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Friday, January 8, 2021

निष्ठा: कोर्स-17 आधारित गतिविधि एवम् प्रश्नोत्तरी

कोर्स-17: UP_कोविड-19 परिदृश्य: विद्यालयी शिक्षा में चुनौतियों का समाधान (उत्तर प्रदेश)।

मॉड्यूल-17 आधारित समस्त अनिवार्य गतिविधियाँँ एवम् प्रश्नोत्तरी।


गतिविधि-1: महामारी के दौरान एहतियात।

सत्य/असत्य चुनें-

१. छींक आए तो साड़ी के पल्लू या गमछे का उपयोग करें क्योंकि छींक में मौजूद सूक्ष्मजीवी आपके हाथ से आपके नाक, मुँह या आँखों में स्थानांतरित हो जाएगा।

(अ) असत्य।

(ब) सत्य।☑️


२. बिना हाथ धोए या साफ किए अपने चेहरे को छूने से वायरस नहीं फैलता है।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


३. हाथ मिलाने और कार्यक्रम आयोजित करने से महामारी फैलने का खतरा नहीं बढ़ता है।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


४. यदि किसी को बुखार, खाँसी और साँस लेने में कठिनाई हो, तो उसे तुरंत चिकित्सा सुविधा प्राप्त किए बिना एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए ।

(अ) सत्य।

(ब) असत्य।☑️


५. कोविड-19 के दौरान एहतियात के तौर पर विविध मास्क पहनें ।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


६. सार्वजनिक जगहों पर थूकने और धूम्रपान करने से वायरस नहीं फैलता है।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


७. स्व-दवा/उपचार से बचें।

(अ) असत्य।

(ब) सत्य।☑️


८. अगर कुछ भी खरीदने के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें। अब बाहर जाते समय नाक और मुँह ढँकना अनिवार्य है।

(अ) सत्य।☑️

(ब) असत्य।


९. किसी को घर पर रहकर स्व-अलगाव करना चाहिए, यदि वे अस्वस्थता महसूस करना शुरू करते हैं, भले ही सिरदर्द, कम ग्रेड बुखार (37.3 ℃ या इससे ऊपर ) और हल्की बहती नाक जैसे हल्के लक्षण हों,तब तक जब तक वे ठीक न हो जायें।

(अ) असत्य।

(ब) सत्य।☑️


१०. उपयोग किए गए महीन कपड़े/कागज़ का तुरंत निपटान करें क्योंकि बूँदें वायरस को फैलाती हैं।

(अ) सत्य।☑️

(ब) असत्य।


११. अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके, यानी जब आप खाँसते या छींकते हैं तो अपने मुँह और नाक को मुड़ी हुई कोहनी या महीन कपड़े / कागज़ से ढँक कर, आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और कोविड-19 जैसे वायरस से बचा सकते हैं।

(अ) सत्य।☑️

(ब) असत्य।

मॉड्यूल 17- गतिविधि 3: प्रदर्शन

📌 अपने भावनात्मक अनुभवों को प्रदर्शित करें जो लॉकडाउन की अवधि के दौरान हुये थे। आपने उन भावनाओं का सामना कैसे किया?

✒️ इतिहास साक्षी रहा है अभूतपूर्व घटनायें सदैव अपने गर्भ में असाधारण परिस्थितियाँँ समेटे रहती हैं जिनके शक्तिशाली प्रभाव से यह प्राणी जगत यदा-कदा हतप्रभ व किंकर्तव्यविमूढ़ रह जाता है और स्वयं को सर्वश्रेष्ठ समझने का उसका अहंकार छिन्न-भिन्न हो जाता है, अंततः इस अलौकिक सृष्टि की अथाह विस्मयकारी लीलाओं के समक्ष नतमस्तक होना ही पड़ता है। कोविड-19 का दौर और उससे उपजी लॉकडाउन जैसी विकट-विषम परिस्थितियाँँ भी हमारे मानस पटल पर अमिट छवि अंकित कर चुकी हैं जो आजीवन अविस्मरणीय रहेंगी; इस दौरान अनेकों प्रिय-अप्रिय अनुभवों के साथ-साथ असंगठित क्षेत्र के लाखों दैनिक श्रमिकों का करुणाजनक पलायन और उनकी दयनीय स्थिति मेरे लिये अत्यन्त भावनात्मक, हृदयविदारक एवम् कटु अनुभव रहा जिसका सामना करने के लिये मुझे अध्यात्म का आश्रय और अधिक गहनता व गम्भीरता से लेना पड़ा ताकि मानसिक शान्ति के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके। आध्यात्मिक यत्नों के अतिरिक्त कुछ परोपकारी भलमानसों के पुनीत यज्ञ में यथासामर्थ्य आंशिक आहुति न्यौछावर करने को भी सदैव तत्पर रहा किन्तु जब-जब पीड़ा लक्ष्मण रेखा लाँघ गयी तो उसे शब्दों में पिरोकर अभिव्यक्त भी करता रहा और उपलब्ध संसाधनों तथा माध्यमों द्वारा उपयुक्त मंचों तक प्रसारित भी करता रहा।

।।जय हिन्द, वन्देमातरम्।।

मॉड्यूल 17- गतिविधि 4: अपने विचार साझा करें।

📌 आप उन छात्रों का मार्गदर्शन कैसे करेंगे जिनके माता-पिता का व्यवसाय महामारी से प्रभावित है?

