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Thursday, October 22, 2020

पढ़ा हुआ याद रखने की बेजोड़ ट्रिक

 याद रखने की बेजोड़ ट्रिक- बोलकर पढ़ें👩‍🏫


Image Credit: Pixabay

'समझ और याददाश्त का आपस में गहरा रिश्ता है। अगर आप समझ विकसित कर लेंगे तो रुचि विकसित होगी और इसी तरह आपको विषय रुचिकर लगने लगेंगे और बोल-बोल कर याद करेंगे तो जल्द ही याद भी होने लगेगा...




कोविड की वजह से सभी स्कूलों की क्लासें घर से ही संचालित हो रही हैं। यह अकस्मात बदलाव कई बच्चों की समझ से परे साबित हो रहा है। ऐसे में अभिभावकों को बच्चों की समस्याओं पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो चला है क्योंकि अधिकतर स्कूलों में पीडीएफ पर टॉपिक भेज दिये जाते हैं ताकि बच्चे घर पर उसे देखकर पढ़ सकें। ऐसे में इस नई पठन-पाठन प्रणाली के मुकाबले बच्चों को भी नई ट्रिक सीखनी होगी। स्वाभाविक है कि अभिभावकों के लिये भी बच्चों को घर में स्कूल जैसा माहौल देना एक नई चुनौती बन गया है।

बुज़ुर्ग कहा करते थे कि बोल-बोल कर पढ़ाई करो। इससे पाठ जल्दी और स्थायी रूप से याद होगा। कई लोग वाकई इस तकनीक का प्रयोग करते हैं मगर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो बोल-बोल कर याद करने को व्यर्थ की कसरत मानते हैं। ऐसे लोगों को अपना दृष्टिकोण बदलना चाहिए और उन लोगों के इतिहास का अध्ययन करना चाहिए , जो अपने-अपने कार्यक्षेत्र में सफल हुए। उन्हें मालूम पड़ जायेगा कि ऐसे लोग अपने अध्ययन काल में बोल-बोल कर ही पाठ को याद करते थे और इसी तकनीक से उन्हें पढ़ाई में लगातार अच्छी सफलता मिलती गई और अन्ततः वे जीवन के ऊँचे मुकाम पर पहुँच पाए। हाल ही में कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के शोधकर्ताओं ने 100 छात्रों की किसी बात को याद रखने की क्षमता पर शोध किया। निष्कर्ष यह निकला कि जब वो बोलकर पढ़ते हैं , तो उन्हें बात याद रह जाने की संभावना 77 फीसदी तक बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं ने 100 छात्रों को लैब से बाहर बुलाया तथा 160 शब्दों एक पूल उनके सामने रखा। बच्चों से कहा गया कि वो पहले 40 शब्द शांति से अपने मन में पढ़ें। अगले 40 शब्द अपनी आवाज में रिकॉर्ड करें और फिर उन्हें सुनें। इसके बाद अगले 40 शब्द किसी और कि आवाज में रिकॉर्ड कराकर बच्चों को सुनाए गए और आखिरी 40 शब्द बच्चों द्वारा जोर-जोर से बोलकर पढ़े गये। बच्चों का परीक्षण पूरा होने के एक सप्ताह बाद उन्हें फिर से बुलाया तथा याद कराए शब्द बोलने को कहागया। इसमें शोधकर्ताओं ने देखा कि बच्चों ने जो शब्द बोल-बोल कर पढ़े थे उनमें से 77 शब्द उन्हें याद थे। बाकी तीनों प्रक्रिया के करीब-करीब 10 से 15 शब्द कम याद थे। इस तरह बोल कर पढ़ी गई बातों को याद रह जाने की प्रक्रिया को शोधकर्ताओं ने "द प्रोडक्शन इफेक्ट" नाम दिया। इस प्रोडक्शन इफेक्ट में तीन फैक्टर काम करते हैं। पहला बोलकर पढ़ने से हमारा दिमाग, कान और जुबान एक साथ और एक ही काम के लिए सक्रिय हो जाते हैं। इससे बातें याद रह जाने की संभावना बढ़ती है। दूसरा कारण है बोलकर पढ़ने से व्यक्ति उस कंटेंट को खुद से बेहतर तरीके से जोड़ पाता है। मन ही मन में पढ़ने से कंटेंट की रिलेटिविटी कम होती है। तीसरा और सबसे अहम कारण यह रहा कि बोलकर पढ़ने से उस कंटेंट को व्यक्ति द्वारा विजुलाइज करने से वो दिमाग में बस जाती है। तो ऐसे में घर में पढ़ रहे बच्चों को बोल-बोल कर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। 


