचय देने के लिए उपयोग करेंगे?


(क) सभी

(ख) कोई अन्य, कृपया निर्दिष्ट करें।

(ग) आरेख और ब्लैकबोर्ड पर व्याख्या करना।

(घ) गतिविधि का उपयोग करना।✅

(ङ) चॉक और बात विधि।



मॉड्यूल 9: मुख्य/मूल प्रश्नोत्तरी-


1. इनमें से किसे गणित को आनंददायी बनाने की जरूरत नहीं है?


(अ) केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना।✅

(ब) परिकल्पना करना और उनका सत्यापन करना।

(स) भागीदारी।

(द) कार्य मे मग्न रखना।

2. व्यंजक x + 2 हैः


(अ) X^2

(ब) सिर्फ दो प्रतीकों की नियुक्ति।

(स) 2X

(द) किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध।✅

3. निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है? 
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है-


(अ) बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के विकास के लिए समर्थन।

(ब) बच्चों की ऊर्जा और समय की बर्बादी के लिए।✅

(स) गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए।

(द) गणितीय समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए।

4. संदर्भों पर विचार करें :


एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपने बाईं ओर 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक और व्यक्ति अपने दाईं ओर 20 मीटर की दूरी पर चलता है।

अवनी और शुभम 5 मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर खड़े हैं। अवनी चौथी मंजिल की ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल की ओर जाता है।

सविता ने बैंक से 10 हजार रुपये निकाले और रमन्ना ने बैंक में 5000 रुपये जमा कराए।

(अ) अंश

(ब) पूर्णांक✅

(स) लाइन

(द) चर

5. इनमें से कौन सा बयान सही नहीं है ? गणित की पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं-


(अ) विचारों को सामान्यीकृत करना।

(ब) गणितीय बयानों को याद करना।✅

(स) सिद्धांत तैयार करना।

(द) तर्क के आधार पर बयान साबित करना।

6. गणित कक्षा में बच्चों को-


(अ) शिक्षक द्वारा दी गई समस्याओं के समाधान को लिखना चाहिए और चुप रहना चाहिए।

(ब)गणितीय अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर और चर्चा करना चाहिए।✅

(स) शिक्षक को कोई सुझाव नहीं देना चाहिए।

(द) अध्याय के अभ्यास से सवालों के अलावा कुछ और नहीं पढ़ना चाहिए।

7. एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुए छात्र से उम्मीद है -


(अ) परीक्षा में लिखने के लिए।

(ब) इसमें शामिल गणितीय सिद्धांत की पहचान करें।✅

(स) यह सिर्फ मजाक के लिए करें।

(द) अध्यापक ज़ोर देता है इसलिए करें।

8. गणित में की गई गतिविधियाँ-


(अ) छात्रों को खुशी से गणित की अवधारणाओं को ढूँढने के योग्य बनाती हैं।✅

(ब) छात्रों को तेजी से गणना के योग्य बनाती हैं।

(स) छात्रों को शारीरिक रूप से तैयार करती हैं।

(द) छात्रों को अवधारणाओं को याद रखने में मदद करती हैं।

9. प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के मूल्यांकन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए:


(अ) बच्चे कैसे सीखते हैं?✅

(ब) बच्चे कितना गणित याद कर सकते हैं?

(स) बच्चे क्यों सीखते हैं?

(द) बच्चे क्या सीखते हैं?

10. गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता:


(अ) तार्किक विचार

(ब) अमूर्त सोच

(स) शारीरिक शक्ति✅

(द) कल्पना।








#Nishtha_Course_9_Questionairre
#Nishtha_Course_9_Quiz
#Nishtha_Module_9_Prashnottri
#UP_गणित_का_शिक्षाशास्त्र_उत्तर_प्रदेश

Friday, November 20, 2020

निष्ठा कोर्स-8 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-8 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

UP_पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)




गतिविधि-1 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही या गलत बताएँ-

1. पर्यावरण अध्ययन कला-शिक्षा, गणित और भाषा से संबंधित नहीं है।

(A) सही

(B) गलत☑️

2. स्वास्थ्य शिक्षा, पर्यावरण अध्ययन में एक विषय के रूप में शामिल है।

(A) सही☑️

(B) गलत

3. चित्र 1 में दिए गए सभी विषय पर्यावरण अध्ययन से जुड़े हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

4. केवल सामाजिक विज्ञान और राजनीति विज्ञान पर्यावरण अध्ययन से जुड़े विषय हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही




गतिविधि-4 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही या गलत बताएँ-

1. जल संसाधनों में पीने योग्य और न पीने योग्य दोनों जल होते हैं।

(A) गलत

(B) सही☑️

2. जल संग्रहण इकाइयाँ केवल मानव निर्मित हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही

3. सभी जल भंडारण इकाइयाँ जल संसाधन भी हैं।

(A) सही

(B) गलत☑️

4. जल संसाधन प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

5. सभी जल संसाधन जल भंडारण इकाइयाँ हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत




मुख्य/मूल प्रश्नोत्तरी-


1. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है?