✒️ जीवनचक्र में अकस्मात् ऐसे मोड़ भी आ जाते हैं जब हमारी यात्रा की गति लाख प्रयासों के बावजूद मन्द पड़ ही जाती है; वर्तमान परिदृश्य ने भी हम सबको ऐसे दोराहे पर ला खड़ा किया है जहाँँ एक शिक्षक होने के नाते जनहित और जनकल्याण को सर्वोपरि रखते हुये हमें 'सामाजिक आकांक्षाओं के दर्पण' की महती भूमिका में एक समर्पित एवम् विनम्र परामर्शदाता का पुनीत दायित्व भी निभाना होगा ताकि अपने परमकर्त्तव्य से हम पूर्ण एवम् नैसर्गिक न्याय कर सकें। एक सेनानायक की भाँति हमें अपने विद्यार्थियों तथा उनके परिजनों के मनोवैज्ञानिक मार्गदर्शन के साथ-साथ नैतिक, सामाजिक, वैयक्तिक, आर्थिक आदि पक्षों का भी अनुसमर्थन करना होगा जिसके लिये परस्पर व्यक्तिगत सम्बन्धों की उन्नति हेतु भावनात्मक सेतु निर्मित करना होगा क्योंकि प्रत्येक समस्या के सम्पूर्ण समाधान हेतु उसकी पृष्ठभूमि का व्यापक अन्वेषण-विश्लेषण-संश्लेषण अवश्यम्भावी है; इसी क्रम में ऐसे छात्रों के मार्गदर्शन हेतु जिनके माता-पिता का व्यवसाय इस महामारी से प्रभावित हुआ है, हमें और अधिक संवेदनशील, विनयशीलता एवम् धैर्यवान बनने की आवश्यकता है। हमें ऐसे छात्रों को कोविड-19 सम्बन्धी समस्त सावधानियों और दिशा-निर्देशों के प्रति संवेदी बनाने के साथ ही उनमें सकारात्मकता तथा वांछनीय साहस के आविर्भाव सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनका सामाजिक, मानसिक व नैतिक अनुसमर्थन भी करना होगा तथा उन्हें जटिल परिस्थितियों से जूझने के पारम्परिक मार्गों से हटकर वैकल्पिक एवम् अभिनव उपक्रमों के प्रति प्रोत्साहित करना होगा। विभिन्न डिजिटल व ऑनलाइन मंचों तथा अवसरों से उनका परिचय कराते हुये भावी असीम सम्भावनाओं के प्रति सभी हितधारकों की परस्पर सहभागिता से अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करते हुये सफल क्रियान्वयन हेतु व्यावहारिक शिक्षण-प्रशिक्षण सुनिश्चित करना होगा। उदहारणस्वरूप गवर्नमेंट ई-मार्किट प्लस (GeM+) , पी.एम. स्वनिधि जैसी सराहनीय योजनाओं को लेकर समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक को जागरूक व सक्षम बनाना होगा।

।।जय हिन्द, वन्देमातरम्।।

गतिविधि-5: अपनी समझ को परखें-

बताएँ कि निम्नलिखित कथन सत्य है या असत्य?

१. सभी पदाधिकारियों और छात्रों को समूची विद्यालय अवधि में फेस मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


२. एक छात्रावास भोजनालय के समय को एक बार में छात्रों की भीड़ से बचने के लिए क्रमबद्ध किया जा सकता है।

(अ) सत्य।☑️

(ब) असत्य।


३. कोविड-19 के दौरान विद्यालय में समूह गतिविधियाँ जारी रखी जा सकती हैं ।

(अ) असत्य।☑️

(ब) सत्य।


४. बच्चों को अपने निजी परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

(अ) सत्य।☑️

(ब) असत्य।


५. छात्रों को विद्यालय जाने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए।

(अ) सत्य।

(ब) असत्य।☑️

मुख्य प्रश्नोत्तरी-

१. महामारी की अवधि के दौरान छात्रों के मानसिक कल्याण के मुद्दों को सँभालने के लिए सबसे प्रभावी उपाय कौन-सा है?

(अ) निजी शिक्षक (ट्यूटर्स)।

(ब) शिक्षक।

(स) डॉक्टर।

(द) शिक्षक परामर्शदाता।☑️


२. दुनिया भर में हाल ही में खोजी गई संक्रामक बीमारी कौन-सी महामारी बन गई है?

(अ) कोविड-19।☑️

(ब) इबोला।

(स) स्वाइन फ्लू।

(द) टाइफाइड।


३. छात्रों के अधिगम के परिणाम का समय-समय पर मूल्यांकन ......... और शिक्षण विधियों में मदद करता है।

(अ) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में सुधार करने।☑️

(ब) छात्रों को ग्रेड देने।

(स) छात्रों की योग्यता के बारे में जानने।

(द) छात्रों की बुद्धि की पहचान करने।


४. वैकल्पिक दिवसीय विद्यालय मॉडल को कारगर बनाने में कौन-सी प्रमुख चुनौती नहीं है?

(अ) जागरूकता पैदा करना।

(ब) स्वाध्याय।

(स) लचीलापन।

(द) अध्ययन सामग्री।☑️


५. कोविड-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे संचारित होता है?

(अ) व्यायाम से।

(ब) हँसने से।

(स) खर्राटे से।

(द) खाँसने और छींकने से।☑️


६. छात्रवासियों (हॉस्टलर्स) के लिए सुरक्षित संगरोध (क्वारंटीन) सुविधा की व्यवस्था शुरू करने का सही समय क्या है?

(अ) विद्यालय में प्रवेश लेने के दौरान।

(ब) विद्यालय को पुनः खोलने से पहले।☑️

(स) विद्यालय शुरू होने के बाद।

(द) आवश्यकता पड़ने पर।


७. छात्रों को कोरोनो वायरस के प्रसार से बचाने के संबंध में विद्यालय में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

(अ) एक प्रधानाचार्य।

(ब) शिक्षक।

(स) माता-पिता।

(द) सभी हितधारक।☑️


८. विद्यालय में सामाजिक दूरी को बनाए रखने का प्रभावी तरीका क्या है?

(अ) आयु-समूह के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा।

(ब) बोली जाने वाली भाषा के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा।

(स) सामाजिक पृष्ठभूमि के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा।

(द) छात्रों के क्रमांक के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा।☑️


९. किसी व्यक्ति को कोविड-19 महामारी से संक्रमित होने से बचाने की सबसे उपयुक्त विधि कौन-सी है?

(अ) हाथ मिलाना।

(ब) दोस्तों के साथ गपशप करना।

(स) जॉगिंग।

(द) सामाजिक दूरी।☑️


१०. कोरोना वायरस के कारण होने वाला कोविड-19 रोग किस प्रकार का है?

(अ) वंशानुगत।

(ब) विटामिन की कमी।

(स) प्रजातिगत (जेनेरिक)।

(द) संक्रामक।☑️


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।


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Wednesday, January 6, 2021

निष्ठा: कोर्स-16 आधारित गतिविधि एवम् प्रश्नोत्तरी

कोर्स-16:UP_मापदण्ड-पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा (उत्तर प्रदेश)।

मॉड्यूल-16 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी एवम् आवश्यक गतिविधियाँ-



मॉड्यूल-16: गतिविधि-2~प्रतिबिंबित

वैसे तो हमारे पास कोई ऐसा विशिष्ट कौशल नहीं है जिसके कारण हम स्वयं के या किसी अन्य के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकें लेकिन बाल्यकाल से ही ज्ञानार्जन और प्रमुख स्मरणीय बिंदुओं को लिपिबद्ध करने का स्वतःस्फूर्त जुनून अवश्य रहा है जोकि कोविड-19 के अभूतपूर्व परिदृश्य एवम् वृहद-व्यापक लॉकडाउन के दौरान भी अक्षुण रहा जिसके फलस्वरूप व्यक्तिगत ब्लॉग, यूट्यूब चैनल एवम् सोशल मीडिया के विविध माध्यमों से विषाद एवम् नैराश्य के माहौल में कुछ न कुछ सकारात्मक एवम् प्रेरक सन्देश निरन्तर साझा करने को तत्पर रहे और आज भी जब कभी क़्वालिटी टाइम मिल पाता है तो यही क्रम गतिमान रहता है, स्वयं को जागरूक रखना और यथासम्भव अधिकाधिक साथियों को प्रेरित करना।