कुछ ट्रिक और भी हैं-

🔘 ज्यादातर लोग यह कहते हैं कि "मुझे याद नहीं होता। पढ़ते वक्त भी व अपने मन में कहते रहते है कि मुझे याद नहीं होगा" याद रखिये हमारा दिमाग यही काम करता है जो हम करने को कहते है। इसलिए कोरोना काल में बच्चों को अभी से कहना शुरू करें कि "कहिए मुझे सब याद रहता है।"


🔘 आप तथा बच्चे घर में ही है तो उनसे याद किये कंटेंट को 24 घण्टे में दोहराने का कहें। फिर 7 दिनों के अंदर दोहराए। इससे वे चीजें देर तक याद रख पायेंगे।


🔘 अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था कल्पना ज्ञान से ज्यादा जरूरी है। मतलब पढ़ते वक्त कल्पना करने से चीजें जल्दी तथा लंबे समय तक याद रहती हैं।


#Memorising_Tricks

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स/मॉड्यूल-3 की सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी

🏋️🚴 UP_ विद्यालय में स्वास्थ्य एवम् कल्याण🚴🏋️







कोर्स/मोड्यूल- 3 में निहित सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी❔❕


नोट: कृपया प्रश्नों के क्रम को लेकर भ्रमित न हों क्योंकि प्रत्येक प्रशिक्षु के प्रश्नों का क्रम भिन्न हो सकता है किन्तु प्रश्न समान ही होंगे।


गतिविधि-1: बच्चों में परिवर्तन


वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी (प्रशिक्षण के दौरान)


कथन: कुछ बदलाव केवल लड़कों में होते हैं, कुछ केवल लड़कियों में और कुछ दोनों में समान होते हैं। प्रदत्त कथनों के आधार पर उपयुक्त विकल्प का चयन करें।


1. स्वतंत्र रूप से सड़क पार कर सकना-

(अ) दोनों☑️

(ब) लड़कियाँ

(स) लड़के


2. तैलीय त्वचा-

(अ) लड़के

(ब) दोनों☑️

(स) लड़कियाँ


3. भारी होना-

(अ) लड़कियाँ

(ब) दोनों☑️

(स) लड़के


4. चेहरे के बाल दिखाई देना-

(अ) लड़कियाँ

(ब) लड़के☑️

(स) दोनों


5. लंबा होना-

(अ) लड़के

(ब) दोनों☑️

(स) लड़कियाँ


6. दोस्तों की संगत का अधिक आनंद लेना-

(अ) दोनों☑️

(ब) लड़के

(स) लड़कियाँ


7. अधिक पसीना आना-

(अ) लड़के

(ब) दोनों☑️

(स) लड़कियाँ


8. लंबी अवधि के लिए ध्यान केंद्रित कर सकना-

(अ) लड़के

(ब) दोनों☑️

(स) लड़कियाँ


9. स्तन विकसित होना-

(अ) लड़कियाँ☑️

(ब) लड़के

(स) दोनों


10. अधिक बहादुर और अधिक शर्मीला होना-

(अ) दोनों☑️

(ब) लड़कियाँ

(स)लड़के


11. कंधों की चौड़ाई बढ़ना-

(अ) दोनों☑️

(ब) लड़के

(स) लड़कियाँ


12. अधिक कठिन सवालों को हल कर सकना-

(अ) लड़कियाँ

(ब) लड़के

(स) दोनों☑️


13. शारीरिक छवि आवरण और रंग-रूप के बारे में अधिक सचेत होना-

(अ) दोनों☑️

(ब) लड़के

(स) लड़कियाँ


14. तेज़ी से दौड़ सकना-

(अ) लड़के

(ब) लड़कियाँ

(स) दोनों☑️



गतिविधि-6: हिंसा और उत्पीड़न को समझना


वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी (प्रशिक्षण के दौरान)


