UP_ स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिये व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना (उत्तर प्रदेश)
मॉड्यूल/कोर्स-2: प्रश्नोत्तरी/क्विज-
प्रश्न 1-भरोसेमंद होना काफी हद तक इस पर आधारित है-
(अ) विद्यार्थियों को उनके निर्देशों के अनुसार बनाने की क्षमता है-
◆हाँ
◆नहीं✔️
(ब) स्वयं और दूसरों के विचारों और भावनाओं के प्रति सत्य और ईमानदार होने की क्षमता-
◆हाँ✔️
◆नहीं
(स) विद्यार्थियों के व्यवहार के बारे में मत और विचार-
◆हाँ
◆नहीं✔️
(द) विद्यार्थियों का विश्वास कितनी जल्दी जीत सकते हैं-
◆नहीं✔️
◆हाँ
प्रश्न 2- बताएं कि निम्नलिखित कथन सही है या गलत?
(अ) डगमगाती आवाज़ में कुछ कहना संप्रेषण है।
◆सही✔️
◆गलत
(ब) प्रभावी संप्रेषण सुनिश्चित करने के लिए किसी व्यक्ति को केवल उक्ति (कथन) पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
◆सही
◆गलत✔️
(स) संप्रेषण केवल सुनने और उत्तर देने के बारे में है।
◆गलत✔️
◆सही
(द) संप्रेषण मौखिक और गैर-मौखिक हो सकता है।
◆सही✔️
◆गलत
प्रश्नोत्तरी-2: प्रशिक्षण के समापन पर-
प्रश्न 1. बच्चों के समूह के बीच द्वन्द के मामले में, आप एक शिक्षक के रूप में कौन-सी युक्ति का उपयोग करेंगे:
(अ) मामले को अपने आप हल करने के लिए छोड़ देंगें।
(ब) अपने अधिकार का उपयोग करेंगें और मुद्दे का फैसला करेंगें।
(स) बच्चों के बीच संवाद करने में सहज माहौल बनाएंगे।✅
(द) स्कूल प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे।
प्रश्न 2. निम्नलिखित में से कौन-सी संवेदनशील शिक्षक की विशेषताएं हैं:
(अ) स्वयं की आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना।
(ब) आलोचना और मूल्यांकन से आहत होना।
(स) हर समय स्वयं और दूसरों की निगरानी करने में सक्षम होना।
(द) छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना।✅
प्रश्न 3. चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के निम्नलिखित पक्षों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:
(अ) सभी।✅
(ब) व्यवहार और कार्य।
(स) गैर-मौखिक भाव।
(द) मौखिक अभिव्यक्ति।
प्रश्न 4. स्कूल / कक्षाओं में स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार हैं:
(अ) संवेदनशीलता और आशंका।
(ब) संवेदनशीलता और देखभाल।✅
(स) संवेदनशीलता और नियंत्रण।
(द) सहानुभूति और देखभाल।
प्रश्न 5. छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सके:
(अ) एकांत और सतर्क।
(ब) अलग और देखने योग्य।
(स) सुरक्षित और स्वीकृत।✅
(द) सुरक्षित और अनिश्चित।
प्रश्न 6. तदानुभूति है:
(अ) किसी और की तरह महसूस करना और सोचना।✅
(ब) दूसरों के लिए खेद महसूस करना।
(स) अपने स्वयं को समझना।
(द) अपने और दूसरों से तर्क करना।
प्रश्न 7. शिक्षक छात्रों की वास्तविक चिंता और रुचि का सम्प्रेक्षण कर सकते हैं:
(अ) उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर।
(ब) आँख से संपर्क करके।✅
(स) उनके कार्यों पर सवाल नहीं उठाकर।
(द) उन्हें हमेशा उनका रास्ता देकर।
प्रश्न 8. इनमें से क्या एक प्रभावी सहायक की विशेषता नहीं है?
(अ) व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना।✅
(ब) व्यवहार परिवर्तन को सुकर बनाना।
(स) भावनाओं की समझने को सुकर बनाना।
(द) निर्णय लेने में मदद करना।
प्रश्न 9. किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम होने की योग्यता / दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है:
(अ) वास्तविकता परीक्षण।
(ब) सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार।
(स) दृष्टिकोण जानना।✅
(द) द्वन्द से निपटना।
प्रश्न 10. एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित कर / दर्शा सकता है:
(अ)दूसरों की राय लेकर।
(ब) दूसरों के साथ काम करने की क्षमता होना।
(स) दूसरों की भावनाओं और विचारों से अवगत होकर।✅
(द) विचारों को व्यक्त और दूसरों को समग्र करना।
Disclaimer: All the Images belong to their respective owners which are used here to just illustrate the core concept in a better & informative way.
#UP_स्वस्थ_विद्यालयी_परिवेश_निर्मित_करने_के_लिये_
व्यक्त्तिगत_सामाजिक_योग्यता_विकसित_करना_उत्तर_प्रदेेेेेश
#Online_Nishtha_Training_Module_2_Quiz
#Online_Nishtha_Training_Course_2_Q&A
Nice information
ReplyDelete