गतिविधि-3: अपनी समझ की जाँच करें-

सत्य या असत्य चुनें-

1. कक्षा के लिये कार्य अनुभव कार्यक्रम पेश होगा।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य।


2. व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण में शिक्षा के सभी चरणों में उद्देश्यपूर्ण मैनुअल कार्य होना चाहिए।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


3. शिक्षा क्षेत्र में कोठारी आयोग की रिपोर्ट (1964-66) ने सामाजिक रूप से उपयोग उत्पादक कार्यों की कल्पना की, (स्कूल में, घर में, कार्यशाला में, खेत में किसी के कारखाने में या किसी अन्य उत्पादक कार्यों में भागीदारी" |

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


4. व्यावसायिक विषयों में अब कक्षा 9वीं से 12वीं तक सामान्य शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न व्यवसायों के लिए रोजगार और व्यावसायिक कौशल विकसित करने की पेशकश की जाती है।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य।


5. सामान्य शिक्षा के तहत पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक दी जायेगी।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य। 

गतिविधि-4: गतिविधियों का सम्बन्धित क्षेत्र से मिलान करें-

कक्षा 6 से 8 तक की पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा के तहत आयोजित की जा सकने वाली गतिविधियों का सम्बन्धित क्षेत्र से मिलान करें-


प्रश्न-


उत्तर-


मॉड्यूल-16: गतिविधि-6~अपने विचार साझा करें-

सामान्य शिक्षा के साथ व्यावसायिक कौशल का एकीकरण-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा सन् 2012 में एक राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा योग्यता फ्रेमवर्क का निर्माण किया गया। यह फ्रेमवर्क सामान्य शिक्षा के साथ-साथ व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करने और स्कूल से काम करने या अग्रिम शिक्षा के लिये एक सुचारू परिवर्तन हेतु शिक्षार्थियों को निर्बाध मार्ग प्रदान करने के लिये शुरू किया गया। यह सीखने के प्रतिफल के स्तर की एक श्रृंखला के रूप में आयोजित किया जाता है जिसे तालिकाबद्ध कर 1 से लेकर 10 स्तरों तक बढ़ते हुये क्रम में व्यवस्थित किया गया है। यह स्तर सीखने की जटिलता पर निर्भर करते हैं, 1 सबसे कम जटिल है जबकि 10 सर्वाधिक जटिल। यह कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में डिप्लोमा (N.S.Q.F.स्तर 5), एडवांस डिप्लोमा और डिग्री (N.S.Q.F.स्तर 6-10) के माध्यम से ग्रेड 9 (N.S.Q.F. स्तर 1) से शुरू होने वाली एक व्यापक रुपरेखा है। N.S.Q.F. के प्रत्येक स्तर को तालिकाबद्ध ज्ञान क्षेत्र में सीखने के प्रतिफलों के विवरण के रूप में वर्णित किया गया है-

(१) आवश्यक प्रक्रिया

(२) व्यावसायिक ज्ञान

(३) व्यावसायिक कौशल

(४) मुख्य कौशल

(५) उत्तरदायित्व।


मुख्य प्रश्नोत्तरी-

1. ईश्वरभाई पटेल समिति (1977) ने एस.यू.पी.डब्ल्यू को एक उद्देश्यपूर्ण सार्थक के रूप में विद्यटित किया ......... जिसके परिणामस्वरूप वस्तुओं या सेवाओं का काम होता है, जो समुदाय के लिए उपयोगी हैं।

(A) मशीन।

(B) मैनुअल।☑️

(C) अच्छा।

(D) सामान्य।


2. महात्मा गाँधी ने (1937) में कहा था कि मैनुअल और ......... कार्य को परीक्षा में जगह मिलनी चाहिए। 

(A) मौलिक।

(B) बुनियादी।

(C) उत्पादक।☑️

(D) प्रायोगिक।


3. शिक्षा का व्यावसायिक विकास और ......... बुनियादी तकनीकी कौशल के साथ-साथ उच्च माध्यमिक स्तर पर स्कूली शिक्षा के वर्षों के दौरान सामान्य शिक्षा के विकास का प्रावधान है और इसके लिए माध्यमिक स्तर के बाद व्यक्तियों के रोजगार में वृद्धि करना और उन्हें रोजगार के अवसर के लिये तैयार करना है।

(A) पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा।

(B) व्यावसायिक शिक्षा।

(C) कार्य शिक्षा।

(D) जेनेटिक।☑️


4. पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा न केवल किताबी ज्ञान और ज्ञान के अनुप्रयोग के बीच की सीमाओं को कम करती है, बल्कि यह बच्चों के कार्यक्षेत्रों में कौशल की आवश्यकताओं को भी उजागर करती है, इस प्रकार से उसकी मदद करती है।

(A) रोजगार कौशल को विकसित कर।

(B) सभी।☑️

(C) भविष्य के लिये करियर का रास्ता तय कर।

(D) कौशल प्रशिक्षण के लिये तैयार कर।


5. रोजगार कौशल मॉड्यूल को 9वीं से 12वीं कक्षा तक व्यावसायिक पाठ्यक्रम के भाग के रूप में पेश किया गया है जिसमें संचार कौशल, स्व-प्रबंधन कौशल, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी कौशल, ......... कौशल और हरित कौशल शामिल हैं।

(A) पारस्परिक कौशल।

(B) उद्यमिता कौशल।☑️

(C) अनुकूलन क्षमता कौशल।

(D) विचार कौशल।


6. भारतीय शिक्षा आयोग को हंटर कमीशन (1882) के नाम से भी जाना जाता है जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिये छात्रों को तैयार करने के पहले दो विशिष्ट धाराएँँ होनी चाहिए और इसकी ......... व्यवसाय के लिए उपयुक्तता होनी चाहिए।

(A) सैद्धान्तिक।

(B) पारंपरिक।

(C) नैदानिक।

(D) व्यावहारिक।☑️


7. कार्य अनुभव को ......... के रूप में जाना जाता है।

(A) सामाजिक रूप से उपयोगी उत्पादक कार्य।☑️

(B) पूर्व-व्यावसायिक कार्य।

(C) व्यावहारिक कार्य।

(D) सामान्य कार्य।


8. अब पूर्व-व्यावसायिक शिक्षा को समग्र शिक्षा के तहत कक्षा 6 से ......... तक स्कूली शिक्षा के व्यवसायीकरण के रूप में परिकल्पित किया जा रहा है।