नीचे दिए गए कथनों में से उपयुक्त का चुनाव करें-


1. किताब फटने की वजह से सोनू की माँ ने उसकी पिटाई की-

(अ) हिंसा☑️

(ब) अहिंसा


2. एक बच्चे को नहीं पसंद जिस तरह उसके पड़ोसी उसे छूते हैं-

(अ) अहिंसा

(ब)हिंसा☑️


3. एक वयस्क व्यक्ति एक बच्चे को अश्लील तस्वीरें दिखाता है-

(अ) हिंसा☑️

(ब)अहिंसा


4. अली के दोस्त उसका मज़ाक उड़ाते हैं, क्योंकि वह लड़कियों पर टिप्पणी नहीं करता है-

(अ) अहिंसा

(ब) हिंसा☑️


5. एक पिता अपने बच्चे की पढ़ाई में मदद करते हैं-

(अ) अहिंसा☑️

(ब) हिंसा


6. कोमल की कक्षा की लड़कियाँ उसका मजाक उड़ाती है, क्योंकि उसके छोटे बाल हैं-

(अ) अहिंसा

(ब) हिंसा☑️


7. एक ट्यूटर जेम्स को अनुचित तरीके से छूता है-

(अ) हिंसा☑️

(ब) अहिंसा


8. रॉबर्ट और मीना एक साथ खो-खो खेलते हैं-

(अ) हिंसा

(ब) अहिंसा☑️


9. खेलने के दौरान एक बड़ा बच्चा छोटे बच्चे को धक्का देता है-

(अ) अहिंसा

(ब) हिंसा☑️


10. लड़कियों को देखते ही लड़के सीटी बजाना शुरू कर देते हैं-

(अ) अहिंसा

(ब) हिंसा☑️


11. एक माँ अपनी बेटी की तैयार होने में सहायता करती हैं-

(अ) हिंसा

(ब) अहिंसा☑️


12. जब राधा अपने गृहकार्य में गलती करती है, तो शिक्षक उसे 'बेवकूफ़' कहते हैं-

(अ) हिंसा☑️

(ब) अहिंसा


13. पड़ोसी रूपेश को चिढ़ाते हैं, क्योंकि वह घर के कामों में मदद करता है-

(अ) हिंसा☑️

(ब) अहिंसा




प्रशिक्षण के समापन पर प्रश्नोत्तरी❔❕


प्रश्न 1. मुख्यतः घरेलू हिंसा कहाँ होती है?

(अ) गरीब परिवार में

(ब) कुलीन परिवार में

(स) ऊपर के दोनों☑️

(द) इनमें से कोई भी नहीं।


प्रश्न 2. इस आसन को पहचानें-


(अ) भुजंगासन☑️

(ब) शलभासन

(स) धनुरासन

(द) मकरासन।


प्रश्न 3. सभी भावनाएँ _________

(अ) व्यक्त की जानी चाहिए☑️

(ब) दबा दी जानी चाहिए

(स) अच्छे भाव छुपाने एवं बुरे भाव व्यक्त करने चाहिए

(द) बुरे भाव छुपाने एवं अच्छे भाव व्यक्त करने चाहिए।


प्रश्न 4. किस आसन में बाहें ऊपर की और खींची होती है?

(अ) हस्तोत्तानासन☑️

(ब) शलभासन

(स) धनुरासन

(द) मकरासन।


प्रश्न 5. संतुलित आहार से क्या तात्पर्य है ?

(अ) उचित अनुपात में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन का समावेश☑️

(ब)वसा और कार्बोहाइड्रेट का समावेश

(स) विटामिन और खनिज

(द) वसा और कार्बोहाइड्रेट।


प्रश्न 6. स्कूल सुरक्षा और स्वच्छता में क्या नहीं आता है ?

(अ) पीने का पानी और भूकंप

(ब) अपर्याप्त स्वच्छता सुविधाएँ और सड़क सुरक्षा

(स) सांपों और किसी भी अन्य कीटों द्वारा परिसर पर आक्रमण, टूटी हुई या कोई बाउंड्री नहीं होना

(द) इनमें से कोई भी नहीं☑️


प्रश्न 7. शारीरिक स्वास्थ्य में क्या नहीं आता है ?