(A) सीखने के प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेंगे।

(B) प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यचर्या अपेक्षाएँ अलग होती हैं।

(C) पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई संबंध नहीं है।

(D) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं।☑️

2. कक्षा I और II में, पर्यावरण अध्ययन :

(A) पढ़ाना संभव नहीं है।

(B) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है।☑️

(C) किसी भी तरह से नहीं पढ़ाया जाता है।

(D) अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाता है।

3. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के सीखने-सिखाने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है :

(A) विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना।☑️

(B) विद्यार्थियों को उनके सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना।

(C) शिक्षार्थियों को उनके भौतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना।

(D) शिक्षार्थियों को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्व बताना।

4. विभिन्न मापदंडों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा सबसे उपयुक्त है?

(A) वर्कशीट

(B) मौखिक परीक्षा

(C) लिखित परीक्षा

(D) रुब्रिक्स (मापदंडों का सेट)☑️

5. पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन 'र' हैं?

(A) रिज़र्व (आरक्षित करना), रिड्यूस (कम करना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना)

(B) रिकवर (पुन: प्राप्त करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना), रिटेन (रोक कर रखना)

(C) रेकग्नाइज़ (पहचानना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना)

(D) रिड्यूस (कम करना), रियूज़ (पुन: उपयोग करना), रिसाइकिल (पुन:चक्रित करना)।☑️

6. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण-अधिगम के अनुरूप नहीं है?

(A) प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है।

(B) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है।☑️

(C) प्रत्येक बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकार है।

(D) प्रत्येक बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है।

7. निम्नलिखित में से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है?

(A) विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना।

(B) कक्षा में इस पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5 मिनट की बात करना।

(C) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना।☑️

(D) संबंधित मुद्दे पर विशेष व्याख्यान आयोजित करना।

8. प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए :

(A) केवल पाठ्यपुस्तक में संकल्पनाओं की पूरी व्याख्या पर ध्यान केंद्रित करें।

(B) अध्याय के अंत में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें।

(C) शब्दों की पूर्ण रूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दें।

(D) आसपास की चीजों की जाँच-पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवायें।☑️

9. पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है :

(A) बहुत सवाल पूछना

(B) करके सीखना

(C) पूछताछ और जाँच-पड़ताल

(D) परिभाषाओं को याद करना।☑️

10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिये कौन-सा वाक्यांश सही है?

(A) पर्यावरण अध्ययन को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की तरह अलग से पढ़ाया जाना चाहिये।

(B) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है।☑️

(C) पर्यावरण अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पनाओं पर केंद्रित रहना चाहिये।

(D) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकल विषयक है।






नोट- प्रश्नों तथा विकल्पों के क्रम में अन्तर से भ्रमित न हों, यह पृथक-पृथक अध्यापकों के स्क्रीन पर भिन्न हो सकता है।


#Nishtha_Course_8_Questionairre
#Nishtha_Course_8_Quiz
#UP_पर्यावरण_अध्ययन_का_शिक्षाशास्त्र_उत्तर_प्रदेश





Thursday, November 19, 2020

निष्ठा कोर्स-7 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-7 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

UP_विद्यालय आधारित आकलन (उत्तर प्रदेश)



गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही विकल्प चुनें-

1. "सीखने के लिए" मूल्यांकन में समग्र पाठ्यक्रम अपेक्षा ओं का मूल्यांकन किया जाता है।

(A) गलत☑️

(B) सही

2. पोर्टफ़ोलियो, परीक्षणों और परीक्षाओं, प्रदर्शनियों, उपलब्धि, प्रस्तुतियों, सिमुलेशन "सीखने के रूप में मूल्यांकन" के उदाहरण हैं।

(A) गलत☑️

(B) सही

3. स्व-मूल्यांकन और सहकर्मी- मूल्यांकन कौशल का विकास "सीखना" के मूल्यांकन में आता है।

(A) सही

(B) गलत☑️

4. सीखने के लिए मूल्यांकन में शिक्षक अपनी योजनाओं को समायोजित करते हैं और सुधारात्मक शिक्षण में संलग्न होते हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

5. शिक्षक और छात्र दोनों मूल्यांकन के रूप में "सीखने" में निरंतर प्रगति का निरीक्षण और प्रक्रिया के बारे में समीक्षा करते हैं।