(A) 8वीं।☑️

(B) 6वीं।

(C) 9वीं।

(D) 7वीं।


9. शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति ......... ज्ञापित है कि "व्यावसायिक शिक्षा के व्यवस्थित, सुव्यवस्थित एवं कठोरता से लागू कार्यक्रमों की शुरुआत प्रस्तावित शैक्षिक पुनर्गठन में महत्वपूर्ण है।

(A) 2020

(B) 1992

(C) 1968

(D) 1986☑️


10. योग्यता एक ......... और औसत दर्जे का ज्ञान एवं कौशल है।

(A) प्रयोगात्मक।

(B) लागू।

(C) अवलोकनीय।☑️

(D) नष्टकारी।


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।



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#UP_मापदंड_पूर्व_व्यावसायिक_शिक्षा_उत्तर_प्रदेश


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Tuesday, December 29, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-15 आधारित गतिविधि एवम् प्रश्नोत्तरी

 कोर्स-15: UP_ पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (उत्तर प्रदेश)।


निष्ठा प्रशिक्षण के अन्तर्गत कोर्स-15 आधारित गतिविधियाँँ एवम् प्रश्नोत्तरी।




गतिविधि-1: अपने बचपन की यादों को साझा करें--

बचपन की स्वप्निल स्मृतियों में गोते लगाने का एक अलग ही रोमांच होता है, सदा मन उधेड़बुन में उलझा रहता है और स्वयं से अंतर्द्वंद करता रहता है कि आखिर हम बड़े ही क्यों हुये??!!

खैर! मुद्दे पर आते हैं, जहाँ तक बात पूर्व-प्राथमिक शिक्षा से जुड़े रोमांचक विवरण की है तो हम कभी इतने सौभाग्यशाली ही नहीं रहे कि नियमित तौर पर उसका रसास्वादन कर पाते किन्तु सन् 1991-92 के दरम्यान की कुछ धुँधली किन्तु अमिट यादें स्मृति-पटल पर पुनः उभर आई हैं। कक्षा-1 में हमारा एडमिशन हुआ केंद्रीय विद्यालय देहुरोड, पुणे में।

चूँकि पिताश्री आर्मी में थे अतः कॉलोनी से विद्यालय तक का सफर आर्मी के शक्तिमान ट्रकों में पूरा होता था, वो भी मोटा सा रस्सा थामे लम्बवत् अवस्था में।

यात्रा का भी अपना ही आनन्द होता है किन्तु यह सफर हमारे लिये उस वक़्त दुखदायी बन जाता था जब हमसे वरिष्ठ छात्र धक्कामुक्की या झटकों में हम जैसे कनिष्ठों को एक ओर लुढ़काकर खुद रस्सा लपकने की फिराक में रहते थे जिसके फलस्वरूप अपने गंतव्य तक पहुँचते-पहुँचते हम उन महापुरुषों की चरणधूलि में लोट रहे होते।

सुखद अनुभवों का दौर यदा-कदा गतिमान रहता ही था क्योंकि पठन-पाठन के प्रति हमारा गाम्भीर्य, निष्ठा व समर्पणभाव देखकर हमारे प्रिय शिक्षकगण सार्वजनिक रूप से प्रशंसा कर हमें अभिभूत करते रहते थे। चुनिंदा अवसरों पर पुरस्कार ग्रहण करने के भी दुर्लभ संयोग बनते रहे किन्तु शर्मीले स्वभाव के कारण मंच तक पहुँचने का साहस एकाध बार ही जुटा सके।

उस दौर की पाठ्य सामग्री का अपना ही आकर्षण, सौंदर्य व श्रृंगार रस था और प्रत्येक पाठ हमारे लिये विधि का लेखा था परन्तु बात यदि दो कहानियों व दो कविताओं तक ही सीमित है तो हमें कक्षा-2 की दो कविताओं के नाम याद आते हैं- पहली: 'छोटी सी चीज' तथा दूसरी: 'दीप जलाओ।' ऐसे ही कहानी में पहली: 'पाँच मिनट में' तथा दूसरी: आसमान गिरा।' वैसे तो अखिल पाठ्यक्रम हमारे हृदय के अत्यंत निकट रहा किन्तु वर्तमान में उन सभी के नाम स्मृतिकोष से लगभग ओझल हो चुके हैं जिनकी पुनःप्राप्ति प्रायः दुष्कर है।

धन्यवाद।।जय हिन्द।।


गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:-

सत्य और असत्य पर निशान लगाएँ--

1. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का उद्देश्य बच्चे का समग्र विकास है।

(A) असत्य।

(B) सत्य।√


2. परिवेश बच्चों को शिक्षित करने का एक शक्तिशाली माध्यम है।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।


3. बच्चे तय करते हैं कि वे किस रुचि के क्षेत्र/लर्निंग सेंटर में खेलना चाहते हैं।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।


4. निर्देशित खेल बच्चों द्वारा शुरू किया जाता है।

(A) सत्य।

(B) असत्य।√


5. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा 3 से 6 वर्षीय बच्चों के लिए एक आयोजित कार्यक्रम है।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।


6. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा खेल के माध्यम से दी जाती है।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।


7. विकास के आठ क्षेत्र /आयाम हैं।

(A) असत्य।√

(B) सत्य।


8. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम प्राथमिक कक्षा के लिए बच्चों को तैयार करता है।

(A) असत्य।

(B) सत्य।√


9. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का उद्देश्य बच्चों को अक्षर और संख्या सिखाना है।

(A) सत्य।

(B) असत्य।√


10. बच्चे आपस में परस्पर संवाद करके सीखते हैं।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।


11. बच्चे वयस्कों के साथ परस्पर संवाद से सीखते हैं।

(A) सत्य।√

(B) असत्य।



गतिविधि-5: प्रारम्भिक संख्यात्मकता के प्रगमन/प्रोगेशन हेतु गनिविधि साझा करें--

प्रारम्भिक संख्यात्मकता के प्रगमन/प्रोगेशन हेतु अधोवर्णित गतिविधियाँ आजमाई जा सकती हैं-

1. पूर्व प्राथमिक शिक्षा-1 (३ से ४ साल के बच्चों के लिये)- 

(A) साक्षरता विकास हेतु- पिक्चर स्टोरी (चित्रकथाओं) के सस्वर एवम् भावपूर्ण वाचन से, साथ ही कहानी से सम्बन्धित पात्रों पर किसी लघुगीत या कविता के सस्वर, लयबद्ध एवम् भावपूर्ण गायन से।