(अ) व्यायाम

(ब) योग

(स) टीवी पर व्यायाम देखना☑️

(द) घरेलू शारीरिक गतिविधियाँ।


प्रश्न 8. निम्नलिखित में से कौन -सा कथन सत्य है ?

(अ) हमारे शरीर में परिवर्तन प्राकृतिक, सामान्य और स्वस्थ होते हैं।☑️

(ब) बच्चों के बीच सभी परिवर्तन एक ही समय में होते हैं

(स) शारीरिक परिवर्तन हमेशा मानसिक-सामाजिक परिवर्तनों से पहले होते हैं

(द) बच्चे कभी तनाव महसूस नहीं करते।


प्रश्न 9. शारीरिक शिक्षा में किन का समेकन किया जा सकता है-

(अ) केवल विज्ञान और सामाजिक विज्ञान

(ब) केवल भाषा और विज्ञान

(स) अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियांँ

(द) सभी।☑️


प्रश्न 10. इंटरनेट, गैजेट्स और मीडिया के सुरक्षित उपयोग में क्या- क्या शामिल है?

(अ) साइबर बदमाशी / बुलिंग

(ब)अजनबियों के साथ व्यक्तिगत विवरण साझा करना

(स) सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं करना☑️

(द) सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत स्थिति को नियमित रूप से अपडेट करना।



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#कोर्स_3_UP_विद्यालय_में_स्वास्थ्य_एवम्_कल्याण

#Online_Nishtha_Training_Course_3_Quiz

#Online_Nishtha_Training_Module_3_Q&A


नवरात्र का षष्ठम दिवस माँ कात्यायनी को समर्पित

 🚩माँ भगवती का षष्ठम स्वरूप- देवी कात्यायनी🚩




आज माँ भगवती के छठे स्वरूप देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना होगी। माता ने अपने इस पुत्री स्वरूप से पिता के कुल की रक्षा का संदेश दिया है। कात्यायन ऋषि ने तपकर देवी से वरदान माँगा कि आप पुत्री रूप में मेरे कुल में जन्म लें। देवी ने कात्यायन ऋषि की प्रसन्नता के लिए अपना अजन्मा स्वरूप त्याग कर पुत्री रूप में जन्म लिया। सामान्यतः पुत्री का गोत्र पति के गोत्र से चलता है, लेकिन यहां देवी सदा-सर्वदा के लिए पिता के गोत्र से जुड़ गईं। इसी कारण देवी का नाम कात्यायनी पड़ा। इस रात्रि जागरण और जप करने से साधक को सहज ही माता कात्यायनी की कृपा का लाभ मिलता है। नवरात्र की षष्ठी माता सरस्वती को समर्पित है।


🐚उपासना मन्त्र🐚


या देवी सर्वभूतेषु स्मृति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।


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Wednesday, October 21, 2020

नवरात्र का पंचम दिवस माँ स्कन्दमाता को समर्पित

 🚩माँ भवानी का पंचम स्वरूप- माँ स्कन्दमाता🚩




आज देवी के पाँचवें स्वरूप स्कन्दमाता की आराधना होगी। देवी का यह स्वरूप नारी शक्ति और मातृ शक्ति का सजीव चरित्र है। स्कंद कुमार की माता होने के कारण इनका नाम स्कंदमाता पड़ा। गणेश जी देवी के मानस पुत्र हैं और कार्तिकेय जी गर्भ से उत्पन्न। तारकासुर को वरदान था कि वह शंकर जी के शुक्र से उत्पन्न पुत्र द्वारा ही मृत्यु को प्राप्त हो सकता है। इसी कारण देवी पार्वती का शंकर जी से मंगल परिणय हुआ। इससे कार्तिकेय पैदा हुए और तारकासुर का वध हुआ। शंकर-पार्वती के मांगलिक मिलन को सनातन संस्कृति में विवाह परंपरा का प्रारंभ माना गया। कन्यादान, गर्भधारण इन सभी की उत्पत्ति शिव और पार्वती प्रसंंगोपरांंत हुई।

उपासना मंत्र🐚


या देवी सर्वभूतेषु मातृ रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।


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👩‍🏫आजीवन हुई टेट की वैधता👩‍🏫