(A) सही☑️

(B) गलत

गतिविधि-6 आधारित प्रश्नोत्तरी:

सही विकल्प चुनें-


1. शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के कार्यों के साथ-साथ अपने साथियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त अवसर नहीं दिए जाने की आवश्यकता है।

(A) गलत☑️

(B) सही

2. क्षेत्र का दौरा, सर्वेक्षण, कला कार्य ( जैसे मॉडल बनाना, रंगोली बनाना), प्रयोग, परियोजनाएं आदि समूह कार्य की मांग करते हैं और प्रक्रिया कौशल के साथ साथ सामाजिक कौशल का आकलन करने के लिए उत्कृष्ट अवसरों के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

(A) गलत

(B) सही☑️

3. पोर्टफोलियो से माता-पिता अपनी संतान की क्षमताओं और उनकी रुचियों के बारे में जान सकते हैं, जिनकी वे अनदेखी करते हैं और प्रतिक्रिया के साथ अब वे अपने बच्चों की प्रगति के लिए समर्थन कर सकते हैं।

(A) गलत

(B) सही☑️

4. रुब्रिक्स में गैर-लचीलेपन और अनुकूलनशीलता होती है जो बहुत कम अन्य मूल्यांकन उपकरण के पास होती है।

(A) गलत☑️

(B) सही

5. एक रूब्रिक कई कार्यों पर छात्रों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों का एक व्यापक समूह है।

(A) सही

(B) गलत☑️

मूल/मुख्य प्रश्नोत्तरी:


1. गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों में से किसके द्वारा उचित रूप से किया जा सकता है?

(A) अभिक्षमता परीक्षण (एप्टीट्यूड टेस्ट)

(B) नैदानिक परीक्षण☑️

(C) छानबीन (स्क्रीनग) परीक्षण

(D) उपलब्धि (एचीवमेंट) परीक्षण

2. एक शिक्षिका कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है, फिर छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुए समायोजित करती है। वह कर रही है:

(A) सीखने का आकलन

(B) सीखने के लिए आकलन☑️

(C) सीखने के रूप में आकलन

(D) सीखने पर आकलन

3. सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है:

(A) अधिक-बारंबार त्रुटियों की तुलना में कम- बारंबार त्रुटियों को ठीक करने के लिए

(B) शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही को कम करने के लिए

(C) शिक्षण के साथ परीक्षणों को सुधारने (फाईन ट्यूनिंग) के लिए

(D) यह समझना के लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है।☑️

4. निम्नलिखित में से कौन सा एक उपयुक्त प्रारंभिक आकलन कार्य नहीं है ?

(A) खुले (ओपन-एंडेड) प्रश्न

(B) परियोजना

(C) अवलोकन

(D) छात्रों की रैंकिग।☑️

5. कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों में निम्नलिखित में से किसे विकसित किया जाता है?

(A) सहयोग☑️

(B) अनुशासन

(C) उत्साह की भावना

(D) नेतृत्व की भावना

6. छात्र अधिगम मानदण्ड (बेंचमार्किंग) हिस्सा है:

(A) सीखने पर आकलन

(B) सीखने के रूप में आकलन

(C) सीखने का आकलन☑️

(D) सीखने के लिए आकलन

7. निम्न में से कौन सी विद्यालय आधारित आकलन (एसबीए) की मुख्य विशेषता है?

(A) प्रशिक्षण (ड्रिल) आधारित गतिविधि

(B) योग्यता आधारित गतिविधि☑️

(C) शिक्षक केंद्रित गतिविधि

(D) सामग्री आधारित गतिविधि

8. आकलन का उद्देश्य है:

(A) किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना☑️

(B) किसी छात्र को अंक प्रदान करना

(C) छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करना

(D) किसी एक विषय में छात्र का परीक्षण करना

9. निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना:

(A) नैदानिक आकलन है

(B) सीखने के लिए आकलन है

(C) सीखने के रूप में आकलन है।

(D) सीखने का आकलन है☑️

10. अधिगम का अनुविक्षक आकलन हिस्सा है:

(A) सीखने का आकलन का

(B)नैदानिक आकलन का

(C) रचनात्मक आकलन का☑️

(D)सारांशित आकलन का






नोट- प्रश्नों तथा विकल्पों के क्रम में अन्तर से भ्रमित न हों, यह पृथक-पृथक अध्यापकों के स्क्रीन पर भिन्न हो सकता है।


#Nishtha_Course_7_Questionairre
#Nishtha_Course_7_Quiz
#UP_विद्यालय_आधारित_आकलन_उत्तर_प्रदेश