(B) संख्यात्मक विकास हेतु- वन-टू-वन कॉरेसपोंडेंस द्वारा बच्चों को प्रिंट-रिच गतिविधियों अथवा नो कॉस्ट-लो कॉस्ट सिद्धान्त पर संग्रहित वस्तुओं के यथेष्ट अनुप्रयोग में संलग्न करके।


2. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा-2 (४ से ५ साल के बच्चों के लिये)-

(A) साक्षरता विकास हेतु- पिक्चर डिस्क्रिप्शन के अंतर्गत बच्चे चित्रचार्ट या पिक्चर बुक से सन्दर्भ ग्रहण कर अपनी कल्पनाशक्ति एवम् सृजनात्मकता के बल पर निहित सन्देश एवम् भावों का अपने शब्दों में वर्णन करने का प्रयास करें। शिक्षक यथावश्यक प्रतिपुष्टि प्रदान कर समुचित मार्गदर्शन करते रहें।

(B) क्ले मोल्डिंग-  बच्चे रंगीन क्ले को विविध ज्यामितीय आकृतियों (गोला, त्रिकोण, वर्ग, चतुर्भुज आदि) में ढालेंगे तदोपरान्त इकाई और दहाई के क्रम में उन्हें व्यवस्थित करना सीखेंगे। इस क्रिया के अधिगम प्रतिफल के रूप में बच्चों में संख्याबोध का विकास तो होगा ही, साथ ही प्रारम्भिक स्थानीय मान की अवधारणा से भी परिचय हो सकेगा।

सधन्यवाद।। जय हिन्द।।


गतिविधि-6 पर आधारित प्रश्नोत्तरी--

संयोजन/लिंकेज स्थापन के घटक--

सही विकल्प चुनें-

1. बच्चों के लिए सारी सुविधाओं व सेवाओं के बीच संयोजन, जैसे- देखभाल, स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण और शिक्षा।

(A) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।√

(C) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।


2. प्रारंभिक प्राथमिक कक्षाओं के साथ खेल आधारित तरीकों (प्ले-वे) को बढ़ाना।

(A) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(B) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।√

(C) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।


3. प्रारंभिक प्राथमिक कक्षाओं व पूर्व-प्राथमिक स्तरों के शिक्षकों के लिए संयुक्त प्रशिक्षण।

(A) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।

(C) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।√


4. संयुक्त योजना, निरीक्षण और अवलोकन।

(A) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।√

(C) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।


5. पूर्व-प्राथमिक स्तरों व कक्षा 1 के पाठ्यक्रम में संयोजन।

(A) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।

(C) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।√


6. सामग्री, उपकरण और ढांचागत सहूलियतें साझा करना।

(A) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।

(B) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।√

(C) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।


7. समुदाय के सहयोग व संसाधनों का उपयोग करना

(A) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।√

(B) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(C) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।


8. समय के साथ तालमेल।

(A) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।

(C) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।√


9. प्राथमिक विद्यालय के अहाते के आस-पास पूर्व-प्राथमिक केंद्र का प्रावधान।

(A) 'प्रोग्रामेटिक' (कार्यक्रम के अनुसार)।

(B) 'मैनेजमेंट' (प्रबंधन)।

(C) 'लोकेशनल' (स्थानीय)।√



मुख्य प्रश्नोत्तरी--

1. ____________ कक्षा के भीतर के क्षेत्र हैं जहाँ बच्चों को विकास के एक विशिष्ट आयाम से संबंधित सामग्री मिलती है।

(A)संगीत केंद्र।

(B) लर्निंग सेंटर।√

(C) देखभाल केंद्र।

(D) अध्ययन केंद्र।


2. पाठ्यचर्या चलाने के दौरान पूर्व-प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम में शिक्षणशास्त्र के तीन मुख्य तत्व/ घटक क्या हैं?

(A) खेल, अनुभवात्मक सीखना और कहानी कहना।

(B) खेल, अनुभवात्मक अधिगम और पर्यावरण।

(C) खेल, परस्पर संवाद और परिवेश।√

(D) खेल, कहानी कहना और पढ़ना।


3. हम पूर्व-प्राथमिक केंद्र में बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

(A) टेबल और कुर्सी पर बैठकर काम।

(B) केवल खिलौने।

(C) विकास हेतु खेल एवं आयु आधारित उपयुक्त गतिविधियाँ और सामग्री।√

(D) एक्टिविटी वर्कशीट।


4. संज्ञानात्मक विकास के एक उप-आयाम के रूप में मैथमेटिकल थिंकिंग में शामिल है।

(A) आकार और स्थान की समझ।√

(B) उछलना/कूदना।

(C) खेलना।

(D) कथावाचन।


5. छोटे बच्चों के खेलने के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता होती है।

 (A) सभी।√

(B) पोर्टफोलियो।

(C) चेकलिस्ट।

(D) रेटिंग स्केल।


6. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए।

(A) पूर्व-प्राथमिक और ग्रेड 1 शिक्षक।

(B) पूर्व-प्राथमिक और सभी प्राथमिक शिक्षक।

(C) केवल पूर्व-प्राथमिक शिक्षक को।

(D) पूर्व-प्राथमिक और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षक।√


7. पूर्व-प्राथमिक केंद्र आने वाले छोटे बच्चों के लिए आयु समूह क्या है?

(A) 3-4 साल।

(B) 4-5 साल।

(C) 3-6 साल।√

(D) 2-3 साल।


8. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा वर्षों के दौरान मूल्याँकन सुनिश्चित करने में मदद करता है।

(A) सभी।√

(B) विशेष शैक्षिक आवश्यकताएँ।

(C) संभावित क्षमताएँ।

(D) विकासात्मक देरी की प्रारंभिक पहचान।


9. ________________ मान्यता है कि भाषा शब्द, शब्दाँश, तुकांत और ध्वनियों से बनी है।

(A) ध्वनि जागरूकता।√

(B) इनमें से कोई भी नहीं।

(C) मौखिक भाषा का विकास।

(D) प्रिंट जागरूकता।


10. निम्नलिखित में से कौन-सा घटक/तत्व संयोजन/ लिंकेज स्थापित करने के लिए है?