 TET सर्टिफिकेट की वैधता लाइफ टाइम किये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव पास, NCTE जनरल बॉडी की 50वीं मीटिंग का कार्यवृत्त देखें👇


◆ CTET की वैधता पर NCTE का बड़ा फैसला, अब आजीवन मान्य होगा सीटेट का प्रमाण-पत्र।


◆ TET सर्टिफिकेट की वैधता लाइफ टाइम किये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव पास।


◆ पूर्व में जारी टेट सर्टिफिकेट की वैधता पर विधिक परामर्श के बाद होगा निर्णय।


◆ तीन वर्षीय बीएड-एमएड कोर्स को टेट परीक्षा एवं स्कूल टीचर हेतु अर्ह मानने पर हुआ विचार।


◆ आँगनबाड़ी कार्यकत्री की योग्यता निर्धारण हेतु बनेगी गाइडलाइन्स।


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 29 सितम्बर को आयोजित 50वीं आम सभा की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यूपी की शिक्षक भर्ती में सीटीईटी मान्य होने के कारण प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को भी इस निर्णय का लाभ मिलेगा।







एनसीटीई की ओर से 13 अक्तूबर को जारी कार्यवृत्त में कहा गया है कि आगे से होने वाले सीटीईटी की वैधता आजीवन होगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा द्वारा जारी होने वाले प्रमाण-पत्र की वैधता (यूपी-टीईटी) पाँच वर्षों के लिए मान्य होती है। सीटीईटी प्रमाण-पत्र की वैधता आजीवन होने के कारण यूपी-टीईटी में भी इसकी माँग उठ सकती है।


वर्ष में दो बार जुलाई और दिसंबर होती है सीटेट परीक्षा-

सीबीएसई प्रतिवर्ष दो बार सीटीईटी आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के माह में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। जबकि पेपर-2 में प्रतिभाग करने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं।


सीटेट (CTET) के पहले के नियमों के अनुसार सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता सात वर्ष (परिणाम जारी होने की दिनाँक से) की रहती थी। लेकिन अब यह आजीवन मान्य रहेगा।


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#LIFETIME_TET_VALIDITY

Tuesday, October 20, 2020

ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण: कोर्स/मॉड्यूल-2 प्रश्नोत्तरी

 UP_ स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिये व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना (उत्तर प्रदेश)




मॉड्यूल/कोर्स-2: प्रश्नोत्तरी/क्विज-




प्रश्नोत्तरी-1: प्रशिक्षण के दौरान-


प्रश्न 1-भरोसेमंद होना काफी हद तक इस पर आधारित है-


(अ) विद्यार्थियों को उनके निर्देशों के अनुसार बनाने की क्षमता है-

◆हाँ

◆नहीं✔️


(ब) स्वयं और दूसरों के विचारों और भावनाओं के प्रति सत्य और ईमानदार होने की क्षमता-

◆हाँ✔️

◆नहीं


(स) विद्यार्थियों के व्यवहार के बारे में मत और विचार-

◆हाँ

◆नहीं✔️


(द) विद्यार्थियों का विश्वास कितनी जल्दी जीत सकते हैं-

◆नहीं✔️

◆हाँ


प्रश्न 2- बताएं कि निम्नलिखित कथन सही है या गलत?


(अ) डगमगाती आवाज़ में कुछ कहना संप्रेषण है।

◆सही✔️

◆गलत


(ब) प्रभावी संप्रेषण सुनिश्चित करने के लिए किसी व्यक्ति को केवल उक्ति (कथन) पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

◆सही

◆गलत✔️


(स) संप्रेषण केवल सुनने और उत्तर देने के बारे में है।

◆गलत✔️

◆सही


(द) संप्रेषण मौखिक और गैर-मौखिक हो सकता है।

◆सही✔️

◆गलत


प्रश्नोत्तरी-2: प्रशिक्षण के समापन पर-


प्रश्न 1. बच्चों के समूह के बीच द्वन्द के मामले में, आप एक शिक्षक के रूप में कौन-सी युक्ति का उपयोग करेंगे:

(अ) मामले को अपने आप हल करने के लिए छोड़ देंगें।

(ब) अपने अधिकार का उपयोग करेंगें और मुद्दे का फैसला करेंगें।

(स) बच्चों के बीच संवाद करने में सहज माहौल बनाएंगे।✅

(द) स्कूल प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे।


प्रश्न 2.  निम्नलिखित में से कौन-सी संवेदनशील शिक्षक की विशेषताएं हैं:

(अ) स्वयं की आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना।

(ब) आलोचना और मूल्यांकन से आहत होना।

(स) हर समय स्वयं और दूसरों की निगरानी करने में सक्षम होना।

(द) छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना।✅


प्रश्न 3. चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के निम्नलिखित पक्षों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:

(अ) सभी।✅

(ब) व्यवहार और कार्य।

(स) गैर-मौखिक भाव।

(द) मौखिक अभिव्यक्ति।


प्रश्न 4. स्कूल / कक्षाओं में स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार हैं:

(अ) संवेदनशीलता और आशंका।

(ब) संवेदनशीलता और देखभाल।✅

(स) संवेदनशीलता और नियंत्रण।

(द) सहानुभूति और देखभाल।


प्रश्न 5. छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सके:

(अ) एकांत और सतर्क।

(ब) अलग और देखने योग्य।

(स) सुरक्षित और स्वीकृत।✅

(द) सुरक्षित और अनिश्चित।


प्रश्न 6. तदानुभूति है:

(अ) किसी और की तरह महसूस करना और सोचना।✅

(ब) दूसरों के लिए खेद महसूस करना।

(स) अपने स्वयं को समझना।

(द) अपने और दूसरों से तर्क करना।


प्रश्न 7. शिक्षक छात्रों की वास्तविक चिंता और रुचि का सम्प्रेक्षण कर सकते हैं:

(अ) उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर।

(ब) आँख से संपर्क करके।✅

(स) उनके कार्यों पर सवाल नहीं उठाकर।

(द) उन्हें हमेशा उनका रास्ता देकर।


प्रश्न 8. इनमें से क्या एक प्रभावी सहायक की विशेषता नहीं है?

(अ) व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना।✅

(ब) व्यवहार परिवर्तन को सुकर बनाना।

(स) भावनाओं की समझने को सुकर बनाना। 

(द) निर्णय लेने में मदद करना।


प्रश्न 9. किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम होने की योग्यता / दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है:

(अ) वास्तविकता परीक्षण।

(ब) सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार।

(स) दृष्टिकोण जानना।✅

(द) द्वन्द से निपटना।


प्रश्न 10. एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित कर / दर्शा सकता है:

(अ)दूसरों की राय लेकर।

(ब) दूसरों के साथ काम करने की क्षमता होना।

(स) दूसरों की भावनाओं और विचारों से अवगत होकर।✅

(द) विचारों को व्यक्त और दूसरों को समग्र करना।




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#UP_स्वस्थ_विद्यालयी_परिवेश_निर्मित_करने_के_लिये_

व्यक्त्तिगत_सामाजिक_योग्यता_विकसित_करना_उत्तर_प्रदेेेेेश

#Online_Nishtha_Training_Module_2_Quiz

#Online_Nishtha_Training_Course_2_Q&A


नवरात्र का चतुर्थ दिवस माँ कूष्मांडा को समर्पित

 🚩माँ भगवती का चतुर्थ स्वरूप- देवी कूष्मांडा🚩




आज ईशत हास्य से ब्रह्मांड की रचना करने वाली देवी भगवती के चौथे स्वरूप माँ कुष्मांडा की पूजा-अर्चना होगी। इनकी कांति और आभा सूर्य के समान है। जब सृष्टि नहीं थी तब देवी के कूष्मांडा स्वरूप ने ही सृष्टि का विस्तार किया। माँ का यह स्वरूप अन्नपूर्णा का है। शाकंभरी रूप धर देवी ने शाक से धरती को पल्लवित किया और साक्षी बनकर असुरों का संहार किया। यह प्रकृति और पर्यावरण की अधिष्ठात्री हैं। कूष्मांडा देवी की आराधना के बिना जप और ध्यान संपूर्ण नहीं होते। नवरात्र के चौथे दिन शाक-सब्जी और अन्न का दान फलदायी है। माता के इस रूप में तृप्ति और तुष्टि दोनों हैं।


उपासना मंत्र-


या देवी सर्वभूतेषु तुष्टि रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।


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