(A) प्रबंध (मैनेजमेंट)।

(B) सभी।√

(C) स्थानीय (लोकेशनल)।

(D) कार्यक्रम के अनुसार (प्रोग्रामेटिक)।




नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।



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Sunday, December 27, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-14 आधारित प्रश्नोत्तरी

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-14 आधारित प्रश्नोत्तरी।

मॉड्यूल-14: UP_विद्यालयी शिक्षा में नई पहलें (उत्तर प्रदेश)।



मुख्य प्रश्नोत्तरी-

1. वर्तमान समय में डेटा एकत्र करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल:

(A) शाला दर्पण।

(B) UDISE (शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली)।(√)

(C) दीक्षा ऐप।

(D) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शुल्क जमा पोर्टल।


2. स्कूल शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने हेतु देश भर के 15 लाख स्कूलों को जोड़ने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया पोर्टल:

(A) जिज्ञासु पोर्टल।

(B) दीक्षा पोर्टल।

(C) कार्तवीर्य पोर्टल।

(D) शगुन पोर्टल।(√)


 3. समग्र शिक्षा योजना के मुख्य घटक-

(i) पूर्व विद्यालयी शिक्षा।

(ii) समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देना।

(iii) पढ़े भारत, बढ़े भारत।

(iv) आत्मरक्षा प्रशिक्षण।

(v) खेलो इंडिया, खिले इंडिया।

(vi) स्वच्छ भारत अभियान।


विकल्प-

(A) i, iii, iv, v, vi

(B) i, ii, iii, iv, v (√)

(C) i, ii, iv, v, vi

(D) i, iii, iv, v, vi


4. नेशनल अचीवमेंट सर्वे की आवश्यकता क्यों है?

(A) देश की जनसंख्या का आकलन करने के लिए।

(B) शिक्षक के ज्ञान का आकलन करने के लिए।

(C) सीखने के परिणामों का आकलन करने के लिए।(√)

(D) बच्चे के ज्ञान का आकलन करने के लिए।


5. राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में समग्र शिक्षा की कार्यान्वयन संस्था कौन सी है?

(A) राज्य कार्यान्वयन समिति।(√)

(B) राज्य का वित्त विभाग।

(C) राज्य का खज़ाना।

(D) राज्य परियोजना निदेशक का कार्यालय।


6. समग्र शिक्षा एक एकीकृत योजना है, जिसमें सरकार की तीन पूर्ववर्ती प्रायोजित योजनाएँ हैं:

(A) (i) सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) (ii) राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) (iii) शिक्षक शिक्षा।(√)

(B) (i) सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) (ii) राष्ट्रीय मध्यम शिक्षा अभियान (RMSA) (iii) मिड-डे मील (एमडीएम)।

(C) (i) सर्व शिक्षा अभियान (ii) राष्ट्रीय स्वयंसेवक शिक्षा अभियान (रूसा) (iii) मध्याह्न भोजन (एमडीएम)।

(D) (i) सर्व शिक्षा अभियान ( ii ) राष्ट्रीय स्वयंसेवक शिक्षा अभियान (रूसा) (iii) शिक्षक शिक्षा।


7. निम्नलिखित में से कौन दोपहर का भोजन योजना (MDMS) का दृष्टिकोण नहीं है-

(A) अतिथि भोजन।(√) 

(B) खाना पकाने की प्रतियोगिता।

(C) तिथि भोजन।

(D) विद्यालयी पोषण उद्यान।


8. समग्र शिक्षा किन वर्गों में शामिल है?

(A) पूर्व विद्यालय से बारहवीं तक।(√)

(B) कक्षा I से VII तक।

(C) कक्षा एक से बारहवीं तक।

(D) कक्षा I से X तक।


9. प्रारंभिक स्तर पर राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एन.ए.एस.) किन कक्षाओं में बच्चों की सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए किया गया है :

(A) दसवीं कक्षा तक।

(B) कक्षा I से IX तक।

(C) कक्षा III, V और VIII तक।

(D) कक्षा III से IX तक।(√)


10. निम्नलिखित में से कौन सा भारत में समावेशी शिक्षा के इतिहास में एक मील का पत्थर है?

(A) सर्व शिक्षा अभियान, 2000।(√)

(B) नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप, 2008।

(C) एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, 1998।

(D) राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, 2009।




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Thursday, December 24, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-13 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

 कोर्स-13: UP_विद्यालय नेतृत्व- संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)



गतिविधि-5: निष्क्रिय एवम् सक्रिय अधिगम आधारित प्रश्नोत्तरी-


नीचे लिखे कथन को निष्क्रिय और सक्रिय वाक्य में वर्गीकृत करें ।

1. रट्टा प्रणाली को प्रोत्साहित करना।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


2. शिक्षार्थी दिए गए कार्यों, कक्षा में होने वाली परीक्षाओं, क्षेत्र कार्यों एवं शिक्षण अभ्यासों पर व्यक्तिगत रूप से कार्य करते हैं।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


3. शिक्षक शिक्षार्थियों को गहन विचार-विमर्श व चिंतन संलग्न रखते हैं। शिक्षार्थियों को स्व-अध्ययन और समीक्षात्मक विचार कौशलों के विकास के लिए मुद्दों को समझने एवं पहचानने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शिक्षार्थी अपने द्वारा किये गए अवलोकन, स्व-चिंतन जिसमें विवादों का भी उल्लेख हो, इन सभी विषयों पर चिंतनयुक्त लेख लिखते हैं।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


4. अध्यापक बच्चों एवं अधिगम से जुड़े सामान्य सिद्धांतों को ही शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में प्रयोग में लाते हैं।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


5. चिन्तन मनन व स्व-अध्ययन के कम अवसर।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


6. शिक्षार्थियों की विषय ज्ञान की अवधारणा को जानने के लिए कोई स्थान नहीं होता।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


7. मूल्य आधारित शिक्षा की ओर न ले जाना।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


8. रट्टा प्रणाली को हतोत्साहित करना, शिक्षण अधिगम को एक आनंददायी व सहभागी गतिविधि बनाना, बाल-केंद्रित, क्रियाकलाप - आधारित, सहभागी अधिगम अनुभवों जैसे, नाटक, प्रोजेक्ट, विचार-विमर्श, संवाद, अवलोकन, भ्रमण आदि को सुनियोजित करना और सृजनात्मक कार्यों के साथ शिक्षण अधिगम को एकीकृत करना।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


9. ज्ञानात्मक अवधारणाओं को परखने, जानने एवं चुनौती देने हेतु पर्याप्त अवसर।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


10. शिक्षार्थी के लिए ज्ञान को 'बाहरी' एवं ऐसा माना जाता है जिसे प्राप्त किया जाना है।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


11. शिक्षार्थियों को समाज में अपनी स्थिति और अपनी मान्यताओं का पता लगाने व परखने के लिए कक्षा शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं में स्थान दिया जाता है।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


12. शिक्षार्थियों को दल में काम करने, एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और विभिन्न तरह के विषयों क्षेत्रों पर प्रोजेक्ट्स करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सामूहिक प्रस्तुतियों को प्रोत्साहित किया जाता है।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


13. सामाजिक पुनः निर्माण के लिए जीवन के लोकतांत्रिक तरीकों, समानता, न्याय, स्वतंत्रता, बन्धुत्व, धर्म निरपेक्षता एवं उत्साह को बढ़ावा देना।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


14. अध्यापक उन सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संदर्भों को समझते हैं जिनमें शिक्षार्थी पलते व विकसित होते हैं। वे शिक्षार्थियों को सैद्धांतिक जानकारी के साथ-साथ जीवन की वास्तविक स्थितियों से भी परिचित कराते हैं।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B)निष्क्रिय अधिगम।


15. सामाजिक वास्तविकताओं, शिक्षार्थी और अधिगम प्रक्रिया के बारे में छात्रों की मान्यताओं का निराकरण करने के लिए कोई 'स्थान' नहीं होता।

(A) निष्क्रिय अधिगम।√

(B) सक्रिय अधिगम।


16. समीक्षात्मक विचार कौशलों के माध्यम से शिक्षण, अधिगम, व्यक्तिगत व सामाजिक अनुभवों के साझा संदर्भों में ज्ञान को अर्जित किया जाता है ।

(A) सक्रिय अधिगम।√

(B) निष्क्रिय अधिगम।


मुख्य प्रश्नोत्तरी-

1. विद्यालय के स्टाफ के साथ दल अधिगम की प्रक्रिया का समेकन करने के लिए उचित अवसर क्या है?

(A) खेल का मैदान।

(B) कक्षा कक्ष।

(C) स्टाफ मीटिंग।√

(D) रसोई घर।


2. "विद्यालय नेतृत्व का सीधा प्रभाव छात्र अधिगम पर पड़ता है" इसका अर्थ है-

(A) विद्यालय का चक्कर लगाना।

(B) विद्यालय प्रमुख द्वारा कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सम्मिलित होना।√

(C) अकस्मात् छात्रों की नोटबुक का निरिक्षण करना।

(D) अध्यापकों को नए शिक्षण तरीको का प्रयोग करने में सहायता करना।


3. विद्यालय विकास योजना किसके लिए उपयोगी नही है ?

(A) विद्यालय का विज़न निर्मित करने में।

(B) विद्यालय से सम्बंधित क्षेत्रों का आकलन करने में।

(C) विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का आकलन करने में।

(D) केवल प्रशासकीय उद्देश्यों के लिए।√


4. इनमें से कौन सा विकल्प सक्रिय अधिगम नही है?

(A) सक्रिय अधिगम एक दूसरे से सीखने को प्रेरित करता है।

(B) सक्रिय अधिगम व्यक्तिगत सोच को प्रोत्साहित नहीं करता।√

(C) सक्रिय अधिगम विश्लेषणात्मक सोच पर जोर देता है।

(D) सक्रिय अधिगम में अध्यापक सुगमकर्ता होता है।


5. विद्यालय में अधिगम संस्कृति विकसित करने की संकल्पना को इनमें से कौन सा विकल्प सुपरिभाषित कर सकता है?

(A) अधिगम प्रतिफल।

(B) विद्यालय विकास योजना।

(C) साझा दृष्टिकोण का निर्माण करना।

(D) दल अधिगम।√


6. इनमें से कौन से अकादमिक नेतृत्व के मुख्य अवयव नही है?

(A) सक्रिय अधिगम।

(B) शिक्षणशास्त्र-विषयवस्तु ज्ञान।

(C) अकादमिक पर्यवेक्षण।

(D) प्रशासनिक नियमों एवं विनियमों की समझ।√


7. शिक्षणशास्त्र-विषयवस्तु ज्ञान की संकल्पना में निम्न में से कौन सा बिंदु सहायक नहीं है?

(A) विषयवस्तु ज्ञान।

(B) विषय की शिक्षणशास्त्र सम्बन्धी समझ।

(C) छात्रों की अधिगम सम्बन्धी आवश्यकताएं एवं विविधता।

(D) विद्यालय के भौतिक संसाधन।√


8. स्वयं को विद्यालय/अध्यापक नेतृत्वकर्ता के रूप में विकसित करने हेतु तीन मुख्य अवयव क्या हैं?

(A) ज्ञान, संप्रेषण एवं नकारात्मक सोच।

(B) ज्ञान, कौशल एवं अभिवृत्ति।√

(C) सकारात्मक सोच, अनम्य होना एवं सम्प्रेषण।

(D) अभिवृत्ति कौशल एवं सम्प्रेषण।


9. विद्यालय प्रमुख के तौर पर विद्यालय नेतृत्वकर्ता की क्या भूमिका होनी चाहिए?

(A) एक नेतृत्वकर्ता के रूप में।

(B) लीडर बाई पोजीशन।

(C) लीडर बाई एक्शन।

(D) लीडर बाई पोजीशन के साथ साथ लीडर बाई एक्शन होना।√


10. प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनने के लिए स्वयं के कौन से दो महत्वपूर्ण गुण आवश्यक है?

(A) प्रशासक एवं प्रबन्धक।

(B) आयोजक एवं योजनाकर्ता।

(C) पहलकर्ता एवं सकारात्मक दृष्टिकोण।√

(D) खलल पैदा करने वाला एवं शिकायती रवैया।

सारांश-











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Monday, December 14, 2020

निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स-12 आधारित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण कोर्स-12: सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी (गतिविधि आधारित प्रश्नोत्तरी सहित)। 


UP_विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)।






गतिविधि-2 आधारित प्रश्नोत्तरी:


सत्य है या असत्य चुनें-


1. यह छात्रों और शिक्षक के समय और प्रयास को नहीं बचाता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


2. यह सभी छात्रों को आसानी से दिखाई देता है और चर्चा के बिंदु को याद करने का लगभग कोई मौका नहीं देता है।

(A) असत्य।☑️

(B) सत्य।


3. यह एक अवधारणा या एक सिद्धांत को दर्शाता है।

(A) सत्य।☑️

(B) असत्य।


4. इसमें एक सक्रिय छात्र भागीदारी होती है।

(A) सत्य।

(B) असत्य।☑️


5. यह छात्रों में विचारधारा का आरंभ करता है।

(A) असत्य।

(B) सत्य।☑️




गतिविधि-4 आधारित प्रश्नोत्तरी:


आघातवर्धनीय और वे वस्तुएँ जो आघातवर्धनीय नहीं हैं चुनें-


1. बोतल और किताब-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं हैं।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


2. कागज का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


3. कपड़े का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।


4. तांबे का तार-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️


5. लोहे की चाबी-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।


6. एल्यूमीनियम का टुकड़ा-

(A) आघातवर्धनीय वस्तुएँ नहीं है।

(B) आघातवर्धनीय वस्तुएँ।☑️





मुख्य प्रश्नोत्तरी-


1. शिक्षक शिक्षार्थियों को हर्बल उद्यान में अपनी ऊँचाई का उपयोग करते हुए पौधों की तुलनात्मक लंबाई मापकर तथा धागे का उपयोग करते हुए और पौधे के तने की सतह को छूते हुए मोटाई मापकर डेटा का संग्रह करने के लिए एक गतिविधि में शामिल करते हैं।

इस गतिविधि को करने के दौरान शिक्षार्थी कौन से विज्ञान प्रक्रिया कौशल से गुजरेंगे? निम्नलिखित को देखें:

(i) लंबाई का तुलनात्मक माप।

(ii) स्पर्श अनुभव के माध्यम से अवलोकन।

(iii) धागा और स्केल का उपयोग कर सटीक माप।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें:

(A) केवल 'i' सही है।

(B) केवल 'iii' सही है।

(C) 'i', 'ii' और 'iii' सही है।☑️

(D) केवल 'ii' सही है।


2. शिक्षक ने छात्रों को नोटबुक में अपनी पसंद के पौधों के स्केच बनाने और उसे रंगने, चित्र लेने और कोलाज बनाने के लिए एक गतिविधि में शामिल किया।

इस गतिविधि के माध्यम से शिक्षक निम्नलिखित मुख्य अवधारणाओं में से शिक्षार्थियों के बीच निर्माण करने की कोशिश कर रहा है?

(A) पौधों की वृत्तियों में विविधता।☑️

(B) केवल पेड़ों के बारे में।

(C) केवल झाड़ियों के बारे में।

(D) केवल शाक के बारे में।


3. विभिन्न पौधों की प्रवृत्तियों के डेटा के संग्रह के लिए कक्षा VI के छात्रों के साथ एक शिक्षक द्वारा संचालित हर्बल उद्यान में प्रकृति की सैर के दौरान, विषय शिक्षक ने निष्कर्ष निकाला कि कुछ शिक्षार्थियों ने गुलाब को पेड़ और सुनहरे सेब को झाड़ी बताया। शिक्षक का उद्देश्य इस प्रकृति-भ्रमण गतिविधि के माध्यम से शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन सी दक्षताओं का विकास करना है?

(A) शिक्षार्थी विभिन्न पौधों का संबंध एक-दूसरे के साथ स्थापित कर सकेंगे।

(B) शिक्षार्थी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे।

(C) शिक्षार्थी जीवन के प्रति मूल्यों का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

(D) शिक्षार्थी पौधों को उनकी प्रवृत्तियों के आधार पर वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे।☑️


4. आप नीचे दी गई गतिविधि छात्रों के समक्ष प्रदर्शित कर रहे हैं।

प्याज को काटकर पानी में मिला दिया। अब यह जल धनात्मक लिटमस परीक्षण दिखाएगा। इसके कारण का अध्ययन करते हैं-

(A) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।

(B) क्षार उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।

(C) अम्ल उस विलयन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं।☑️

(D) अम्ल उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।


5. छात्रों से कहा जाता है कि प्रोटीन से बने विभिन्न रेशों के बारे में जानकारी एकत्र करें। निम्न में से किसके बारे में वे जानकारी एकत्र करेंगे?

(A) रेयॉन।

(B) सूती।

(C) पॉलिस्टर।

(D) रेशम।☑️


6. कक्षा में घोल के बारे में चर्चा करते हुए आप एक विद्यार्थी को पानी में किसी पदार्थ को डालने के लिए आमंत्रित करते हैं। पदार्थ की निश्चित मात्रा को जोड़ने के बाद, वह पात्र के नीचे दिखाई देने लगता है । आप छात्रों से कौन से निष्कर्ष की अपेक्षा करते हैं?

(A) पदार्थ जमने लगेगा।

(B) घोल असंतृप्त हो जाएगा।

(C) घोल संतृप्त हो जाएगा।☑️

(D) पानी जमने लगेगा।


7. आप छात्रों को यह महसूस करने में मदद करना चाहते हैं कि सभी ध्वनियाँ मनुष्य के लिए श्रव्य नहीं हैं। आपकी राय में इसकी सबसे प्रभावी कार्यनीति क्या हो सकती है?

(A) प्रश्नोत्तरी।

(B) रोल प्ले।

(C) परियोजना।☑️

(D) स्थानीय दौरा।


8. ध्वनि उत्पन्न करने के विभिन्न तरीकों का परिचय कराने के लिए, पड़ोसी कक्षा के एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से ध्वनि उत्पन्न करने का अवसर देने की योजना बना रहे हैं। लेकिन आप नहीं चाहते कि आपके छात्र अशान्त हों तो आप उस शिक्षक को क्या करने की सलाह देंगे?

(A) कक्षा के दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर दें और विद्यार्थियों से जोर से न बोलने के लिए कहें।

(B) ऐसी गतिविधियों से बचें।

(C) विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए सभी कक्षाओं से दूर खेल के मैदान में ले जायें।☑️

(D) विद्यार्थियों को ऐसी गतिविधियाँ घर पर करने के लिए कहें।


9. मीरा आपकी कक्षा में एक दृष्टिबाधित छात्रा है। निम्नलिखित में से कौन सा दृष्टिकोण आप उसका समावेश सभी गतिविधियों में सुनिश्चित करने के लिए अपनाएंगे?

(A) कंपन करने वाली विभिन्न वस्तुओं को छूने और महसूस करने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करना।

(B) तबले की सतह पर फैलाए हुए चावल के दानों को महसूस करवाना।

(C) एक अन्य छात्रा का ये बताना कि वह क्या अवलोकन कर रही है।

(D) सभी दृष्टिकोणों का मिश्रण।☑️


10. भारत में, स्कूली शिक्षा के किस चरण में विज्ञान को एक अलग विषयशास्त्र के रूप में शुरू किया जाता है?

(A) प्राथमिक।

(B) उच्च प्राथमिक।☑️

(C) माध्यमिक।

(D) उच्च माध्यमिक।


नोट:- कृपया प्रश्नों अथवा विकल्पों के क्रम को लेकर कदापि भ्रमित न हों क्योंकि यह प्रत्येक प्रकरण में पृथक हो सकता है अतः प्रश्नों एवम् विकल्पों को भलीभाँति आत्मसात करने के उपरान्त ही उचित उत्तर का चयन करें।









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